Love & Relationship:These creatures do not make relationships with other

अपने पार्टनर के साथ वफादार होते हैं ये जीव, मरने के बाद भी किसी दूसरे से नहीं बनाते संबंध

Love & Relationship: पार्टनर के साथ वफादार होते हैं ये जीव, मरने के बाद नहीं बनाते संबंध These creatures do not make relationships with other

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : September 22, 2022/1:51 pm IST

Love & Relationship: नई दिल्ली। जानवरों के बारे में एक बात मानी जाती है कि ये सभी जानवर एक दूसरे से सिर्फ शारीरिक संबंध बनाते हैं और इसके बाद वह पार्टनर के लिए किसी भी तरह की वफादारी नहीं रखते लेकिन कुछ जानवर हैं जो अपने पार्टनर्स के साथ आजीवन रिश्ता बनाए रखते हैं तो आइए जानते हैं कौन सबसे वफादार जानवर हैं।

हंस –
हंस को हमेशा ही प्यार और वफादारी का प्रतीक माना जाता है। जब दो हंस आपस में मिलते हैं तो इनके सिर के आपस में जुड़ने से दिल का आकार बनता है जो देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है। कई बार जब घोंसला बनाने के समय इनके साथी मर जाते हैं या किसी का शिकार हो जाते हैं तभी यह किसी दूसरे पार्टनर की तलाश करते हैं वरना यह पूरा जीवन एक दूसरे के प्रति वफादार रहते हैं और किसी और की तरफ आंख उठा कर नहीं देखते।

पेंगुइन
एम्परर पेंगुइन सबसे वफादार पक्षियों में से एक हैं। वैसे तो ये अपने पार्टनर के साथ एक साल तक ही रहते हैं और फिर अगली बार यह किसी और कि तलाश करते हैं लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि एक शोधकर्ता ने देखा कि एक पेंगुइन ने एक बार जो जोड़ी बनाई थी वे 16 साल तक साथ रहे थे। इसलिए इन्हें सबसे वफादार कहा गया।

दीमक
Love & Relationship: वफादार जानवरों की इस लिस्ट में बाकी जानवरों के नाम से आप भले ही संतुष्ट हों लेकिन दीमक जैसे छोटे कीड़ों को इस लिस्ट में शामिल देखकर आप जरूर हैरान होंगे। दीमक वास्तव में सबसे ज्यादा वफादार जानवरों में से एक हैं। एक मादा दीमक कीट सिर्फ एक नर दीमक कीट के साथ ही संभोग करती है और नर दीमक कीट भी मर जाएगा लेकिन दोबारा किसी के साथ संबंध नहीं बनाएंगा।

Read more: इस मशहूर एक्ट्रेस की शेयर हुई हद से ज्यादा बोल्ड तस्वीरें, फैंस ने कहा ‘बिनोद देख रहा है तेरी भाभी को’ 

भेड़िया
भेड़िया सबसे वफादार जानवरों में से एक तो है ही और साथ ही यह मनुष्यों के लिए भी वफादार जानवरों में से एक है। किस्सों और कहानियों में भेड़ियों को चालाक जानवर के रूप में दिखाया जाता है। वास्तव में भेड़ियों का पारिवारिक जीवन होता है जिसमें एक नर भेड़िया और एक मादा भेड़िया और उनके बच्चे होते हैं। इनका परिवार माता, पिता और बच्चे के साथ मनुष्यों की तरह ही होता है। ये न सिर्फ अपने पार्टनर बल्कि अपने पूरे परिवार के प्रति लॉयल्टी और वफादारी रखते हैं।

समुद्री चील
Love & Relationship: समुद्री चील इसे दुनिया में Albatross के नाम से भी जाना जाता है। यह चील हमेशा समुद्र के चारों तरफ उड़ते और इनकी यह यात्रा बहुत बड़ी होती है लेकिन फिर भी यह अपने पार्टनर के प्रति लॉयल्टी रखते हैं। संबंध बनाने के मौसम में ये वापस आते हैं। एक ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर की कहानी के अनुसार उसने एक चील की निगरानी की जो बिल्कुल अकेले बैठा हुआ था। बाद में उसे पता चला कि इसकी जोड़े की चील शिकार की वजह से मर गई है लेकिन वह अपने उसी साथी की तलाश में वहां आता रहा।

ऊदबिलाव
अपने पार्टनर्स के प्रति वफादार जानवरों की इस लिस्ट में हमनें ऊदबिलाव को भी शामिल किया है। ऊदबिलाव अपने पार्टनर और परिवार के प्रति समर्पित और बहुत वफादार होते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि ऊदबिलाव का जोड़ा अपने बच्चों की तब तक देखभाल करता है जब तक बच्चे दो साल का नहीं हो जाते। इसके बाद बच्चे अपनी खुद की फैमिली की तलाश में निकल जाते हैं और इस चक्र को दोहराते हैं।

Read more: ‘RRR’ और ‘द कश्मीर फाइल्स’ को झटका! ऑस्कर 2023 के लिए भारत की ओर से हुई इस फिल्म की एंट्री, जानें इसमें क्या है ख़ास 

काले गिद्ध
काले गिद्ध भी जीवन भर सिर्फ एक ही पार्टनर के साथ वफादार रहते हैं। अगर कोई गिद्ध बेवफा पाया जाता है तो उसका साथी उस पर हमला कर देता है। काला गिद्ध वास्तव में एक आक्रामक पक्षी है। यह अपने क्षेत्र में किसी को नहीं आने देता है। अपने भोजन और परिवार की रक्षा के लिए यह यह गिद्ध पक्षियों पर हमला कर देते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें