IMD Issues Heatwave alert for Delhi

Heatwave alert in Delhi : राजधानी वासियों को करना पड़ेगा भीषण गर्मी का सामना, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

Heatwave alert in Delhi : देश के अन्य राज्यों के साथ साथ राजधानी दिल्ली में भी भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है।

Edited By :   Modified Date:  May 20, 2024 / 10:51 AM IST, Published Date : May 20, 2024/10:51 am IST

नई दिल्ली: Heatwave alert in Delhi : देश के अन्य राज्यों के साथ साथ राजधानी दिल्ली में भी भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि इस सीजन का सबसे अधिक तापमान भी है। रविवार को जहां सफदरजंग स्टेशन पर तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं शहर के अन्य हिस्सों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया। नजफगढ़ क्षेत्र राष्ट्रीय राजधानी और देश दोनों में सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस था, जबकि मुंगेशपुर में 47.7 डिग्री, आया नगर में 46.4 डिग्री, पूसा में 46.5 डिग्री, पीतमपुरा में 47 डिग्री और पालम में 45.1 डिग्री दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें : Akshay Kumar voted: भारत की नागरिकता मिलने के बाद पहली बार अक्षय कुमार ने किया वोट.. कहा, ‘अच्छा लग रहा हैं’

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

Heatwave alert in Delhi :  हाल के दिनों में दिल्ली के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है और इसी के चलते ही रविवार को इस गर्मी में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया. शनिवार को तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस जबकि शुक्रवार को 42.5 डिग्री सेल्सियस था। मौसम विभाग ने शहर में भीषण गर्मी के कारण ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि एक सप्ताह तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी में राजस्थान से गर्म हवाएं चल रही हैं।भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को दिल्ली में मोटे तौर पर आसमान साफ रहने, कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने और 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है।

यह भी पढ़ें : Christian Conversion in Chhattisgarh: चंगाई सभा की आड़ में धर्मांतरण कराने वाले 6 लोग चढ़े पुलिस के हत्थे, हो सकता है बड़ा खुलासा

मौसम विभाग ने सात दिन का अलर्ट किया जारी

Heatwave alert in Delhi :  सात दिन के लिए पूर्वानुमान जताते हुए IMD ने भीषण गर्मी के कारण “संवेदनशील लोगों के लिए अत्याधिक एहतियात बरतने” का आग्रह किया है। मौसम विभाग ने कहा कि भीषण गर्मी सभी उम्र के लोगों विशेषकर शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले कमजोर व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य के मद्देनजर चिंता का विषय है।

मौसम विभाग के अनुसार लू की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से 4.5 डिग्री या इससे अधिक होता है और कम से कम 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। यदि तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री से अधिक हो तो भीषण लू की घोषणा की जाती है। रविवार को दिन में दिल्ली में सापेक्षिक आर्द्रता 57 प्रतिशत से 15 प्रतिशत के बीच रही।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp