यहां शादी करने के लिए चुरानी पड़ती है दूसरे की पत्नी, जानिए किस समुदाय में हैं यह अनोखा रिवाज |To marry, one has to steal another's wife, know in which community this unique custom is

यहां शादी करने के लिए चुरानी पड़ती है दूसरे की पत्नी, जानिए किस समुदाय में हैं यह अनोखा रिवाज

यहां शादी करने के लिए चुरानी पड़ती है दूसरे की पत्नी! To marry, one has to steal another's wife, know in which community this unique custom is

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : August 8, 2021/11:23 pm IST

नई दिल्ली: भारत सहित दुनियाभर में शादी के रिश्ते को एक पवित्र बंधन माना जाता है। लेकिन शादी के लिए अलग-अलग धर्मों में अलग-अलग रिवाज और परंपराएं हैं। तो चलिए आपको एक ऐसे समुदाय की परंपरा के बारे में बताते हैं, जिसमें लोगों को शादी करने के लिए दूसरे की पत्नी का चुरानी पड़ती है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

दरअसल ऐसी परंपरा पश्चिमी अफ्रीका में रहने वाले वोदाब्बे जनतियों में प्रचलित है। इस समुदाय के लोगों को शादी करने के लिए पहले दूसरे की पत्नी का चुराना होता है, जिसके बाद समाज के बड़े बुजुर्ग दोनों की शादी करवा देते हैं। बताया जाता है कि इस तरह से शादी करना ही इस जनजाति की पहचान है और इस परंपरा को वे सदियों से निभाते आए हैं।

Read More: अनियंत्रित होकर गड्ढे में जा गिरी कार, बैकुंठपुर निवासी पांच लोगों की मौके पर मौत, दो घायल

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, यहां पहली करने के लिए घर वालों की मर्जी जरूरी होती है। लेकिन अगर बात दूसरी शादी करने की है तो पहले पुरुषों को किसी दूसरे शख्स की पत्नी को चोरी करना पड़ता है। ऐसे में जो लोग दूसरे की बीवी की चोरी नहीं कर पाते हैं वे दूसरी शादी नहीं कर सकते।

Read More: सीएम हाउस में होगा आदिवासी दिवस कार्यक्रम, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राज्यपाल ने दी शुभकामनाएं

बताया जाता है कि इस परंपरा के लिए बकायदा हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है, जिसमें युवक-युवती सज धजकर यहां आते हैं। इस आयोजन में डांस होता है, जिसमें लड़के दूसरे बी पत्नियों को रिझाते हैं और फिर उसे लेकर भाग जाते हैं। हालांकि इस दौरान ये ख्याल भी रखना होता है कि महिला के पति को इस बात का पता न चले।

Read More: वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग ही कर सकेंगे लोकल ट्रेन में सफर, इस राज्य के मुख्यमंत्री ने किया ऐलान

इस फेस्टिवल की सबसे खास बात ये है कि आयोजन की जज बनी महिला को अगर कोई लड़का पसंद आ जाए तो वह उससे शादी कर सकती है।

Read More: प्रदेश में दहाई तक सिमटा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, 11,957 लोगों को लगी वैक्सीन