Congress is facing opposition due to making this woman a candidate

Mizoram Assembly Elections: कांग्रेस के सामने आई बड़ी मुसीबत, इस महिला को उम्मीदवार बनाने का हो रहा विरोध

Mizoram Assembly Elections: मिजोरम के लुंगलेई दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से मरियम एल ह्रांगचल को चुनाव मैदान में उतारने के लिए कांग्रेस के खिलाफ

Edited By :   Modified Date:  October 20, 2023 / 10:10 PM IST, Published Date : October 20, 2023/10:10 pm IST

नई दिल्ली : Mizoram Assembly Elections: छात्र संगठन मिजो जिरलाई पावल (MZP) के समर्थकों ने मिजोरम के लुंगलेई दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से मरियम एल ह्रांगचल को चुनाव मैदान में उतारने के लिए कांग्रेस के खिलाफ शुक्रवार को आइजोल में विरोध प्रदर्शन किया। क्योंकि वह ऐसी मिजो महिला हैं, जिन्होंने दूसरे समुदाय के व्यक्ति से शादी की है। एमजेडपी ने पिछले साल दिसंबर में सभी राजनीतिक दलों से कहा था कि वे वैसी किसी भी मिजो महिला को उम्मीदवार न बनायें, जिसने गैर-मिजो व्यक्ति से शादी की हो। एमजेडपी ने कांग्रेस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए कहा कि यह स्वीकार नहीं किया जा सकता कि ऐसे राजनेता राज्य विधानसभा में बैठकर मिजोरम के लोगों को मौका मिले।

यह भी पढ़ें : Mahadev App News: महादेव एप्प मामले में कोर्ट में पेश हुआ 8 हजार से ज्यादा पन्नों का चार्जशीट, इतने आरोपियों के नाम है शामिल

MZP कर रहा विरोध

Mizoram Assembly Elections: एमजेडपी ने कहा कि राज्य के कानून और न्यायिक विभाग द्वारा प्रकाशित मिजो प्रथागत कानून के अनुसार, यदि कोई मिजो महिला समुदाय से बाहर शादी करती है, तो उसे अपने पति की संस्कृति, परंपरा और पहचान को अपनाना चाहिए। एमजेडपी अध्यक्ष एच. लालथियांघलीमा ने कहा कि हम अपने आंदोलन तेज करेंगे कि ऐसी मिजो महिलाएं निर्वाचित न हों। विरोध प्रदर्शन के दौरान तीन प्रस्ताव पारित किये गये, जिनमें लोगों से समुदाय से बाहर शादी करने वाली मिजो महिलाओं को वोट न देने की अपील और मिजो पहचान संरक्षित रखने के लिए संघर्ष की प्रतिज्ञा शामिल थी।

यह भी पढ़ें : Mumbai Indians Bowling Coach : मुंबई इंडियंस ने बदला अपना बॉलिंग कोच, इस दिग्गज को सौंपी जिम्मेदारी 

कांग्रेस की बढ़ी मुश्किल

Mizoram Assembly Elections: एमजेडपी के आदेश को धता बताते हुए कांग्रेस ने लुंगलेई दक्षिण सीट पर ह्रांगचल को मैदान में उतारा। ह्रांगचल ने गोरखा समुदाय के स्थानीय निवासी दीपेन ज़ोलियाना से शादी की है। जोलियाना ने हालांकि ईसाई धर्म और मिजो पहचान अपना ली है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष लालसावता ने कहा कि ह्रांगचल को पार्टी का टिकट दिया गया है क्योंकि पार्टी का मानना है कि वह (ह्रांगचल) राज्य के लिए उपयोगी साबित होंगी। एमजेडपी की अपील के बाद भाजपा ने तुइवावल निर्वाचन क्षेत्र में अपना उम्मीदवार बदल दिया। इसने पहले जूडी जोहमिंगलियानी को मैदान में उतारा था, जिन्होंने एक गैर-मिजो व्यक्ति से शादी की है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp