The people of this village live without clothes, following the centuries-old

बिना कपड़ों के जीवनयापन करते हैं इस गांव के लोग, सदियों पुरानी परंपरा का करते आ रहे पालन

Unique Village: एक ऐसा गांव हैं जहां पिछले 90 सालों से एक परंपरा को मानते आ रहे हैं और बिना कपड़ों के ही जीवनयापन कर रहे हैं।

Edited By: , August 11, 2022 / 03:05 PM IST

स्पीलप्लाट्ज।Unique Village: दुनिया में कई एऐसी जगह है जहां के लोगों को अजीबोगरीब वेशभूषा या तौर-तरीके और उनकी संस्कृती के लिए जाना जाता है। बात करे कपड़े पहनने के ढंग की तो आजकल लोग जितना भी कपड़ा खरीद ले कम ही पड़ जाता है। वहीं बात करें स्टाइल की तो हर कोई अच्छे कपड़े पहन कर अपने आप को स्टाइलिश देना चाहता है, ऐसे में अगर कोई आपको बोले कि बिन कपड़े के बाहर निकला जाएं तो आपको ये अजीब लगेगा और आप किसी कीमत में घर से बाहर नहीं निकलेंगे। एक समय था जब लोग बिन कपड़े के जीवन यापन करते थे, लेकिन नई सुविधाओं के चलते सबकी रहनशैली बदल चुकी है। लेकिन एक ऐसा गांव है जहां अभी भी लोग बिन कपड़ो के रहते है।

करण कुंद्रा की एक्स गर्लफ्रेंड ने शेयर की बेहद बोल्ड फोटो, उड़ाए फैन्स के होश

90 सालों से एक परंपरा का करते हैं पालन

Unique Village: जी हां, एक ऐसा गांव हैं जहां पिछले 90 सालों से एक परंपरा को मानते आ रहे हैं और बिना कपड़ों के ही जीवनयापन कर रहे हैं। ये सुन कर आप भी क्यों हैरान रह गए होंगे। ऐसा नहीं है कि वह सभी गरीब हैं या फिर उनके पास पहनने के लिए कपड़े नहीं है, लेकिन यह वहां की वर्षों पुरानी परंपरा है। ब्रिटेन का एक सीक्रेट गांव है, जहां लोग सालों-साल से बिना कपड़ों के रहते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, गांव में दो बेडरूम वाले बंगले भी हैं, जिनकी कीमत £85,000 या इससे भी अधिक है। गांव के लोगों के पास मूलभूत सुविधाओं की कोई कमी नहीं है, लेकिन परंपरा और मान्यताओं को मानने वाले लोग बिना कपड़े के ही रहते हैं।

सड़कों पर बनी सफेद-पीली लाइनें देती हैं ये संदेश, एक बार जरुर जान लें इसके नियम

स्पीलप्लाट्ज का अर्थ

Unique Village: हर्टफोर्डशायर के स्पीलप्लाट्ज गांव में न सिर्फ बड़े-बूढ़े बल्कि बच्चे भी बिना कपड़ों के ही रहते हैं। स्पीलप्लाट्ज, जिसका जर्मन में मतलब खेल का मैदान है। हर्टफोर्डशायर का यह गांव ब्रिटेन की सबसे पुरानी कॉलोनियों में से एक है। यहां पर न सिर्फ अच्छे मकान हैं, बल्कि शानदार स्विमिंग पूल, लोगों को पीने के लिए बीयर जैसी सुविधाएं भी मौजूद है। यह जगह पिछले 90 सालों से ज्यादा समय से लोग यहां ऐसे ही रह रहे हैं। स्पीलप्लाट्ज गांव में जीवन का आनंद लेने वालों में 82 वर्षीय इसेल्ट रिचर्डसन हैं, जिनके पिता ने 1929 में समुदाय की स्थापना की थी। उन्होंने जोर देकर कहा था कि प्रकृतिवादियों और सड़क पर रहने वाले लोगों के बीच कोई अंतर नहीं है।

और भी है बड़ी खबरें…