Gujarat Election 2022

भाजपा को जीतना जरूरी! जीत के बाद तोड़ देगी ये बड़ा रिकॉर्ड, गुजरातियों के हाथ में पार्टी की किस्मत

Gujarat Election 2022 गुजरात में बीजेपी पिछले 27 सालों से सत्ता पर काबिज है। 1995 के बाद से बीजेपी संभाल रही गुजरात

Edited By :   Modified Date:  December 6, 2022 / 07:20 PM IST, Published Date : December 6, 2022/7:20 pm IST

Gujarat Election 2022: गुजरात में दोनों चरण की वोटिंग पूरी हो गई है। अब सभी को 8 दिसंबर का इंतजार है। इस दिन ये तय हो जाएगा कि आने वाले 5 सालों के लिए सत्ता पर कौन काबिज होने जा रहा है। लेकिन इससे पहले एक नजर पिछले चुनावी परिणामों पर डालते है। आज आपको बताते है कि इससे पहले किस पार्टी ने कितने समय तक गुजरात में राज करा। साथ ही ये भी बताएंगे कि सबसे बड़ा कार्यकाल किस मुख्यमंत्री ने राज किया। गुजरात का ये चुनाव बीजेपी के बेहद खास है। ये अहम इसलिए है क्योंकि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृहराज्य गुजरात में है। ऐसे में बीजेपी को जीतना बहुत जरूरी है।

पिछले 27 साल से सत्ता में कांग्रेस

Gujarat Election 2022: गौरतलब है कि गुजरात में पिछले 27 सालों से गुजरात की सत्ता संभाल रही है। अगर इस बार बीजेपी जीतती है तो लगातार सातवी बार बीजेपी गुजरात सरकार की सत्ता संभालेगी। बता दें कि पिछले 6 बार से बीजेपी लगातार सरकार में बनी हुई है। नजर डालें पिछले चुनावों की तो 2017 के विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ बीजेपी ने 93 सीटों में से 51 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस ने 39 और 3 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीती थी। वहीं बीजेपी अगर इस बार गुजरात में सत्ता फिर से हासिल करती है तो पश्चिम बंगाल में सीपीएम के रिकॉर्ड तोड़ने के करीब आ जाएगी।

CPM का टूट सकता है रिकॉर्ड

Gujarat Election 2022: दरअसल, बीजेपी ने 7वीं बार सत्ता पर काबिज होने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। अगर बीजेपी इस बार भी गुजरात में अपनी सरकार बनाने में कामयाब होती है तो वो एक राज्य 32 साल तक लगातार सरकार बनाने वाली पार्टी बन जाएगी। लेकिन क्या आपकों पता इसके अलावा भी एक राज्य ऐसा है जहां एक ही पार्टी ने लगातार 34 सालों तक सत्ता के सिंहासन का सुख भोगा है। वो राज्य है बंगाल जहां 34 सालों तक CPM की बादशाहत बरकरार रही।

1977 से CPM ने किया राज

Gujarat Election 2022: आजादी के बाद किसी राज्य में सबसे ज्यादा किसी पार्टी ने राज किया है तो कभी तक बंगाल में CPM के नाम ही है। पश्चिम बंगाल में 1977 में शुरू हुई CPM की लंबी पारी पर 2011 में विराम लगा था। इस दौरान देश में कई परिवर्तन हुए, बंगाल उसका साक्षी भी बना, लेकिन CPM का विकल्प नहीं मिला। इसमें एक लंबा वो दौर भी था जब केंद्र में कांग्रेस की बादशाह थी। इंदिरा और राजीव का कार्यकाल था, लेकिन बंगाल एक अलग राह पर चल रहा था, और वही राह अब गुजरात में बीजेपी ने पकड़ रखी है। इस बार बीजेपी गुजरात में जीत के साथ ही 2024 में लोकसभा चुनाव के लिए माहौल बनाने के लिए पूरी जोर-आजमाइश कर रही है।

दिग्गजों ने झोंकी पूरी ताकत

Gujarat Election 2022: वहीं बात करें अगर गुजरात बीजेपी के बीते 27 सालों की तो बीजेपी के लिए पिछला विधानसभा चुनाव कुछ खास नहीं रहा 2017 के विधानसभा चुनावों में तो बीजेपी 100 सीटों का आकंड़ा भी नहीं छू पाई थी। 2017 के प्रदर्शन को देखते हुए इस बार बीजेपी आलकमान ने पूरी ताकत झोंक रखी है। बीजेपी की इस विधानसभा चुनाव में जीत बहुत कुछ मायने रखती है। एक तो 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए माहौल तैयार करना और दूसरा बंगाल की CPM के 34 साल के रिकॉर्ड के करीब पहुंचना। पिछले चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को कांटे की टक्कर दी थी। जिसके बाद इस साल के चुनाव में बीजेपी के दिग्गजों ने एड़ी चोटी का जोर लगाकर जनता के बीच पार्टी का प्रचार किया साथ ही अपने पक्ष में माहौल बनाया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers