Himachal Pradesh Exit Poll 2022 : chamba-banjar assembly 2022

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 : हिमाचल के चंबा-बंजार में भाजपा तो हमीरपुर में कांग्रेस फंसी, दोनों पार्टियों के लिए निर्दलीय चिंता का विषय, कौन मारेगा बाजी?

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 : चंबा सदर सीट पर आखिरी वक्त में टिकट काटे जाने से नाराज इंदिरा कपूर निर्दलीय मैदान में उतरी हैं।

Edited By :   Modified Date:  December 6, 2022 / 10:08 PM IST, Published Date : December 6, 2022/10:08 pm IST

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 : नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश में उम्मीदवारों की दिल की धडकनें लगातार तेज होती जा रही है। हिमाचल प्रदेश के पहाडो और बादियों में मतगणना की गूंज ​सुनाई देने लगी है। हिमाचल में किसकी सरकार यह खुलासा ईवीएम के माध्यम से होने वाला है। सभी 68 विधानसभा सीटों पर मतगणना आठ दिसंबर को आठ बजे होगी और पहला रुझान ठीक साढ़े आठ बजे सामने आ जाएगा। जिन 68 सीटों में 40 पर दोनों ही बड़ी पार्टियां दावा कर रही हैं, उनमें से बगावत से भरी या निर्दलीय उम्मीदवारों की पैठ वाली करीब 18 सीटें ऐसी हैं, जो सरकार का फैसला करेंगी। इन सीटों पर निर्दलीय कड़ी टक्कर देने की स्थिति में हैं और इनकी मौजूदगी से फैसला किसी भी करवट बदल सकता है। हिप्र की 68 सीटों पर जनता के किमते वोट बताएंगे कि प्रदेश का किंग मेकर कौन होगा। कहने को तो हिप्र ठंडा प्रदेश है लेकिन मतगणना के दिन शाम को स्थिति साफ हो जाएगी कि किसके खून में कितना दम है। भाजपा कांग्रेस ने तैयारियां और प्रचार में कोई कमी नहीं रखी।

read more : इस चुनाव में बड़े दिग्गज नेता के साथ होगा खेला…आप के सीएम उम्मीदवार भी नहीं दिखा पाएंगे जलवा? जानिए क्या कहते हैं EXIT Poll के आंकड़े 

क्या कहता है ​हिमाचल का Exit Poll 2022 – Himachal Pradesh Exit Poll 2022

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 : अगर हिमाचल प्रदेश के एक्जिट पोल की बात करें तो प्रदेश में 68 विस सीटों पर मतदान ​हुआ है। तो देखा जा रहा है कि बीजेपी को 24 से 34 के बीच सीटें मिल सकती है। तो वहीं कांग्रेस को 30 से 40 के बीच सीट मिलने का अनुमान है। और निर्दलीय के खाते में 4 से 8 तक सीट जा सकती है। वहीं आम आदमी पार्टी की बात करें तो आम आदमी पार्टी ने गुजरात में जितना जोर दिखाया है उतना जोर हिमाचल में नहीं देखने को मिला। सर्द हवाओं ने ‘आप’ के संजोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का मुख हिमाचल प्रदेश की ओर मोडा ही नहीं। जिसके ‘आप’ का खाता ही नहीं खुलने का अनुमान देखा जा रहा है।

 

read more : गुजरात में कांग्रेस के इतिहास का बिगड़ेगा खेल, चुनावी रण में बीजेपी का पासा हार्दिक पटेल, साबित हो सकते है पार्टी के ब्रह्मास्त्र 

तैयारियां और प्रचार में कोई कमी नहीं – Himachal Pradesh Exit Poll 2022

 

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 : भाजपा कांग्रेस ने तैयारियां और प्रचार में कोई कमी नहीं रखी। अगर भाजपा की बात करें तो भाजपा से नेशनल अध्यक्ष जेपी नड्डा, पीएम मोदी, राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हिप्र में हुंकार भरी थी। इन नेताओं ने प्रदेश की जनतो को लुभाने के लिए कोई कसर नहीं छोडी। इनकी गर्जना कितनी तेज है यह तो आने वाली 8 दिसंबर की तारीख तय कर देगी। तो वहीं कांग्रेस की ओर से प्रदेश कांग्रेस की कमान प्रियंका गांधी ने संभाली थी। हिप्र में कांग्रेस की सत्ता को वापस लाना प्रियंका के लिए एक चुनौती हो सकती है। जो आने वाले लोकसभा चुनाव में काम में आएगी। राहुल गांधी इन दिनों भारत जोडो यात्रा में व्यस्त है तो बहन प्रियंका ने प्रदेश में चुनाव प्रचार से लेकर पार्टी की तमाम गतिविधियों पर नजर बनाके रखी। ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या शेरनी प्रियंका की दहाड पहाडों और प्रदेश के गलियारों तक पहुंच पाती है या नहीं।

read more : गुजरात बनने के बाद किसने किया सबसे ज्यादा राज, जानें क्या कहता है 62 साल का इतिहास

चंबा-बंजार में भाजपा तो हमीरपुर में कांग्रेस फंसी – Himachal Pradesh Exit Poll 2022

चंबा सदर सीट पर आखिरी वक्त में टिकट काटे जाने से नाराज इंदिरा कपूर निर्दलीय मैदान में उतरी हैं। यहां ग्रामीण और शहरी इलाके के बीच मुकाबला हुआ है। भाजपा और कांग्रेस दोनों के ही प्रत्याशी शहरी क्षेत्र से थे। जबकि इंदिरा कपूर ग्रामीण इलाके से संबंधित थी। इंदिरा कपूर ने जो कार्ड खेला है, उसमें कामयाबी हासिल हुई और वोटों का ध्रुवीकरण हो पाया, तो यहां परिणाम बेहद दिलचस्प रहेगा। हमीरपुर में अशीष शर्मा आखिरी घड़ी में निर्दलीय हुए थे। उन्होंने दोनों ही दलों के वोट बैंक में बड़ी सेंध मारी है।

read more : गुजरात में केम छो…पटेलों के हाथ किसके साथ, इस समुदाय को लेकर चिंतित पार्टियां, क्या इस बार होगा नए युग की शुरूआत

हमीरपुर में 71 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ है। अशीष शर्मा की मौजूदगी कांग्रेस की जीत में खलल डाल सकती है, तो कुल्लू के बंजार में महेश्वर सिंह खिमी राम का मुकाबला करते नजर आ रहे हैं। बहरहाल अब तीन दिन बाद विधानसभा चुनावों की मतगणना के बाद सारी सियासी तस्वीर साफ हो जाएगी।

read more : क्या राहुल की यात्रा पर झाड़ू फेरेंगे केजरीवाल! या पीएम मोदी का जलवा रहेगा बरकरार, जानें क्या कहता है वोटर? 

कैसा रहा 2022 का मतदान प्रतिशत – Himachal Pradesh Exit Poll 2022

जिला 2022

चंबा – 74.02
कांगड़ा – 71.68
लाहौल-स्पीति – 73.37
कुल्लू – 76.88
मंडी – 75.17
हमीरपुर – 71.18
ऊना – 77.28
बिलासपुर – 76.21
सोलन – 77.00
सिरमौर – 79.08
शिमला – 72.05
किन्नौर – 72.38

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें