पूर्वजन्म के बारे में जानना हुआ बेहद आसान ! बस इन बातों पर दें ध्यान | Knowing about previous birth became very easy ! Pay attention to these habits

पूर्वजन्म के बारे में जानना हुआ बेहद आसान ! बस इन बातों पर दें ध्यान

पूर्वजन्म के बारे में जानना हुआ बेहद आसान ! बस इन बातों पर दें ध्यान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : July 2, 2021/10:37 am IST

नई दिल्‍ली। हर मनुष्य को ये उत्सुकता जरुर होती है कि वे इस जन्म के पहले क्या था, या मरने के बाद उसका क्या होगा,वो किय योनि में जन्म लेगा। ये बात सही है कि पूर्वजन्‍म का भी कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं है, लेकिन इंसान के अपने अनुभव, कुछ विश्वसनीय लोगों की आपबीती के अनुसार, धार्मिक ग्रंथों, गीता, वेद-पुराणों में भी पूर्वजन्‍म के बारे में काफी कुछ लिखा गया है। थोड़ा विस्तार में जाएं तो इन ग्रथों में ये तक बताया गया है कि व्‍यक्ति के पूर्वजन्‍म के संस्‍कार, आदतें, पुण्‍य-पाप उसके अगले जन्‍म में भी साथ होते हैं। ज्योतिष विद्या के मुताबिक मनुष्य की विभिन्न आदतों, उसके रहन-सहन, कुछ अंगों की विशेषता से भी पता चल जाता है कि वह बीते जन्म में क्या रहा होगा।

ये भी पढ़ें: देश में कोरोना के 46,617 नए मामले, मरीजों के ठीक हो…

अंतिम समय का घटनाक्रम होता है महत्वपूर्ण

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक पुर्नजन्म अधिकतर उसके कुटुंब या जिनसे उसका स्नेह रहा हो वहां होता है। ऐसा कहा जाता है कि मृत्‍यु के वक्‍त अधिकतर लोगों के मन में अपने परिजनों की चिंता रहती है, जिसकी मौत आती है उसको कुछ समय पहले इसका आभास हो जाता है, उसे पता होता है कि वो अब दुनिया से कूच करने वाला है। ये समय आते ही वह परिवार के प्रथि चिंतित हो जाता है। आखिरी समय में व्‍यक्ति के मन में जैसी यादें रह जाती हैं वैसे ही उसकी आगे की गति होती है। ऐसा कहा जाता है कि अंतिम समय में परिजनों की चिंता ज्‍यादा रहने के कारण उसका जन्‍म फिर से उसी परिवार में हो जाता है।

ये भी पढ़ें: मंच पर गिरने को लेकर बोले ऊर्जा मंत्री तोमर, ‘हो सकता है मुझे अहंकार आया हो..इसलिए यह घटना हुई’

पूर्वजन्‍म का ऐसे लगाएं अनुमान

पूर्वजन्‍म की थ्योरी समझने के लिए बच्चोंकी आदतों को समझना जरुरी है। नवजात कुछ गुण, अवगुण लेकर पैदा होते हैं। कुछ बच्चे बीमारियां लेकर ही आथे हैं। कहते हैं कि ये उसके पूर्वजन्म का कर्मफल होताहै। कुछ बच्चे कम उम्र में प्रतिभा का प्रदर्शन कर देते हैं। जिस काम में वो पारंगत होते हैं, इसका अर्थ है कि वे अपने पिछले जन्म में भी यही काम करते थे। इसके अलावा व्यक्ति के चाल-ढ़ाल से भी पता लगा सकते हैं वो पिछले जन्म में क्या रहा होगा।

 

(नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं। हम इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं करते हैं)