बिहार के नौ जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार, आपात बैठक बुलाई गई |

बिहार के नौ जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार, आपात बैठक बुलाई गई

बिहार के नौ जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार, आपात बैठक बुलाई गई

:   Modified Date:  April 15, 2024 / 11:15 PM IST, Published Date : April 15, 2024/11:15 pm IST

पटना, 15 अप्रैल (भाषा) बिहार के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी और लू की स्थिति के कारण सोमवार को राज्य के कम से कम नौ जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस या इससे ऊपर पहुंच गया। बिहार के मुख्य सचिव ने अत्यधिक गर्मी एवं लू की स्थिति की समीक्षा के लिए आपातकालीन प्रबंधन समूह की बैठक आहूत की जिसमें जल संसाधन विभाग, ऊर्जा विभाग, कृषि विभाग, लघु जल संसाधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग आदि के सचिव/प्रधान सचिव/अपर मुख्य सचिव एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

इस बैठक में भारत मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक द्वारा वर्तमान में तापमान की स्थिति एवं अगले 15 दिनों में तापमान में परिवर्तन की स्थिति के संबंध में जानकारी दी गई।

उन्होंने बताया कि आगामी 15 दिनों में सामान्य तापमान से 30-35 प्रतिशत बढ़ोत्तरी की संभावना है पर पिछले वर्ष की तुलना में अधिक दिनों तक तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी नहीं होगी। बैठक के दौरान पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के द्वारा पशुओं के पेयजल के लिए पर्याप्त कैटल ट्रफ की व्यवस्था के बारे में जानकारी दी गई। अन्य विभागों के द्वारा भी भीषण गर्मी एवं लू से निपटने के लिए की गई पूर्व तैयारी के संबंध में अवगत कराया गया तथा पेयजल संकट होने पर आकस्मिक योजना की जानकारी दी गई।

मुख्य सचिव ने सभी विभागों को भीषण गर्मी एवं लू से निपटने के लिए तैयार रहने तथा सभी आवश्यक पूर्व तैयारी कर लेने का निर्देश दिया। बिहार के शेखपुरा जिले में सोमवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस, औरंगाबाद में 41.2 डिग्री सेल्सियस, खगड़िया में 40.9 डिग्री सेल्सियस, भोजपुर, बांका और नवादा में 40.7 डिग्री सेल्सियस, डेहरी (रोहतास) में 40.2 डिग्री सेल्सियस, गया और मोतिहारी में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और उससे ऊपर था जिसमें मधुबनी 39.9 डिग्री सेल्सियस, जमुई 39.7 डिग्री सेल्सियस, जीरादेई (सीवान) और वाल्मिकी नगर 39.4 डिग्री सेल्सियस, पटना 39.3 डिग्री सेल्सियस और भागलपुर 39 डिग्री सेल्सियस शामिल हैं।

आईएमडी अधिकारियों ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में राज्य के कई हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहेगी।

भाषा अनवर रवि कांत रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers