Gujarat Assembly Elections Phase 1st Voting 2022

Gujarat Phase 1st Voting: पहले चरण में 89 सीटों पर वोटिंग आज, इन दिग्गजों की किस्मत EVM में होगी कैद

Gujarat Assembly Elections Phase 1st Voting 2022 : पहले चरण में आज 89 सीटों पर होगी वोटिंग, इन दिग्गजों की किस्मत EVM में होगी कैद

Edited By: , December 1, 2022 / 07:11 AM IST

अहमदाबाद: Gujarat Assembly Elections Phase 1st Voting 2022: गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीट में से 89 पर आज वोटिंग होने वाली है। इन 89 सीट पर पहले चरण में मतदान एक दिसंबर यानी आज होना है और शेष 93 सीट पर पांच दिसंबर को मतदान होगा। चुनाव को लेकर कई दिग्गज नेताओं ने जमकर प्रचार किया। आज कई दिग्गजों की किस्मत EVM में कैद होगी। प्रचार के आखिरी दिन भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भावनगर और गांधीधाम (कच्छ जिला) में पार्टी उम्मीदवारों के लिए जमकर प्रचार किया था।

Read More : MCD Election: चुनाव से पहले गरमाई राजनीती! नितिन गडकरी ने उठाया यमुना नदी का मुद्दा, CM केजरीवाल पर लगाया आरोप

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गुजरात के पूर्व मंत्री पुरुषोत्तम सोलंकी, छह बार से विधायक कुंवरजी बावलिया, मोरबी के ‘नायक’ कांतिलाल अमृतिया, भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा और आम आदमी पार्टी (आप) की गुजरात इकाई के अध्यक्ष गोपाल इटालिया पहले चरण में किस्मत आजमाने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं।

Read More : वृश्चिक राशि वाले जातकों को व्यापार में मिलेगी सफलता, पार्टनर का भी मिलेगा भरपूर साथ, जानें मेष से लेकर मीन तक का हाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, नड्डा और भाजपा के अन्य नेता पहले चरण में किस्मत आजमा रहे पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में पहले ही रैलियां कर चुके हैं। ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार किया है। उन्होंने इन चुनाव में गुजरात की जनता से कई वादे किए हैं। राज्य में पिछले 27 वर्ष से भाजपा का शासन है।

Read More : उज्जैन में राहुल गांधी ने ‘यश कीर्ति स्तम्भ’ का लोकार्पण किया, आचार्य प्रज्ञा सागर से की खास मुलाकात

अन्य  36 राजनीतिक दलों ने उतारे उम्मीदवार

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया। पहले चरण में भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के अलावा 36 अन्य राजनीतिक दलों ने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। इनमें बहुजन समाज पार्टी (BSP), समाजवादी पार्टी (SP), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी (CPI-M) और भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) शामिल हैं। सभी 89 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस चुनाव लड़ रही हैं। जबकि AAP के 88 सीटों पर उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। सूरत पूर्व सीट से AAP के प्रत्याशी ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी। अन्य पार्टियों में बसपा ने 57, बीटीपी ने 14 और माकपा ने चार उम्मीदवार उतारे हैं।

दांव पर लगी इन दिग्गजों की किस्मत

AAP के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार ईसूदान गढ़वी सौराष्ट्र क्षेत्र के द्वारका जिले की खंभालिया सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। AAP के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया सूरत के कटारगाम से मैदान में हैं। अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में जामनगर (उत्तर) से क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा, सूरत की अन्य सीटों से गृह मंत्री हर्ष सांघवी, पूर्णेश मोदी और भावनगर (ग्रामीण) से पांच बार के विधायक पुरुषोत्तम सोलंकी का नाम शामिल है। गुजरात AAP के महासचिव मनोज सोरठिया करंज से, पाटीदार समाज के नेता अल्पेश कथीरिया सूरत के वराछा रोड से उम्मीदवार हैं। सौराष्ट्र इलाके में ललित कगथारा, ललित वसोया, रुत्विक मकवाना और मोहम्मद जावेद पीरजादा जैसे सिटिंग कांग्रेसी विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। सात बार के विधायक और दिग्गज आदिवासी नेता छोटू वसावा भरूच के झगड़िया से चुनाव लड़ रहे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें