गाड़ी चलाना होगा महंगा, थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम में हुआ इजाफा, अब इंजन के हिसाब से होगी वसूली

Driving will be expensive, third party motor insurance premium has increased, now the recovery will be according to the engine : आम जनता महंगाई के मार से उबर नहीं पार रही है। आए दिन किसी ना किसी चीज के दाम में बढ़ोतरी हो रही है। पेट्रोल-डी़जल के बाद आटा और तेल के दाम आसमान छू रहे हैं।

Edited By: , May 26, 2022 / 04:54 PM IST

नई दिल्ली। आम जनता महंगाई के मार से उबर नहीं पार रही है। आए दिन किसी ना किसी चीज के दाम में बढ़ोतरी हो रही है। पेट्रोल-डी़जल के बाद आटा और तेल के दाम आसमान छू रहे हैं। इसी बीच अब खबर आ रही है कि बाइक कार समेत सभी थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम में बढ़ने जा रहा हैं। जो आम जनता के जेब में सीधा असर करेगा।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

read more : CRPF जवान ने हाथ की नस काटकर की खुदकुशी, खून से लथपथ पड़ा था शव, शरीर पर थे कई वार के निशान 

बताया जा रहा है कि 1 जून 2022 से कार का इंश्‍योरेंस खर्च बढ़ जाएगा। बुधवार को केंद्र सरकार ने थर्ड पार्टी मोटर व्‍हीकल इंश्‍योरेंस के प्रीमियम का रेट बढ़ा दिया है। अब ग्राहकों को कार के इंजन के हिसाब से पहले से अत्यधिक राशि देनी पड़ेगी। इस संबंध में सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने आदेश जारी कर कहा कि मोटर इंश्‍योरेंस के प्रीमियम में पिछली बार 2019-20 के लिए बदलाव किया गया था। कोविड-19 महामारी के दौरान इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया। अब अलग-अलग इंजन कैपिसिटी के लिए थर्ड पार्टी बीमा का रेट बढ़ाया जा रहा है। प्रीमियम की नई दरें 1 जून से प्रभावी हों जाएंगी।

read more : हैवानियत : 16 साल की छात्रा से गैंगरेप, गर्भवती होने पर आरोपियों ने खिलाई दवा, कर दिया ये हाल 

इन पर पढ़ेगा असर

1000 से 1500 सीसी इंजन की निजी कारों के लिए प्रीमियम 3221 रुपये के बजाय अब 3416 रुपये होगा। हालांकि 1500 से ज्यादा सीसी की निजी कारों के लिए थर्ड पार्टी बीमा के प्रीमियम में मामूली कमी की गई है और यह 7897 रुपये से घटकर 7890 रुपये हो जाएगा। इसी प्रकार 150 से 350 सीसी तक के दो पहिया वाहनों का प्रीमियम 1366 रुपये होगा। जबकि 350 से अधिक सीसी के दोपहिया वाहन के लिए यह दर 2804 रुपये होगी।