IBC24 Bhuiyan ke Bhagwan 2022: खेती में नवाचार से करोड़ों का है टर्नओवर

IBC24 भुइंया के भगवान 2022: धमधा के ‘गौरव’ पूरे देश में करते हैं मिर्ची और लौकी का व्यापार, खेती में नवाचार से करोड़ों का है टर्नओवर

IBC24 भुइंया के भगवान 2022: धमधा के 'गौरव' पूरे देश में करते हैं मिर्ची और लौकी का व्यापार, खेती में नवाचार से करोड़ों का है टर्नओवर

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 09:10 PM IST, Published Date : September 28, 2022/1:22 pm IST

IBC24 Bhuiyan ke Bhagwan 2022: रायपुर। भारत देश में बड़े स्तर पर खेती की जाती है। तरह-तरह की सब्जी और फसल उगाने के लिए सही मात्रा में खाद, पानी, धूप सहित कई चिजों की जरूरत होती है। जिसके लिए किसान दिन-रात एक कर देता है जब जाकर कई महिनों की महनत रंग लाती है। जिसके बाद वह बाजार में आती है। खेती कोई आसान काम नहीं है लेकिन खेती और किसान हम सभी के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। हर राज्य में अलग-अलग प्रकार की खेती की जाती है। जिनकी सप्लाई दूसरे शहरों तक में होती है। कई बार तो कई सब्जी और फल ऐसे होते है जिनकी डिमांड विश्व स्तर पर होती है। ऐसे ही महनतकश किसानों को सम्मानित करने के लिए आईबीसी 24 एक मंच प्रदान करने जा रहा है।

ये भी पढ़ें- 28 September 2022 Live Update: ‘भुइयां के भगवान’…जहां हो रहा उन्नत किसानों और कृषि वैज्ञानिकों का सम्मान

IBC24 Bhuiyan ke Bhagwan 2022: जहां एक तरफ देश के युवा गांव को छोड़ शहर और विदेशों की ओर रूख कर रहे है। तो वहीं कई युवा ऐसे भी है जो गांव में वापसी कर खेती को एक नई ही पहचान दे रहे है। इसी कड़ी में धमधा के युवा किसान गौरव शर्मा में उन्ही में से एक है। पढ़े लिखे और संभ्रात परिवार से ताल्लुक रखने वाले गौरव ने नौकरी के बजाय कृषि सेक्टर में अपना भविष्य तलाशा। महज 35 साल की उम्र में इनका नाम आज प्रदेश के उन्नत किसानों में शुमार है। लौकी और मिर्च के बड़े उत्पादक राज पटेल उद्यानिकी फसलों के अलावा धान की खेती भी करते हैं। करीब 80 एकड़ में उद्यानिकी के क्षेत्र में नवाचार के जरिए गौरव सालाना करोड़ों का टर्नओवर ले रहे हैं।

ये भी पढ़ें- PM Shree Scheme : प्रदेश में पीएम श्री योजना के तहत स्कूलों का होगा विकास, 716 स्कूल बनेंगे मॉडल

IBC24 Bhuiyan ke Bhagwan 2022: इतना ही नहीं वापसी कर खेती को बढ़ावा देने के लिए वे खुद तो खेती कर ही हे है साथ ही साथ आसपास के लोगों को भी खेती के प्रति जागरूक कर रहे है। गौरव अपने आसपास के कई गांवों के 80 से ज्यादा मजदूरों को रोजगार मुहैया करा रहे हैं। इनके खेतों में उगाई जाने वाली फसल की डिमांड पूरे देश की मंडियों में है। इनकी सफलता को देखकर आसपास के युवा भी कृषि के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने के लिए प्रेरित हो रहे हैं। अपनी जनसरोकार की भूमिका को निभाते हुए आईबीसी24 लगातार प्रदेश के हौसलामंद किसानों को सम्मान का एक मंच दे रहा है। इस साल के छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के उन्नत किसानों को IBC24 भुईंयां के भगवान किया जा रहा है। इस कड़ी में धमधा के एक किसान गौरव शर्मा को कृषि के प्रति उनके मेहनत और जज्बे के लिए IBC24 भुईंयां के भगवान सम्मान से प्रदान किया गया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें