Chunavi Chaupal in Bhilai Nagar: Voters Opinion for 2023 Vidhan Sabha Election

Chunavi Chaupal in Bhilai Nagar : भिलाई नगर में इस कांग्रेस के लिए रोड़ा बन सकते हैं ये मुद्दें, बेहद दिलचस्प रहेगा इस बार का मुकाबला

Chunavi Chaupal in Bhilai Nagar: Voters Opinion for 2023 Vidhan Sabha Election

Edited By :   Modified Date:  February 21, 2023 / 02:53 PM IST, Published Date : February 21, 2023/2:53 pm IST

 

भिलाई नगरः Chunavi Chaupal in Bhilai Nagar साल 2023 मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए बेहद ही खास रहने वाला है। इस साल दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव होने को है। दोनों राज्यों के राजनीतिक पार्टियों ने इन दोनों राज्यों में चुनावी तैयारियों में जुट गई है। जनता को रिझाने की कोशिश राजनीतिक पार्टियां कर रही है।

Chunavi Chaupal in Bhilai Nagar इस चुनावी साल में IBC24 एक बार फिर आपके पास पहुंच रहा है। हम अपने कार्यक्रम चुनावी चौपाल के जरिए आपसे संवाद कर आपके मुद्दों को जानेंगे। हमारी टीम छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के भिलाई नगर विधानसभा पर पहुंची और लोगों से वहां की समस्याओं और विधायक के प्रदर्शन को लेकर बातचीत की।

Read More : वीडियों कॉल पर प्रेमी से बात करने की दर्दनाक सजा, पिता और भाई ने उतारा मौत के घाट, फिर सुनाई ये कहानी

भिलाई नगर विधानसभा सीट पर चुनावी चौपाल

भिलाई नगर विधानसभा सीट छत्तीसगढ़ की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है। यह सीट जनरल वर्ग के लिए है। बीते चुनावों में कांग्रेस अल्पसंख्यक और भाजपा सवर्ण वर्ग से ही टिकट और जनता भी दोनों को बारी-बारी से मौका देती रही है। लेकिन कांग्रेस ने इस पंरपरा को बदलते हुए साल 2018 में पिछड़ा वर्ग से प्रत्याशी उतारा और कांग्रेस की ये रणनीति सही साबित हुई। 2018 में यहां से कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव ने जीत दर्ज की। मिनी इंडिया कहलाने वाली इस्पात नगरी में हर प्रांत, संप्रदाय, धर्म और जाति के लोग हैं। बीते दो-तीन चुनावों में यहां स्थानीय बनाम बाहरी का मुद्दा हावी रहा है। अब तक यहां जातिवाद का असर नहीं रहा। दोनों ही दलों का फोकस विभिन्न प्रांतों के मतदाताओं और श्रमिक संगठनों पर रहता है।

Read More : वीडियों कॉल पर प्रेमी से बात करने की दर्दनाक सजा, पिता और भाई ने उतारा मौत के घाट, फिर सुनाई ये कहानी

पिछले चुनाव के नतीजे

2018 के परिणाम

2018 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो भिलाई नगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के देवेंद्र यादव को जीत मिली थी। कांग्रेस के देवेंद्र यादव ने बीजेपी के प्रेम प्रकाश पांडे को 2849 मतों के अंतर से हराया था। इस सीट पर बीते 30 साल से कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों के परंपरागत प्रत्याशी बारी-बारी से जीतते रहे हैं।

2013 के नतीजे

बीजेपी के प्रेम प्रकाश पांडेय को 55654 वोट मिले थे।
कांग्रेस के बदरुद्दीन कुरैशी को 38548 वोट मिले थे।

2008 के परिणाम

कांग्रेस के बदरुद्दीन कुरैशी को 52848 वोट मिले थे।
बीजेपी के प्रेम प्रकाश पांडेय को 43985 वोट मिले थे।

2003 के नतीजे

बीजेपी के प्रेम प्रकाश पांडेय को 75749 वोट मिले थे।
कांग्रेस के बदरुद्दीन कुरैशी को 60745 वोट मिले थे।

Read More : चैत्र नवरात्रि पर मां काली की करें आराधना, इन मंत्रों के जाप से होंगी प्रसन्न 

इस बार क्या कहती है जनता

जब हमने भिलाई नगर विधानसभा की जनता से विकास के मुद्दों को लेकर बात की तो स्थानीय नागरिक रोहित तिवारी ने कहा कि प्रदेश स्तर पर सरकार नरवा गरूवा, घुरवा, बारी योजना चला रही है, तो हमारे विधायक नशा, सट्टा, जुआ और कबाड़ी चला रहे हैं। हालात ये है कि जिस भिलाई में पहले युवाओं का कैम्पस सेलेक्शन हुआ करता था, लेकिन यहां अब महादेव सट्टा एप के लिए युवाओं का सेलेक्शन हो रहा है। काम के नाम पर यहां कुछ नहीं हुआ है।

एक युवा ने विधायक देवेद्र यादव के काम की तारीफ करते हुए कहा कि इतिहास में पहली बार भिलाई क्षेत्र में इतना काम हुआ है। हर एक सेक्टर और वार्ड में काम हुआ है। खासकर खेलों के बढ़ावा देने के लिए विधायक ने बढ़िया काम किया है। वहीं एक वरिष्ठ नागरिक ने आक्रोश भर लब्जों में कहा कि विधायक ने कोई एक बड़ा काम नहीं किया है। नाम बड़े दर्शन छोटे वाली कहावत भिलाई नगर में सिद्ध हो रहा है।

देखें ये पूरा वीडियो