Bihar government made this demand to Ministry of Railways

रेल मंत्रालय से बिहार सरकार ने की और विशेष ट्रेन चलाने की मांग, पहले से चल रही हैं 124 पूजा स्पेशल ट्रेनें

रेल मंत्रालय से बिहार सरकार ने की और विशेष ट्रेन चलाने की मांग, पहले से चल रही हैं 124 पूजा स्पेशल ट्रेनें

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : October 25, 2022/9:09 pm IST

पटना : Special Trains For Chhath Puja : बिहार सरकार ने मंगलवार को रेल मंत्रालय से और विशेष ट्रेनें चलाने का अनुरोध किया ताकि लोक आस्था के महापर्व छठ मनाने राज्य आने वाले लोगों के लिए परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित की जा सके। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से दूरभाष पर वार्ता करके राज्य में छठ महापर्व के मद्देनजर विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का अनुरोध किया।

Read More : खड़गे ने संभाला पदभार, आगे है चुनौतियों का पहाड़, कैसी होगी मल्लिका’अर्जुन’ की अग्निपरीक्षा

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा मंगलवार को यहां जारी एक बयान के अनुसार मुख्य सचिव ने कहा कि छठ महापर्व बिहार का सबसे महत्वपूर्ण पर्व है। उन्होंने कहा कि इस महापर्व में शामिल होने के लिए बिहार के बाहर रह रहे बिहारवासी बड़ी संख्या में अपने घर बिहार आते हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष कोरोना वायरस का प्रसार कम होने के कारण बिहार आ रहे लोगों की संख्या में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि आने वाले लोगों की बड़ी संख्या को देखते हुए छठ महापर्व के अवसर पर अधिक से अधिक संख्या में विशेष ट्रेन चलाए जाने की आवश्यकता है ताकि आने वाले लोगों को यात्रा में सहूलियत हो।

Read More : साले की पत्नी पर जीजा की थी ‘गंदी’ नजर, अकेली पाकर दुष्कर्म किया फिर…

इस बीच बिहार के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने लोक आस्था के महापर्व छठ के अवसर पर बाहर से आने वाले बिहारवासियों को आवागमन की समुचित सुविधा के लिए केंद्र सरकार से उपयुक्त संख्या में विशेष ट्रेनों की सुविधा मुहैया कराने को कहा है। चौधरी ने कहा कि छठ महापर्व बिहार का महत्वपूर्ण त्यौहार है। उन्होंने कहा कि बिहार अथवा देश से बाहर रहने वाले प्रदेशवासी इस महापर्व को मनाने अपने घर आते हैं एवं पर्व संपन्न होने के बाद अपने कामकाज पर वापस लौटते हैं।

Read More : ग्रामीण बैंक में लगी भीषण आग, जलकर खाक हुआ जरुरी समान

उन्होंने कहा कि इस बाबत दिल्‍ली, मुंबई सहित अन्य महानगरों एवं प्रमुख शहरों से बिहार आने वाले और वापस जाने वाले लोगों के लिए पर्याप्त संख्या में विशेष ट्रेन अन्य वर्षो की भांति चलायी जानी चाहिए। चौधरी ने कहा कि वर्तमान में विशेष ट्रेनों की संख्या यात्रियों के अनुपात में कम है। उन्होंने कहा कि विशेष ट्रेन की कमी के कारण यात्रियों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि पूर्व के वर्षों में भी सभी केंद्र सरकारें इस अवसर पर विशेष ट्रेनों की व्यवस्था करती रही हैं। उन्होंने कहा कि अभी भी समय है, बिहार वासियों के हित में केंद्र सरकार को इस मामले को संवेदनशीलता के साथ देखना चाहिए।

Read More : Govardhan Puja 2022: देशभर में आज की जाएगी गोवर्धन पूजा, यहां देखें शुभ मुहूर्त और विधि

रेलवे द्वारा छठ महापर्व के दौरान देश के विभिन्न शहरों से बिहार आने एवं इस पर्व के उपरांत वापसी यात्रा के लिए पूर्व मध्य रेल के विभिन्न स्टेशनों के लिए 124 पूजा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि पटना-दानापुर-पाटलिपुत्र-गया तक आने एवं जाने वाली 50 पूजा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर-बरौनी तक आने-जाने वाली 16 पूजा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। कुमार ने बताया कि दरभंगा-सहरसा-सीतामढ़ी-रक्सौल तक आने-जाने वाली 34 पूजा स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अन्य 24 पूजा स्पेशल ट्रेनों का भी पूर्व मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से परिचालन किया जा रहा है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें