चीन बना रहा विंग वाला 'रॉकेट' जैसा हाइपरसोनिक विमान.. बीजिंग से इतने मिनटों में तय होगा न्यूयॉर्क का सफर.. जानिए

चीन बना रहा ‘विंग्ड रॉकेट’ हाइपरसोनिक विमान.. बीजिंग से इतने मिनटों में तय होगा न्यूयॉर्क का सफर.. जानिए

चीन बना रहा विंग वाला 'रॉकेट' जैसा हाइपरसोनिक विमान.. बीजिंग से इतने मिनटों में तय होगा न्यूयॉर्क का सफर.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : February 4, 2022/12:07 pm IST

बीजिंग। चीन साल 2023 में हाइपरसोनिक विमान का परीक्षण कर सकता है। चीनी वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है कि साल 2024 तक इस विमान को तैयार कर लिया जाएगा। इस विमान को बनाने वाली चीनी कंपनी का नाम स्पेस ट्रांसपोर्टेशन है जिसने एक वीडियो जारी किया है।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,49,394 नए केस, 1072 ने तोड़ा दम.. एक्टिव मरीजों की संख्या भी घटी

इस वीडियो में हाइपरसोनिक हवाई जहाज अपने विंग से डिटैच होते हुए नजर आ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, रॉकेट के जरिए यह विमान उड़ान भरेगा।

पढ़ें- सीरिया में अमेरिका की एयर स्ट्राइक, ISIS कमांडर अल हाशमी को मार गिराया

इस जहाज की स्पीड 11265 किलोमीटर प्रति घंटे होने की बात कही जा रही है। चीनी कंपनी द्वारा बनाए जा रहे इस हाइपरसोनिक प्लेन को “rocket with wings” के नाम से भी पुकारा जा रहा है। इससे पहले चीन हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर चुका है।

पढ़ें- Anganwadi Recruitment 2022: आंगनबाड़ी में बिना परीक्षा दिए कई पदों पर बंपर भर्ती.. 8वीं, 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका 

कंपनी स्पेस ट्रांसपोर्टेशन ने दावा किया है कि हाइपरसोनिक विमान चीन की राजधानी बीजिंग से अमेरिका के न्यूयॉर्क एक घंटे में पहुंच जाएगा। चीनी कंपनी ने स्थानीय मीडिया को बताया है कि वह winged rocket का निर्माण कर रही है। कंपनी का कहना है कि इसके माध्यम से हाई स्पीड ट्रांसपोर्टेशन संभव हो पाएगा।

पढ़ें- छत्तीसगढ़: राजीव मितान क्लब से जुड़ेंगे 5 लाख से ज्यादा युवा, हर तीन महीने में सरकार देगी 25 हजार अनुदान 

कंपनी की तरफ से बताया गया है कि सैटेलाइट ले जाने वाले रॉकेट से इस रॉकेट का खर्च कम होगा। इसके साथ ही परंपरागत जहाज से इसकी स्पीड तेज होगी। चीन का लक्ष्य पहले से ही हाइपरसोनिक एयरक्राफ्ट बनाने का रहा है। हाइपरसोनिक एयरक्राफ्ट बनाने के लिए ड्रैगन भारी भरकम पैसा खर्च कर रहा है।