IMD issues heavy rain alert for delhi, uttarakhand

राजधानी में अगले पांच दिन बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Edited By :   Modified Date:  July 15, 2023 / 06:40 AM IST, Published Date : July 15, 2023/6:37 am IST

नई दिल्ली : Weather Update Today :  दिल्ली में यमुना के जलस्तर में मामूली सी गिरावट देखी जा रही है। हालांकि बाढ़ का खतरा अभी टला नहीं है। बाढ़ से जूझ रही दिल्ली में आज शनिवार को बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी कर मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना जताई है। दिल्ली के कई इलाकों में अब भी जलभराव बना हुआ है। NDRF और SDRF की टीमें लगातार राहत और बचाव में जुटी हुई हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल की अपील पर अब भारतीय सेना भी राहत कार्य में जुट गई है। सेना ने शुक्रवार रात आईटीओ बैराज के गेट को खोलने और दूसरी जगहों पर पानी का भराव रोकने का इंतजाम किया।

यह भी पढ़ें : UCC मामले पर जनता को जागरूक करने के लिए केंद्रीय मंत्री की कांवड़ यात्रा लाएगी रंग? हरिद्वार से गंगाजल लाकर किया भगवान शिव का जलाभिषेक 

अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है यमुना

Weather Update Today :  रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में यमुना का पानी गुरुवार को कुछ सेंटीमीटर नीचे आया है, लेकिन खतरा अब भी बरकरार है। यमुना अब भी खतरे के निशान से साढ़े तीन मीटर ऊपर बह रही है। ये खतरा बढ़ भी सकता है क्योंकि आने वाले 4 दिनों में पहाड़ी इलाक़ों में फिर से तेज बारिश का अनुमान है। लालक़िला, राजघाट, ITO सब जगह पानी ही पानी है।

यह भी पढ़ें : CG: चिटफंड कंपनी लौटाएगी निवेशकों का पैसा, हाईकोर्ट ने स्थगन से हटाई रोक, संपत्ति की होगी कुर्की..

अगले 5 दिनों तक बरसेंगे बादल

Weather Update Today : IMD ने आज दिल्ली-एनसीआर में मध्यम स्तर की बारिश का अलर्ट जारी किया है। IMD के वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने बताया कि अगले 5 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना है। इसका असर तापमान पर भी पड़ेगा। अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली में आई बाढ़ की वजह यहां होने वाली बारिश नहीं बल्कि हिमाचल और दूसरे राज्यों से भारी मात्रा में आया पानी है।

यह भी पढ़ें : CG: आईएएस महादेव कांवरे को अतिरिक्त प्रभार, बनाये गए इस विश्वविद्यालय के कुलपति, आदेश जारी..

दिल्ली में बाढ़ पर गरमाई सियासत

Weather Update Today : दिल्ली में आई बाढ़ पर सियासत गरमाई हुई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, मुझे बीजेपी वाले लगातार गाली दे रहे हैं लेकिन इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है। सीएम ने कहा कि ITO बैराज के 5 गेट की चाबी हरियाणा के पास है, वो इसे खोल दे तो पानी तेजी से आगे निकल जाएगा। इससे पहले दिल्ली के ITO इलाक़े में इन्सपेक्शन के दौरान दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज और LG विनय सक्सेना में बहस हो गई। सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली में हालात बिगड़ने के लिये NDRF की तैनाती में देरी पर सवाल उठाए।

यह भी पढ़ें : आगामी चुनाव को देखते हुए कांग्रेस का महिलाओं के बाद अब युवाओं पर रहेगा फोकस, पार्टी अलग से जारी कर सकती है वचन पत्र 

उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट

Weather Update Today : उत्तराखंड में फिलहाल मौसम से थोड़ी राहत मिलती नजर आ रही है। राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश रुक चुकी है या कई जगह बारिश हल्की पड़ चुकी है। प्रदेश के आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव सवीन बंसल ने बताया कि पानी का स्तर अब पहले से थोड़ा कम है। लेकिन हरिद्वार में अभी भी सभी टीमें तैनात है क्योंकि अभी स्थिति सामान्य नहीं है। बारिश की वजह से प्रदेश में 1 नेशनल हाइवे और 17 स्टेट हाईवे बंद हैं। प्रदेश में 800 से ज्यादा JCB सड़कों को खोलने में लगाई गई हैं।उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में 14 से 16 जुलाई तक बारिश का येलो अलर्ट है। नैनीताल, चंपावत और उधम सिंह नगर में ऑरेंज अलर्ट है।

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को सैंडलवुड सितार भेंट की, जानिए क्या है इसकी खासियत…

असम में स्थिति गंभीर

Weather Update Today : असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर होने लगी है. जलस्तर बढ़ने से कई जिले विनाशकारी जल की मार झेल रहे हैं। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) द्वारा जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार, बिस्वनाथ, बोंगाईगांव, चिरांग, धेमाजी, डिब्रूगढ़, कोकराझार, माजुली, नलबाड़ी, तामुलपुर और तिनसुकिया सहित कई जिलों में भीषण बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। हालाँकि पिछले 24 घंटों में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. असम की कई नदियां जैसे बेकी (रोड ब्रिज), दिसांग (नंगलामुराघाट) और ब्रह्मपुत्र (धुबरी; नेमाटीघाट) जैसी प्रमुख नदियों में जल स्तर खतरे के स्तर से ऊपर बढ़ गया है, जिससे संकट और बढ़ गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें