Himachal Pradesh Assembly Elections Result 2022

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 : हिमाचल प्रदेश की इन सीटों पर ‘आप’ का कितना असर, कांग्रेस की जीत का दावा, प्रियंका गांधी तय करेंगी कौन होगा प्रदेश का सीएम?

Himachal Pradesh Assembly Elections Result 2022: एग्जिट पोल में हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर।

Edited By :   Modified Date:  December 7, 2022 / 04:45 PM IST, Published Date : December 7, 2022/4:45 pm IST

Himachal Pradesh Assembly Elections Result 2022 : नई दिल्ली। एग्जिट पोल में हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है। हालांकि, कुछ चैनल भाजपा को बढ़त भी दिखा रहे हैं। अभी तक जो सर्वे जारी किए गए हैं, उनके अनुसार हिमाचल में मुकाबला सबसे रोचक होने वाला है। एग्जिट पोल के बाद राजनीतिक गलियारों में फिर से किसकी सरकार बनेगी इसके समीकरण भिड़ाए जाने लगे। इसके लिए भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों की धुकधुकी बढ़ गई है। कड़े मुकाबले के बीच तय होगा कि राज्य में पांच साल के शासन के बाद भाजपा सरकार बदलने के रिवाज को बदलेगी या फिर कांग्रेस राज बदलकर सत्ता में लौटेगी। गुरुवार को मतगणना में चुनाव लड़ने वाले 412 प्रत्याशियों के भविष्य पर निर्णय होगा। इसके लिए ईवीएम का पिटारा खुलेगा।

read more : गुजरात में केम छो…पटेलों के हाथ किसके साथ, इस समुदाय को लेकर चिंतित पार्टियां, क्या इस बार होगा नए युग की शुरूआत 

भाजपा-कांग्रेस निर्दलीय को लुभाने में जुटे

Himachal Pradesh Assembly Elections Result 2022 : हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए एग्जिट पोल में कांटे की टक्कर दिखाए जाने से भाजपा और कांग्रेस दोनों दल निर्दलीय को लुभाने में जुट गए हैं। टिकट कटने से भाजपा से 21 और कांग्रेस से 6 निर्दलीय बागी होकर मैदान में उतरे हैं। अब एग्जिट पोल में राज्य में साफ नतीजे नहीं आने से प्रदेश के नेताओं की धुकधुकी बढ़ गई है। इससे कई बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। सत्ता बदलने का रिवाज टूटेगा या प्रदेश में भाजपा का राज बदलेगा। आम लोगों के लिए यह भी पहेली बन गई है। एग्जिट पोल औसत रूप से प्रदेश में राजनेताओं को उलझन में डाल रहे हैं कि जनमत किस पक्ष में जा रहा है। प्रदेश में भाजपा से तो एक सिटिंग विधायक, पूर्व विधायक और कई अन्य दिग्गज नेता भी टिकट नहीं मिलने की सूरत में बागी होकर चुनाव लड़े। इनमें जो निर्दलीय जीतने की स्थिति में हैं, उनसे भाजपा के बड़े नेता अभी से संपर्क साधे हुए हैं। कांग्रेस के बड़े नेता भी बागियों से संपर्क में हैं।

read more : भाजपा को जीतना जरूरी! जीत के बाद तोड़ देगी ये बड़ा रिकॉर्ड, गुजरातियों के हाथ में पार्टी की किस्मत 

प्रदेश में किन सीटों पर दिखेगा आप का असर – Himachal Pradesh Assembly Elections Result 2022

Himachal Pradesh Assembly Elections Result 2022 : विधानसभा चुनाव में हिमाचल में पहली बार आम आदमी पार्टी ने चुनाव लड़ा है। इस बार अन्य दलों के साथ ही आप का दखल भी हिमाचल में देखने को मिलेगा। आप ने 67 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। कांगड़ा, मंडी, ऊना और सिरमौर जिला में आप के उम्मीदवार कई सीटों पर बराबर मुकाबले में बने हुए हैं। ऐसे में इन सीटों का वोट शेयर भाजपा और कांग्रेस दोनों के समीकरण खराब कर सकता है। पहली बार में ही हिमाचल के मतदाता आप को कितने फीसदी वोट देते हैं, इस पर भी सबकी नजरें बनी हुई है।

read more : गुजरात बनने के बाद किसने किया सबसे ज्यादा राज, जानें क्या कहता है 62 साल का इतिहास 

राजधानी शिमला में माकपा की टक्कर – Himachal Pradesh Assembly Elections Result 2022

Himachal Pradesh Assembly Elections Result 2022 : सीपीआईएम इस बार भी पूरे जोश के साथ चुनाव में उतरी है। हालांकि प्रदेश में सीपीएम का रुतबा बहुत बड़ा नहीं है, लेकिन शिमला शहरी और ठियोग सीट पर एक बार फिर सीपीआईएम के उम्मीदवार मुकाबले में बने हुए हैं। 2017 में ठियोग की सीट सीपीआईएम ने जीत ली थी। इस बार यहां मुकाबला कई कोणों में बंट गया है। भाजपा ने अजय श्याम को टिकट दी है, तो इंदू वर्मा की बगावत का सामना कर रही है। कांग्रेस कुलदीप राठौर को टिकट दी है, जबकि यहां विजय पाल खाची कांग्रेस के बागी भी मैदान में हैं, जबकि सीआईएम से राकेश सिंघा अकेले हैं।

read more : गुजरात में कांग्रेस के इतिहास का बिगड़ेगा खेल, चुनावी रण में बीजेपी का पासा हार्दिक पटेल, साबित हो सकते है पार्टी के ब्रह्मास्त्र 

कांग्रेस का दावा प्रदेश में बनेगी सरकार — प्रतिभा सिंह : Himachal Pradesh Assembly Elections Result 2022

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने कहा कि एग्जिट पोल में दर्शाए गए आंकड़ों से अधिक सीटें कांग्रेस को प्राप्त होंगी। 8 दिसंबर को घोषित होने वाले नतीजों में कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी। भाजपा ने प्रदेश के हर वर्ग महिलाओं, युवाओं, किसानों-बागवानों, बुजुर्गों और कर्मचारियों की अनदेखी की है। जनता में कांग्रेस को लेकर भारी उत्साह है। कांग्रेस सत्ता में आते ही अपना हर वादा पूरा करेगी। वहीं, प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी राजीव शुक्ला ने ट्वीट कर विधानसभा चुनाव में 40 से अधिक सीटें जीतने का दावा किया।

read more : इस चुनाव में बड़े दिग्गज नेता के साथ होगा खेला…आप के सीएम उम्मीदवार भी नहीं दिखा पाएंगे जलवा? जानिए क्या कहते हैं EXIT Poll के आंकड़े 

वहीं ऐसा माना जा रहा है कि अगर प्रदेश में कांग्रेस की सत्ता आती है तो प्रियंका गांधी को जिन्होंने प्रदेश में स्टार प्रचारक की भूमिका निभाई है वही प्रदेश में पार्टी के लिए सीएम का चेहरा तय करेगी। प्रियंका ने प्रदेश कांग्रेस के चुनाव तैयारियों की कमान अपने हाथ में ली थी। सभी जिलों में जाकर प्रचार—प्रसार किया। तो जाहिर सी बात है कि अगर कांग्रेस जीत हासिल करती है तो प्रियंका को प्रदेश में जीत दिलाने का पूरा श्रेय मिलेगा वहीं सीएम का चेहरा भी तय करेगी।

read more : भाजपा को जीतना जरूरी! जीत के बाद तोड़ देगी ये बड़ा रिकॉर्ड, गुजरातियों के हाथ में पार्टी की किस्मत 

क्या कहता है ​हिमाचल का Exit Poll 2022 – Himachal Pradesh Assembly Elections Result 2022

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 : अगर हिमाचल प्रदेश के एक्जिट पोल की बात करें तो प्रदेश में 68 विस सीटों पर मतदान ​हुआ है। तो देखा जा रहा है कि बीजेपी को 24 से 34 के बीच सीटें मिल सकती है। तो वहीं कांग्रेस को 30 से 40 के बीच सीट मिलने का अनुमान है। और निर्दलीय के खाते में 4 से 8 तक सीट जा सकती है। वहीं आम आदमी पार्टी की बात करें तो आम आदमी पार्टी ने गुजरात में जितना जोर दिखाया है उतना जोर हिमाचल में नहीं देखने को मिला। सर्द हवाओं ने ‘आप’ के संजोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का मुख हिमाचल प्रदेश की ओर मोडा ही नहीं। जिसके ‘आप’ का खाता ही नहीं खुलने का अनुमान देखा जा रहा है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers