Woman got dangerous disease due to itching

शरीर पर हो रही खुजली को मामूली समझने की भूल कर बैठी महिला, डॉक्टर से वजह जान उड़ गए होश

Woman got dangerous disease due to itching: एरिन शॉ नाम की 30 साल की महिला अपने शरीर में होने वाली खुजली को सामान्य समझने की भूलकर एक बड़ी बीमारी की चपेट में आ गई। अगर समय इसका पता नहीं चलता तो कुछ ही महीनों में महिला की मौत भी हो सकती थी।

Edited By: , November 29, 2022 / 07:46 PM IST

Woman got dangerous disease due to itching: इंसान के शरीर में ऐसी बहुत सी क्रियाएं होती है जिसे वो सामान्य तो समझता है, लेकिन होता नहीं।  ऐसा ही कुछ एक ब्रिटिश महिला के साथ हुआ। दरअसल, एरिन शॉ नाम की 30 साल की महिला अपने शरीर में होने वाली खुजली को सामान्य समझने की भूलकर एक बड़ी बीमारी की चपेट में आ गई। अगर समय इसका पता नहीं चलता तो कुछ ही महीनों में महिला की मौत भी हो सकती थी।

Woman got dangerous disease due to itching:  दरअसल, स्कॉटलैंड की एरिन को सितंबर में पता चला कि उनके शरीर में हो रही खुजली सामान्य नहीं थी, बल्कि एक दुर्लभ बीमारी की वजह से थी। एरिन शॉ अपने परिवार के साथ ग्लासगो में एक फेस्टिवल में गई हुई थी। उन्हें उसी वक्त तेज़ दर्द महसूस हुआ, जैसे किसी ने उन्हें चाकू मार दिया हो। एक रिपोर्ट के अनुसार, जब उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया तो पता चला कि ये खुजली उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता लिम्फोमा नाम की दुर्लभ बीमारी की वजह से खत्म होने की वजह से हो रही थी। वहीं डॉक्टरों का कहना था कि वे ज्यादा दिनों तक ज़िंदा नहीं रह पाएंगी।

जरूरत से ज्यादा न करें इस ड्राई फ्रूट का सेवन, वरना… सेहत के लिए हो जाएगा हानिकारक

Woman got dangerous disease due to itching:  इस गंभीर बीमारी की वजह से एरिन को कीमोथेरेपी करवाना पड़ा, जिसकी वजह से वो 5 दिनों तक लगातार 24 घंटे बैग लिए रहती थीं। Beatson Cancer Centre में लगातार 8 महीने तक 606 घंटे की एक खास कीमोथेरेपी पर रहना पड़ा। डॉक्टरों की कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार वे इस बीमारी को हराकर ज़िंदगी की जंग जीत गईं। इसके बाद उन्होंने कैंसर पीड़ित लोगों के लिए चैरिटी करनी शुरू की और क्रिसमस का त्यौहार भी उनके साथ ही मनाया।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें