Chunavi Chaupal in Baloda Bazar: Voter Response for Assembly Election

Chunavi Chaupal in Baloda Bazar : ‘सीमेंट हब’ के युवा बेरोजगार, आखिर कब सुनेगी सरकार? जानिए क्या है क्षेत्रीय विधायक को लेकर जनता की राय

Chunavi Chaupal in Baloda Bazar: कई बड़ी फैक्ट्रियों के बाद भी 'सीमेंट हब' के युवाओं को नहीं मिल रहा रोजगार : Voter Response for Assembly Election 2023

Edited By :   Modified Date:  February 11, 2023 / 06:10 PM IST, Published Date : February 11, 2023/6:06 pm IST

Chunavi Chaupal in Baloda Bazar  मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की लिहाज से साल 2023 बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस साल दोनों राज्यों में विधाससभा चुनाव होने वाला है। लिहाजा अब राजनीतिक पार्टियां इन दोनों राज्यों में चुनावी तैयारियों में लग गई। जनता को रिझाने की कोशिश राजनीतिक पार्टियां कर रही है। इस चुनावी साल में IBC24 एक बार फिर आपके पास पहुंच रहा है। हम अपने कार्यक्रम चुनावी चौपाल के जरिए आपसे संवाद कर आपके मुद्दों को जानेंगे। आज हमारी टीम छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार विधानसभा सीट पर पहुंची और लोगों से वहां की समस्याओं और विधायक के प्रदर्शन को लेकर बातचीत की।

Read More : 12 राज्यों में होगा भारी बारिश, तापमान में उतार चढ़ाव जारी, जानिए आपके यहां कैसा रहेगा मौसम 

बलौदाबाजार विधानसभा सीट पर चुनावी चौपाल

Chunavi Chaupal in Baloda Bazar बलौदाबाजार में ही सीमेंट की कई बड़ी फैक्टियां हैं. यहां अल्ट्राटेक सीमेंट, ग्रासिम सीमेंट, अंबुजा सीमेंट समेत कई बड़ी कंपनियों के प्लांट मौजूद हैं। इसलिए इसे सीमेंट हब भी कहते हैं. राजनीतिक दृष्टिकोण से बात कर तो इस विधानसभा सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। 1952 में बने इस विधानसभा में अब तक 7 बार कांग्रेस और तीन बार भाजपा समर्थित प्रत्याशियों ने कब्जा जमाया है। एक बार छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस जोगी के प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है। वर्तमान विधायक प्रमोद शर्मी इसी पार्टी से ताल्लुक रखते हैं। सबसे पहले यहां से चक्रपाणि शुक्ला विधायक बने थे। पूर्व में केंद्रीय मंत्री रहे बृजलाल वर्मा भी यहां से विधायक थे। वहीं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला भी इस विधानसभा सीट से भाजपा से विधायक थी।

Read More :  पत्नी के नाम खुलवाएं खाता, इस योजना के तहत हर महीने 44000 रुपए डालेगी सरकार, आजीवन मिलता रहेगा पैसा

क्या कहते हैं 2018 के परिणाम

बलौदाबाजार सीट से जनता कांग्रेस के प्रमोद कुमार शर्मा ने 2129 वोटों से जीत दर्ज की है. जनता कांग्रेस उम्मीदवार को 65251 वोट मिले थे। वहीं, कांग्रेस के जनकराम वर्मा को 63122 वोट मिले। बीजेपी उम्मीदवार तेसु धुरेंधर 48808 पाकर तीसरे नंबर पर रहे।

2013, सामान्य सीट
जनक राम वर्मा, कांग्रेस, कुल वोट मिले 76549
लक्ष्मी बघेल, बीजेपी, कुल वोट मिले 66572

2008, सामान्य सीट
लक्ष्मी बघेल, बीजेपी, कुल वोट मिले 56788
गणेश शंकर बाजपेयी, कांग्रेस, कुल वोट मिले 51606

2003, सामान्य सीट
गणेश शंकर बाजपेयी, कांग्रेस, कुल वोट मिले 23642
विपिन बिहारी वर्मा, बीजेपी, कुल वोट मिले 23333

Read More : पत्नी के नाम खुलवाएं खाता, इस योजना के तहत हर महीने 44000 रुपए डालेगी सरकार, आजीवन मिलता रहेगा पैसा

इस बार क्या कहती है जनता

स्थानीय मुद्दों को लेकर हमारी टीम ने जब स्थानीय नागरिकों से बात की तो बेराजगारी को सबसे बड़ा मुद्दा बताया। बड़ी संख्या में सीमेंट फैक्ट्री होने के बाद भी यहां के लोगों को रोजगार के लिए बड़े शहरों की ओर रुख करना पड़ता है। रोजगार की कमी से सवाल पर एक नागरिक ने कहा कि सीमेंट फैक्ट्री में बाहरी लोगों की भर्ती की जाती है और स्थानीय लोगों की मौका नहीं मिल पाता है। सरकार को व्यवसायिक शिक्षा के लिए काम करना चाहिए।

देखें ये पूरा वीडियो