If parents want to make their children intelligent, then follow this method..

अगर माता-पिता बनाना चाहते हैं अपने बच्चो को इंटेलिजेंट, तो अपनाईए ये तरीका, बढ़ जाएगा IQ Level

How to Increase IQ Level in Child: बच्चे की परवरिश में जुटे सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा इंटेलिजेंट और स्मार्ट बने।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : July 16, 2022/7:50 pm IST

How to Increase IQ Level in Child: बचपन से ही बच्चे को ऐसा माहौल दें कि वो शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बन सके। बच्चे को बुद्धिमान बनाने के लिए जरूरी है कि आप उसे ये ऐक्टिविटीज जरूर कराएं। बच्चे की परवरिश में जुटे सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा इंटेलिजेंट और स्मार्ट बने। किसी भी दूसरे मसले की तरह इस मामले में भी सिर्फ चाहने भर से कुछ नहीं होता है। बल्कि आपको कोशिश करने पड़ते हैं, जागरूक होना पड़ता है। अपने बच्चे को इंटेलिंजेंट बनाने और उसका IQ Level शानदार बनाने के लिए जरूरी है कि आप 1 से 5 साल की उम्र में ही उस पर ध्यान दें।

कैसे दें बच्चों पर ध्यान

रीडिंग ऐक्टिविटीज 

बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए उन्हें ज्ञानवर्धक कहानियां सुनाना और हर दिन कुछ  पैराग्राफ या स्टोरीज पढ़वाना जरूरी होता है। क्योंकि इन दोनों ही तरीकों से बच्चों का ब्रेन अलर्ट और ऐक्टिव होता है। आप हर दिन अपने बच्चे को एक प्रेरणा देनेवाली और भावनात्मक रूप से मजबूत बनाने वाली कहानी सुनाएं। साथ ही कुछ समय निकालकर उससे स्टोरी पढ़ने को कहें।

3 से 5 साल के बच्चे का आईक्यू कैसे बढ़ाएं?

इस उम्र के बच्चे के साथ आप क्रॉसवर्ड पजल खेल सकते हैं। जिग्सॉ पजल खेल सकते हैं। कार्ड मैचिंग और करेक्शन कार्ड्स गेम खेल सकते हैं। कैच वर्ड अंताक्षरी खेल सकते हैं, जिसमें बच्चे को हिंदी-अंग्रेजी या अन्य भाषाओं के नए शब्द सिखा सकते हैं।

Read more: इस दिन रिलीज होने जा रहा है ‘लाइगर’ का ट्रेलर…

बच्चों का IQ कैसे बढ़ाएं?
बच्चों का आईक्यू बढ़ाने के लिए आपको किसी हार्ड कोर ऐक्टिविटी की जरूरत नहीं है। बल्कि एक से तीन साल तक के बच्चे को ब्लाकों, बॉल्स और इसी तरह के अन्य खिलौनों से खेलना सिखाएं। ब्लॉक्स को एक-दूसरे से जोड़ना, अलग-अलग पार्ट्स जोड़कर झोंपड़ी बनाना आदि। इस तरह की ऐक्टिविटीज बच्चे को स्मृति व्यायाम कराती हैं। क्योंकि पहले आप बच्चे को खुद बनाकर दिखाते हैं फिर बच्चा बनाता है, इससे उसकी सोचन, समझने और याद करने की क्षमता में विकास होता है।

नेत्र संबंधी तर्क गतिविधियां 

विजोस्पेशल रीजनिंग ऐक्टिविटीज में मानसिक  गतिविधियां शामिल होती हैं, जिनमें आप बच्चे को शब्द और अक्षर से परिचित कराते हैं। इसके लिए आप बच्चे को थ्री-डी मॉडल्स के माध्यम से चीजों से परिचित करा सकते हैं। इसके लिए बच्चों को पहेलियां, प्रिज़म और भूलभुलैया इत्यादि सुलझाने के लिए दे सकते हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें