White-yellow lines made on the roads give this message, once you must

सड़कों पर बनी सफेद-पीली लाइनें देती हैं ये संदेश, एक बार जरुर जान लें इसके नियम

Importance Of Lines Drawn On Roads: White-yellow lines made on the roads give this message, एक बार जरुर जान लें इसके नियम

Edited By: , August 11, 2022 / 02:08 PM IST

नई दिल्ली।Importance Of Lines Drawn On Roads: यूं तो भारत में कई छोटी-बड़ी सड़के है। हम रोज सड़कों पर पैदल चलते है, गाड़ियो से घूमते हैं। सरकारें लगातार नियम बनाती हैं, ताकि सड़क दुर्घटनाएं न हों, लेकिन कई लोगों को लगता है कि ट्रैफिक नियम केवल ट्रैफिक लाइट के रंगों तक ही सीमित हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, आप जब भी कही जाते है तो आपने शायद इस बात पर गौर किया होगा कि सड़को पर कुछ पीली-सफेद लाइने बनी हुई होती है। यदि इसके पीछे की वजह कभी जानने की कोशिश की फिर भी नहीं दे पाए तो आज हम आपकी ये परेशानी दूर किए देते है।

ITBP ने अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में निकाली तिरंगा यात्रा, आईजी रैना ने बढ़ाया जवानों का हौसला

सड़क के बीच में सफेद रंग की लंबी लाइन

Importance Of Lines Drawn On Roads: आपने देखा होगा कि सड़क के बीच में सफेद रंग की लंबी लाइन बनी होता है। कई लोगों को लगता है कि ये लाइन सड़क को सुंदर बनाने के लिए बनाई गई है, लेकिन इसको बनाने का कुछ और मतलब है। दरअसल, ये सड़क पर ये सफेद लाइन दिखे तो इसका मतलब है कि आप लेन बदल कर दूसरी तरफ नहीं जा सकते। आपको एक ही लेन में चलना होगा।

सड़कों पर दो पीली लाइनें

Importance Of Lines Drawn On Roads: हालांकि कई राज्यों में इस लाइन का अलग मतलब है, जैसे तेलंगाना में इस लाइन का मतलब है कि वाहन को ओवरटेक नहीं किया जा सकता। कुछ सड़कों पर दो पीली लाइनें बनी होती हैं, इनके बीत अंतर काफी कम होता है। इस लाइन का मतलब है कि आप अपनी लाइन में चलें। इस लाइन के ऊपर से या क्रॉस करके निकलना गलत है।

20 की उम्र में दिख रहे ये लक्षण, तो हो जाइए सावधान..! हो सकता है अंडकोष में कैंसर का इशारा

सड़कों पर बीच में दो सफेद लाइनें

Importance Of Lines Drawn On Roads: कई सड़कों पर बीच में दो सफेद लाइनें बनाई जाती हैं। ये लाइनें बड़ी चेतावनी के लिए बनी होती हैं। यहां से किसी भी दशा में ओवरटेक या लेन चेंज करने की इजाजत नहीं होती है।

सड़कों पर लंबी पीली लाइन

Importance Of Lines Drawn On Roads: कई सड़कों पर लंबी पीली लाइन बनी हुई देखी होंगी तो इस लाइन का मतलब है कि आप आसानी से ओवरटेक कर सकते हैं, लेकिन इस लाइन को काटकर आप दूसरी तरफ नहीं जा सकते।

और भी है बड़ी खबरें…