Election Choupal of IBC24 on Ujjain South Assembly seat

Chunavi Chaupal in Ujjain South Assembly : इस चीज से नाराज है उज्जैन दक्षिण विधानसभा की जनता, बुनियादी सुविधाओं को लेकर कह दी ये बात

Chunavi Chaupal : इस चीज से नाराज है उज्जैन दक्षिण विधानसभा की जनताः Election Choupal of IBC24 on Ujjain South Assembly seat

Edited By :   Modified Date:  February 20, 2023 / 08:09 PM IST, Published Date : February 2, 2023/5:41 pm IST

रायपुरः Election Choupal of IBC24 on Ujjain South Assembly साल 2023 राजनीतिक दृष्टिकोण से मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के बेहद खास है। इन दोनों राज्यों में इस साल विधानसभा चुनाव होने है। सभी राजनीतिक दल दोनों राज्यों को जीतने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। एक ओर भाजपा अपने संगठन में फेरबदल करने के बाद फिर सत्ता पर काबिज होना चाह रही है। वहीं कांग्रेस राज्य सरकार की योजनाओं के जरिए दोबारा सरकार पर आना चाहेगी।

Election Choupal of IBC24 on Ujjain South Assembly चुनाव के इस साल में IBC24 एक बार फिर आपके पास पहुंच रहा है। हम अपने कार्यक्रम चुनावी चौपाल के जरिए आपसे संवाद कर आपके मुद्दों को जानेंगे। हर दिन हम दोनों राज्यों के एक-एक सीट पर जाकर मतदाताओं और जिम्मेदारों से बात करेंगे और उनका चुनावी मूड जानने की कोशिश करेंगे।

Read More : ‘मोदीजी हैं बहुत मजबूत बंदा, लेकिन विपक्ष हो गया है अंधा’, शायराना अंदाज में केंद्रीय मंत्री ने विपक्ष पर साधा निशाना

मध्यप्रदेश के इंदौर दक्षिण विधानसभा सीट में चुनावी चौपाल

उज्जैन दक्षिण (निर्वाचन क्षेत्र संख्या 217) उज्जैन जिले में स्थित 7 विधानसभा क्षेत्रों में से एक है। इस निर्वाचन क्षेत्र में उज्जैन तहसील के आरआई सर्किल समैत लालपुर ओजी, उज्जैन नगर निगम के वार्ड संख्या 33, और 36 से 54 शामिल हैं।

Read More :  संस्कारधानी पहुंचे सीएम भूपेश बघेल, स्व. चंदूलाल चंद्राकर की प्रतिमा का किया अनावरण, जनता को दी विकास कार्यों की सौगात

अब तक के परिणाम

1957: अयाचित विश्वनाथ वासुदेव, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1962: हंसाबेन, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1967: गंगाराम, भारतीय जनसंघ
1972: दुर्गादास सूर्यवंशी, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1977: गोविंदराव विश्वनाथ नाइक, जनता पार्टी
1980: महावीर प्रसाद वशिष्ठ, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (इंदिरा)
1985: महावीर प्रसाद वशिष्ठ, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1990: बाबू लाल महेरे, भारतीय जनता पार्टी
1993: शिवा कोटवानी, भारतीय जनता पार्टी
1998: प्रीति भार्गव, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
2003: शिवनारायण जागीरदार, भारतीय जनता पार्टी
2008: शिवनारायण जागीरदार, भारतीय जनता पार्टी [4]
2013: डॉ॰ मोहन यादव, भारतीय जनता पार्टी
2018: डॉ॰ मोहन यादव, भारतीय जनता पार्टी

2023 में इनके बीच हो सकता है मुकाबला

उज्जैन दक्षिण विधानसभा सीट पर शिवराज सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव प्रबल दावेदार हैं। वे दो बार विधायक रह चुके हैं। उन्होंने साल 2018 में अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजेंद्र वशिष्ट को 18,960 मतों से हराया था। इस बार भी राजेंद्र वशिष्ठ और मोहन यादव के बीच मुकाबला हो सकता है। वशिष्ठ पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के समर्थक हैं और अभी भारत जोड़ो यात्रा के सह समन्वयक भी हैं। हालांकि, वशिष्ठ के साथ कई और दावेदार भी दौड़ में शामिल हैं। दूसरी तरफ बीजेपी की ओर से मोहन यादव ही उज्जैन दक्षिण का चेहरा हैं। यह सीट भी बीजेपी की सुरक्षित सीट मानी जाती है।

Read More : Khelo India Youth Games में प्रदेश के खिलाड़ियों का दबदबा कायम, 6 गोल्ड सहित इतने पदक किए अपने नाम

क्या कहती है यहां की जनता

IBC24 ने जब यहां की जनता को विकास के संबंध में सवाल किया तो जनता ने कहना है कि यहां जिस हिसाब से विकास होना था, नहीं हो पाया है। शिक्षा के क्षेत्र में हमारा विधानसभा सीट बेहद कमजोर है। यहां के युवाओं को पढ़ने के लिए बाहर जाना पड़ता है। हालांकि यहां महाकाल लोक के लिए बेहतरीन काम हुआ है, लेकिन सड़कों की बात करें तो यहां की सड़के बदहाल है।

विधायक के काम को लेकर जनता का कहना है कि यहां जो इंफ्रास्ट्रक्चर है, वो पहले है। विधायक ने कुछ नया करने का प्रयास नहीं किया है। बाकी शिक्षा में काम होना था, अभी तक नहीं हो पाया है। एक युवा ने मुद्दों के सवाल पर कहा कि यहां के अस्पतालों में रिश्वतखोरी हावी है। सरकारी डॉक्टरों का निजी डॉक्टरों के साथ सांठ-गांठ है। इसके अलावा सफाई का भी यहां बुरा हाल है।

देखें ये वीडियो

 
Flowers