IBC24 Chunavi Chaupal in Panagar : Voter Opinion for Assembly Election 2023

IBC24 Chunavi Chaupal in Panagar : अपने विधायक के कामों से नाराज है इस विधानसभा सीट की जनता, बोले- इस बार भाजपा को नहीं देंगे वोट

IBC24 Chunavi Chaupal in Panagar: Voter Opinion for Assembly Election 2023

Edited By :   Modified Date:  February 20, 2023 / 07:44 PM IST, Published Date : February 8, 2023/3:44 pm IST

IBC24 Chunavi Chaupal in Panagar मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की लिहाज से साल 2023 बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस साल दोनों राज्यों में विधाससभा चुनाव होने वाला है। लिहाजा अब राजनीतिक पार्टियां इन दोनों राज्यों में चुनावी तैयारियों में लग गई। संगठन में मजबूती के साथ साथ कई फेरबदल भी हो रहे हैं। इस चुनावी साल में IBC24 एक बार फिर आपके पास पहुंच रहा है। हम अपने कार्यक्रम चुनावी चौपाल के जरिए आपसे संवाद कर आपके मुद्दों को जानेंगे। आज हमारी टीम मध्यप्रदेश के पनागर विधानसभा सीट पर पहुंची और लोगों से वहां की समस्याओं और विधायक के प्रदर्शन को लेकर बातचीत की।

Read More : UPSC की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर, यहां देखें सिलेबस और पैटर्न के साथ सारे सवालों को जवाब 

पनागर विधानसभा सीट पर IBC24 का चुनावी चौपाल

IBC24 Chunavi Chaupal in Panagar पनागर (GEN) विधानसभा सीट मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले की एक सीट है। ये जबलपुर लोकसभा सीट का हिस्सा है, जो महाकौशल इलाके में पड़ता है। पनागर विधानसभा सीट के तहत आने वाले ग्रामीण क्षेत्रों में लौह अयस्क और रेत खनन शासना की आय का प्रमुख स्रोत है। 2008 से पूर्व यह विधानसभा सुरक्षित सीट थी। परिसीमन के बाद यह सामान्य सीट हो गई है। पनागर विधानसभा क्षेत्र में ब्राह्मण, ठाकुर, कुर्मी, लोधी और यादव मतदाता लगभग 60 फीसदी हैं। अनुसूचित जाति, जनजाति के साथ अल्पसंख्यक वर्ग के मतदाताओं की संख्या भी लगभग 40 फीसदी है। किसान मतदाता ज्यादा हैं जो जीत की दशा-दिशा तय करते हैं।

2018 के विधानसभा चुनावों की बात करें तो पनागर विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सुशील तिवारी ने 41733 वोटों के बड़े अंतर से निर्दलीय उम्मीदवार भरत सिंह यादव को हराया। इस सीट पर 2013 में बीजेपी का कब्जा था और सुशील तिवारी यहां के विधायक थे। इस चुनाव में कांग्रेस तीसरे नबंर पर थी।

Read More : विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना! मिलेगी 10 लाख तक की आर्थिक सहायता राशि, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

विधानसभा चुनाव 2013
भाजपा से सुशील तिवारी इंदु – 82358
कांग्रेस से रूपेंद्र पटेल– 54404
बसपा से मथुरा प्रसाद पटेल – 5169

विधानसभा चुनाव 2008
भाजपा को 37.27
कांग्रेस को 23.67
बसपा को 12.69 (वोट प्रतिशत में)

विधानसभा चुनाव 2003
भाजपा को 51.20
कांग्रेस को 33.31
बसपा को 05.92 (वोट प्रतिशत में)

इस बार क्या कहती है पनागर की जनता

हमने यहां एक के एक स्थानीय नागरिक से पूछा कि साल 2023 विधानसभा चुनाव को लेकर क्या माहौल है। उन्होंने जबाव दिया कि माहौल तो गड़बड़ है, आने वाले समय पर पता चलेगा कि कौन जीतेगा और कौन हारेगा। उन्होंने साफ कह दिया कि भाजपा को अब वोट नहीं देंगे। मौजूदा विधायक के प्रदर्शन को लेकर एक वरिष्ठ नागरिक ने कहा कि विधायक के कामों से वे ना के बराबर संतुष्ट है। शहर में कोई काम नहीं हुआ है।

इस चुनाव में मुद्दे को लेकर एक नागरिक ने कहा कि भाजपा सरकार महंगाई कम नहीं कर रही है। सरकार की ओर से आम जनता को राहत दी जानी चाहिए लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। ये महंगाई ऐसी ही जारी रही तो सरकार बदलने में कोई देरी नहीं होगी। एक व्यापारी ने कहा कि पनागर में व्यापारिक हालात ठीक नहीं हैं।

देखें ये वीडियो