sanitary Pads causes cancer

सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करना पड़ सकता है खतरनाक, बढ़ जाता है कैंसर का खतरा, नई स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

sanitary Pads causes cancer सैनिटरी पैड के इस्तेमाल से हो सकता है कैंसर ? एक स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Edited By: , November 29, 2022 / 08:38 PM IST

sanitary Pads causes cancer: दुनिया में ज्यादातर महिलाएं पीरियड्स में पैड्स का इस्तेमाल करती है। हालांकि इसके अलावा भी टेंपून और मेंस्टूरेशन कप जैसी चीजें भी है लिकेन ज्यादातक महिलाएं पैड का इस्तेमाल करना ही आरमदायक समझती है। लेकिन सैनिटरी पैड्स को लेकर एक स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है जिसे जानकार आप चौंक जाएंगी। सैनिटरी पैड को लेकर आयी नई स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। स्टडी के अनुसार , सैनिटरी पैड का इस्तेमाल महिलाओं के लिए जानलेवा साबित हो सकता है क्यूंकि इसमें ऐसे केमिकल्स का इस्तेमाल किया जा रहा है जो न सिर्फ गंभीर बीमारी जैसे कैंसर बल्कि महिलाओं को बांझपन का शिकार भी बना सकता है।

बढ़ जाता है कैंसर का खतरा

sanitary Pads causes cancer: भारत में लगभग चार में से तीन महिला सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करतीं हैं। मासिक धर्म के दौरान पैड का इस्तेमाल प्राइवेट पार्ट में होने वाली कई बीमारियों से बचने के लिए किया जाता है लेकिन सैनिटरी पैड को लेकर एक नई स्टडी में कुछ ऐसा सामने आया है जो वाकई हैरान कर देने वाला है। इस स्टडी के अनुसार , पैड के इस्तेमाल से कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है और साथ ही बांझपन भी हो सकता है। एक स्टडी में सामने आया कि सबसे ज़्यादा चिंता की बात यह है कि सैनिटरी पैड के इस्तेमाल की वजह से बीमारी बढ़ने का खतरा ज़्यादा है। दरअसल , महिला की त्वचा के मुकाबले वजाइना पर इन गंभीर कैमिकल्स का ज़्यादा असर होता है। ऐसे में इस वजह से यह खतरा ज़्यादा बढ़ जाता है।

ये केमिकल्स होते है मौजूद

sanitary Pads causes cancer: एक स्टडी में भारत में सैनिटरी पैड बेचने वाले 10 ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स को शामिल किया गया। स्टडी में शोधकर्ताओं को सभी सैंपलों में थैलेट (phthaletes) और वोलेटाइल आर्गेनिक कंपाउंड के तत्व मिले , जो कि कैंसर की सेल्स बनाने में सक्षम होते हैं। ऐसे में ये केमिकल्स महिलाओं के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकते है। इस स्टडी में कई नामी ब्रांड के सैनिटरी पैड्स पर भी रिसर्च की गई। लेकिन शोध करने पर चौंकाने वाा खुलासा सामने आया। नामी ब्रांड की कंपनी के पैड्स में भी ये हानिकारक केमिकल्स मिले।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें