बिना दूल्हे के ब्याह रचा रही थी क्षमा बिंदु, पंडित बोले नहीं कराउंगा शादी, लड़की ने निकाला अब ये रास्ता |

बिना दूल्हे के ब्याह रचा रही थी क्षमा बिंदु, पंडित बोले नहीं कराउंगा शादी, लड़की ने निकाला अब ये रास्ता

खुद से ही विवाह रचाने का ऐलान कर चर्चा में आईं क्षमा बिंदु की मुश्किलें भी बढ़ती दिखती रही हैं। एक वर्ग उनके फैसले को महिलाओं की स्वतंत्रता से जोड़कर देख रहा है तो कुछ लोग विरोध कर रहे हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : June 7, 2022/11:30 am IST

kshma bindu getting married without a groom: वडोदरा, Tue, 07 Jun 2022। खुद से ही ब्याह रचाने का ऐलान कर चर्चा में आईं क्षमा बिंदु की मुश्किलें भी बढ़ती दिखती रही हैं। एक वर्ग उनके फैसले को महिलाओं की स्वतंत्रता से जोड़कर देख रहा है तो कुछ लोगों ने इसे हिंदुत्व के खिलाफ करार दिया है। शायद यही वजह है कि पहले क्षमा बिंदु के विवाह कराने पर सहमति देने वाले पंडित जी भी अब पीछे हट गए हैं। पंडित जी का कहना है कि वह इस शादी को नहीं करा सकते। क्षमा बिंदु ने कहा, ‘जिन पंडित जी ने पहले इस विवाह को संपन्न कराने की बात कही थी, अब वह इससे पीछे हट गए हैं। मैं अब टेप पर मंत्र चलाकर ही विवाह की रस्में पूरी कर लूंगी।’>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

read more: ‘सेक्सी ड्रेस पहनो और वो सब कुछ दिखा दो जो आपके पास है’, अधेड़ मॉडल ने अपनी दो जवान बेटियों को दिए ये टिप्स

क्षमा बिंदु का कहना है कि एक बार मैं पारंपरिक तरीके से विवाह कर लूं तो फिर उसके बाद इसका कानूनी तरीके से रजिस्ट्रेशन भी कराऊंगी। उन्होंने कहा, ‘एक बार मैं खुद से शादी कर लूं, उसके बाद इसका पंजीकरण भी कराऊंगी। यह पंजीकरम किसी भी अन्य कपल की तरह ही होगा।’ ऐसी शादियों को लेकर देश में कोई विधान न होने की बात पर उन्होंने कहा कि हां यह बात सही है कि भारत में इसे लेकर कोई कानून नहीं है, लेकिन यह भी उतना ही सच है कि ऐसी शादी करना अवैध भी नहीं है। ऐसे में मैं पंजीकरण के लिए आवेदन करूंगी और मेरी शादी वैध होगी।

read more: ना कंडोम, ना खानी होगी गोलियां! प्रेग्नेंसी रोकने का ये है बहुत आसान तरीका

क्या मंदिर में खुद से शादी करने की इजाजत मिलेगी?

kshma bindu getting married without a groom: क्षमा बिंदु ने 11 जून को सोलोगैमी के तहत विवाह का फैसला लिया है। सोलोगैमी मैरिज उसे कहा जाता है, जब कोई व्यक्ति खुद से ही विवाह कर ले। अमेरिका में 1993 में ऐसा पहला मामला सामने आया था, लेकिन भारत में क्षमा बिंदु का खुद से विवाह भारत का संभवत: पहला ऐसा मामला है। हालांकि क्षमा बिंदु के ऐलान पर विवाद भी छिड़ गया है।

भाजपा की एक महिला नेता ने कहा था कि ऐसा विवाह हिंदुत्व के खिलाफ है और वह मंदिर में क्षमा बिंदु को शादी नहीं करने देंगी, इसका विरोध किया जाएगा। इस पर क्षमा बिंदु का कहना है कि मैं मंदिर में शादी नहीं करूंगी। उन्होंने कहा, ‘मैं किसी की भी धार्मिक भावनाओं को आहत नहीं करना चाहती हूं। इसलिए मैंने शादी का स्थान बदलने का फैसला लिया है।’