Hanging lemon and pepper outside the house is a superstition, so know the

घर के बाहर नींबू-मिर्ची लटकाने को आप भी मानते है अंधविश्वास, तो जाने इसके पीछे का विज्ञान

hanging lemon and pepper outside the house : हमारे देश में बहुत से अजीबोगरीब रीति-रिवाज और परम्पराएं हैं। इन रीती-रिवाजों को देखकर कई बार हम

Edited By: , May 30, 2022 / 05:39 AM IST

नई दिल्ली : hanging lemon and pepper outside the house : हमारे देश में बहुत से अजीबोगरीब रीति-रिवाज और परम्पराएं हैं। इन रीती-रिवाजों को देखकर कई बार हम इसके पीछे का कारण समझने की कोशिश करते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कि, लोग अपने घर या दुकान के बाहर नींबू-मिर्च लटकाते हैं। आज के युवा इसे अंधविश्वास मानते हैं, लेकिन नींबू-मिर्च लटकाने के पीछे एक विज्ञान छिपा हुआ है।

यह भी पढ़े : मध्यप्रदेश : नगरीय निकाय चुनाव में हावी रहेगी बुलडोजर पॉलिटिक्स, कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया ये आरोप 

यह माना जाता है कि, बुरी नजर से बचने के लिए नींबू और मिर्ची को घर और दूकान के बाहर टांगा जाता है। जो लोग इसे अंधविश्वास मानते हैं, उनको बता दें कि यह अंधविश्वास बिल्कुल भी नहीं है। इसके पीछे किस तरह का विज्ञान छिपा हुआ है। जो नींबू-मिर्च द्वारा बुरी नजर को दूर रखने की बात को सही साबित करता है।

यह भी पढ़े : मंकीपॉक्स को लेकर प्रदेश में अलर्ट जारी, स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला कलेक्टर और सिविल सर्जन को जारी किया ये निर्देश

नींबू-मिर्च लटकाने के पीछे का विज्ञान

hanging lemon and pepper outside the house :  जब कहीं नींबू लगाया जाता है, तो उसे देखकर मन में खट्टेपन की भावना उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में बुरी नजर वाले लोग उस जगह को बहुत ज्यादा देर तक देख नहीं सकते। विज्ञान कहता है कि नींबू का खट्टापन काफी तेज गंध छोड़ता है। इसी तरह मिर्च का तीखापन भी तेज गंध छोड़ने का जिम्मेदार है। इसलिए जब इन दोनों को एक साथ दरवाजे पर लटकाते हैं तो घर के अंदर मच्छर और मक्खी नहीं आते हैं।

यह भी पढ़े : सीएम योगी ने दिया बड़ा बयान, कहा – राम मंदिर के बाद अब काशी और मथुरा की बारी… 

नींबू और मिर्च में मौजूद है कीटनाशक गुण

hanging lemon and pepper outside the house :  विज्ञान के अनुसार, नींबू और मिर्च में कीटनाशक गुण मौजूद होते हैं। इनको दरवाजे पर लगाने से घर का वातावरण भी शुद्ध रहता है। वहीं नींबू और मिर्च को दरवाजे पर लगाने को वास्तु भी सपोर्ट करता है। वास्तु के अनुसार, इन दोनों को एक साथ दरवाजे पर टांगने से नेगेटिविटी नहीं आती है। इससे घर के अंदर पॉजिटिवटी की भावना उत्पन्न होती है। वास्तु यह भी कहता है कि घर के आंगन में नींबू का पेड़ लगाना चाहिए।

 

#HarGharTiranga