Kawardha Election: रमन के साम्राज्य में 'शर्मा' की होगी विजय या कायम रहेगी 'अकबर' की बादशाहत? युवा नेता से गदगद दिख रहे BJP कार्यकर्ता |

Kawardha Election: रमन के साम्राज्य में ‘शर्मा’ की होगी विजय या कायम रहेगी ‘अकबर’ की बादशाहत? युवा नेता से गदगद दिख रहे BJP कार्यकर्ता

Kawardha Assembly Election 2023: विजय शर्मा की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें आम नागरिक स्वस्फूर्त आर्थिक मदद कर रहे हैं। जाहिर है कि भाजपा द्वारा उन्हें टिकट दे देने से यहां की राजनीति की दिशा ही बदल गई है।

Edited By :   Modified Date:  October 25, 2023 / 08:20 PM IST, Published Date : October 25, 2023/8:17 pm IST

Kawardha Elections 2023: कवर्धा। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 का ऐलान हो चुका है, कवर्धा विधानसभा सीट हाई प्रोफाइल सीटों में से मानी जा रही है। इस सीट पर 2018 के चुनाव में कांग्रेस के नेता व वर्तमान सरकार में मंत्री मोहम्मद अकबर ने जीत दर्ज की थी। इस बार भी कांग्रेस ने मोहम्मद अकबर को चुनावी मैदान में उतारा है, वहीं बीजेपी ने जिस प्रत्याशी को उतारा है उसका सूची में नाम आते ही इस क्षेत्र में भाजपा कार्यकर्ता गदगद नजर आए, उनकी आंखों में उम्मीद की वह किरण नजर आने लगी जो कि किसी अन्य प्रत्याशी के होने पर शायद नहीं दिखाई देती। विजय शर्मा को छत्तीसगढ़ में ​हिंदुत्ववादी और युवा नेता के रूप में जाना जाता है। कवर्धा सीट से टिकट मिलने के बाद अब यहां से कांग्रेस के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है। जाहिर है कि इस बार यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है।

कवर्धा विधानसभा सीट प्रदेश की हाईप्रोफाइल सीट इसलिए भी है, क्योंकि यह विधानसभा पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का गृह जिला है, लेकिन पिछले पांच साल से डॉ रमन सिंह के इस साम्राज्य में मोहम्मद अकबर बादशाहत कर रहे हैं। मोहम्मद अकबर इस सीट से वर्तमान में विधायक हैं, अकबर 4 बार के विधायक और भूपेश सरकार के कद्दावर मंत्री माने जाते हैं।

अकबर और विजय शर्मा के बीच होगा रोचक मुकाबला

मंत्री मोहम्मद अकबर के खिलाफ भाजपा ने कवर्धा सीट से विजय शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है। विजय शर्मा 2 बार के जिला पंचायत सदस्य हैं और भाजपा प्रदेश महामंत्री रहे हैं। बीते दिनों कवर्धा में हुए सांप्रदायिक दंगे में विजय शर्मा का नाम भी आया था, इसलिए भाजपा ने इस बार कवर्धा विधानसभा सीट से उन्हे ही टिकट देकर मंत्री मोहम्मद अकबर के खिलाफ खड़ा कर दिया। वहीं मंत्री अकबर चार बार से इस सीट में अपराजेय रहे हैं।

कैसा रहा विजय शर्मा का राजनीतिक सफर

विजय शर्मा भाजपा के सक्रिय सदस्य हैं, उन्होंने दो बार जिला पंचायत चुनाव लड़ा और दोनों में जीत हासिल की, लेकिन आरक्षण के चलते उन्हें जिला पंचायत अध्यक्ष बनने का मौका ही नहीं मिला, जबकि उनकी जीत तय मानी जा रही थी। विजय शर्मा की नेतृत्व क्षमता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें युवा मोर्चा का प्रदेश अध्यक्ष भी बनाया था। वर्तमान में विजय शर्मा भाजपा प्रदेश संगठन में महामंत्री है, विजय शर्मा कवर्धा में बीते दिनों अक्टूबर 2021 में हुए झंडा कांड में उभर कर सामने आए, हिंदुत्ववादी नेता के रूप में उनका नाम सबसे आगे रहा, उन्हें दो माह तक जेल में भी रहना पड़ा था। शायद इसलिए भाजपा ने कवर्धा सीट से मोहम्मद अकबर के खिलाफ विजय शर्मा के रूप में मजबूत प्रत्याशी देकर मंत्री अकबर की चिंता बढ़ा दी।

read more: CG Assembly Election 2023: सास-बहू को घेरने इस बार भाजपा-कांग्रेस ने की है फूलप्रूफ प्लानिंग.. अब बेटे अमित की नजर इस सीट पर

​विजय शर्मा को चंदा दे रही जनता

विजय शर्मा की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें आम नागरिक स्वस्फूर्त आर्थिक मदद कर रहे हैं। जाहिर है कि भाजपा द्वारा उन्हें टिकट दे देने से यहां की राजनीति की दिशा ही बदल गई है। शुरुआती दौर में ही विजय शर्मा को मंडल की बैठकों के दौरान ही लोग लाखों रुपये की मदद दे चुके हैं। विजय शर्मा इन दिनों जिस भी मंडल में जाकर पदाधिकारियों की बैठक लेते हैं, वहां लोग स्वयं पहुंचकर व्यक्तिगत समर्थन करने के साथ ही उन्हें आर्थिक मदद भी कर रहे हैं। इससे पार्टी के क्षेत्रीय नेताओं का उत्साह बढ़ा हुआ है।

विजय को मिलने वाली आर्थिक मदद 10 रुपये से लेकर 500 रुपये तक है। यानी एक आम नागरिक उन्हें अपने खर्चे में कटौती कर मदद कर रहा है। इस राशि को डायरी में बकायदा नाम के साथ दर्ज किया जा रहा है। कोई बड़ी राशि नहीं दी जा रही है, इसलिए पार्टी के कार्यकर्ता इस मदद को स्वस्फूर्त मिलने वाला चंदा कह रहे हैं।

तेज तर्रार भाषणों से जीता दिल

कवर्धा से प्रत्याशी बनाये जाने के बाद विजय शर्मा जब पहली बार कवर्धा पहुंचे, तब कार्यकर्ताओं ने उनका जोर शोर से स्वागत किया और बायपास रोड से लेकर धर्म ध्वज चौंक तक रैली निकाली। इस दौरान धर्म ध्वज चौंक से विजय शर्मा ने कवर्धा विधायक व मंत्री मोहम्मद अकबर पर जमकर निशाना साधा। इस बीच विजय शर्मा ने IBC24 से खास बातचीत करते हुए कहा कि पिछले पांच सालों में कहां कहां से बाहरी लोग आकर बस रहें हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की तर्ज पर छत्तीसगढ़ सहित कवर्धा में भी बुलडोजर की सरकार बनाएंगे। इस तरह विजय शर्मा काफी तेज तर्रार और धारदार भाषणों के लिए भी जाने जाते हैं। उनके लच्छेदार भाषण कार्यकर्ताओं में उत्साह और चुनावी माहौल में पूरे तनमन से काम करने के लिए टॉनिक का काम जरूर कर रहे हैं जो कि किसी भी राजनेता के लिए जरूरी चीज हैं। अब देखना यह होगा कि रमन सिंह के सम्राज्य में अकबर की बादशाहत बरकरार रहती है या महामंत्री विजय शर्मा रमन सिंह को फिर से उनका सम्राज्य वापस दिलाने में सफल होते हैं।

read more: MP Assembly Election 2023 : चुनाव में ‘कहीं खुशी-कहीं गम’..! टिकट कटने के बाद रो पड़े BJP विधायक, निर्दलीय चुनाव लड़ने पर दी ये प्रतिक्रिया.. 

नामांकन में उमड़ा जन सैलाब

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी के कवर्धा विधानसभा प्रत्याशी विजय शर्मा ने बीते बुधवार को नामांकन दाखिल कर दिया हैं इससे पहले उन्होंने पूरे कवर्धा में रोड शो किया। रैली पुराना मंडी प्रांगण से प्रारम्भ होकर, सिग्नल चौक,भारतमाता चौक,रानी दुर्गावती चौक होते हुए कलेक्ट्रेट कार्यालय तक पहुँची। जहाँ जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में पहुचकर विजय शर्मा ने अपना नामांकन दाखिल किया।

इस दौरान असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्व शर्मा, छत्तीसगढ़ के सह प्रभारी नितिन नबीन, कवर्धा सांसद संतोष पाण्डेय,पूर्व सांसद अभिषेक सिंह, जिला अध्यक्ष अशोक साहू, पंडरिया प्रत्याशी श्रीमती भावना बोहरा विशेष रूप से उपस्थित रही। पूरे नगर में आज दिन भर रैली चर्चा में रही। हजारों कार्यकर्ता बाजे गाजे के साथ कवर्धा में विजय शर्मा के नामाकन रैली में शामिल हुए। इस दौरान सभा का भी आयोजन किया गया था जिसमें लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा रहा था।

read more: Assembly Election 2023: फिल्मी दुनिया छोड़ चुनावी दंगल में उतरेंगे अभिनेता राजकुमार राव, निर्वाचन आयोग ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी