Ambassador will Relaunch in india in Electric Version

भारतीय सड़कों पर फिर दौड़ेगी शान की सवारी एंबेसडर, हिंदूस्तान मोटर्स कर रही नए अवतार में फिर से लान्च करने की तैयारी

हिंदूस्तान मोटर्स कर रही नए अवतार में फिर से लान्च करने की तैयारी! Ambassador will Relaunch in india in Electric Version

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : May 27, 2022/9:34 pm IST

नई दिल्ली: Ambassador will Relaunch in india  1960 से 1990 के दशक में रईसों और नेताओं की शान माने जाने वाले एंबेसडर कार की जल्द ही भारतीय मार्केट में वापसी होने वाली है। बताया जा रहा है कि ये लोक​प्रिय कार जल्द ही नए फीचर्स के साथ भारतीय सड़कों पर दौड़ती दिखेगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एंबेसडर बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स इसे फिर से लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Read More: बड़े भाई की साली के साथ संदिग्ध अवस्था में पकड़ाया युवक, ग्रामीणों ने पकड़ा इस हाल में, फिर…

नए अवतार में आएगी एंबेसडर

Ambassador will Relaunch in india  बता दें कि ऑटो इंडस्ट्री इस समय एक क्रांति के दौर से गुजर रहा है, जिसमें अधिकांश प्रमुख कंपनियां इलेक्ट्रिक सेगमेंट में प्रवेश करने की योजना बना रही हैं। हालांकि, इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग अभी भी एक प्रारंभिक चरण में है, एंबेसडर निर्माता हिंदुस्तान मोटर्स कथित तौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ भारत में वापसी करना चाह रही है।

Read More: धोखाधड़ी के शिकार हुए ये मशहूर फिल्म प्रोड्यूसर, क्रेडिट कार्ड से हुई लाखों की खरीदारी 

फिर से दौड़ेगी भारत की सड़कों पर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत की पहली कार निर्माता, हिंदुस्तान मोटर्स, ईवी उद्योग की एक यूरोपीय ऑटो कंपनी के साथ एक संयुक्त उद्यम (जेवी) में प्रवेश करके अपने व्यवसाय को पुनर्जीवित करना चाह रही है। हिंदुस्तान मोटर्स ने यूरोपीय ईवी निर्माता के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रतिष्ठित एंबेसडर कार का निर्माण हिंदुस्तान मोटर्स द्वारा किया गया था, जिसने 1958 में उत्पादन शुरू किया था बाद में लगभग 50 साल बाद 2014 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया था।

Read More: शहनाज को मिला नया प्यार, इस एक्टर के साथ कर रही रोमांस, नाम सुनकर नहीं होगा यकीन… 

हिंदुस्तान मोटर्स कर रही तैयारी

दोनों निर्माता वर्तमान में इक्विटी संरचना पर चर्चा कर रहे हैं। मौजूदा प्रस्तावित ढांचे में, हिंदुस्तान मोटर्स की 51% हिस्सेदारी होगी और यूरोपीय ब्रांड के पास शेष 49% हिस्सेदारी होगी। सिर्फ इलेक्ट्रिक कार ही नहीं, दोनों ज्वाइंट वेंचर का फोकस इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स पर है। दरअसल, कंपनी की ओर से पहला प्रोडक्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा। इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक को खरीदारों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की बिक्री लगातार बढ़ रही है।

Read More: शादी के मंडप से सीधे परीक्षा केंद्र पहुंच गई दुल्हन, लोग रह गए हैरान 

1960 से 1990 तक था स्टेटस सिंबल

एंबेसडर 1960 से 1990 के दशक के मध्य तक भारत में एक स्टेटस सिंबल था, और यह बाजार में बड़े पैमाने पर निर्मित इकलौती लग्जरी कार थी। कंपनी ने 2013-14 में इस गाड़ी के उत्पादन को रोक दिया गया था, तब वार्षिक बिक्री 1980 के दशक के मध्य में 20,000 से अधिक इकाइयों से घटकर 2,000 इकाइयों से कम हो गई थी।

Read More: अब ‘तारक मेहता’ के पत्रकार पोपट लाल नहीं रहेंगे कुंवारे, गोकुल धाम के सबसे बड़े बैचलर को मिली दुल्हनिया