PM Modi Bihar Visit

PM Modi Bihar Visit: पीएम मोदी का बिहार दौरा, लोकसभा चुनाव से पहले राज्य को देंगे करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात

PM Modi Bihar Visit: पीएम मोदी आज एक दिवसीय बिहार दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी औरंगाबाद और बेगूसराय आएंगे। पीएम मोदी होली से पहले प्रदेश के

Edited By :   Modified Date:  March 2, 2024 / 10:50 AM IST, Published Date : March 2, 2024/10:50 am IST

पटना : PM Modi Bihar Visit: देश में लोकसभा चुनाव होने में अब कुछ ही महीनों का समय बचा है। ऐसे में पीएम मोदी लगातार अलग-अलग राज्यों का दौरा कर रहे हैं। इसी कड़ी में पीएम मोदी आज एक दिवसीय बिहार दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी औरंगाबाद और बेगूसराय आएंगे। पीएम मोदी होली से पहले प्रदेश के लोगों को बड़ी सौगात देंगे। वहीं लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी के प्रदेश आगमन को लेकर भाजपा में खासा उत्साह नजर आ रहा है।

यह भी पढ़ें : Rameshwaram Cafe Blast: बेंगलुरु के फेमस रामेश्वरम कैफे में हुआ धमाका, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज

औरंगाबाद को बड़ी सौगात देंगे पीएम

PM Modi Bihar Visit: बता दें कि, प्रधानमंत्री सबसे पहले औरंगाबाद पहुंचेंगे जहां वे 21,400 करोड़ रुपए से अधिक की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री गंगा नदी पर छह लेन वाले पुल की आधारशिला भी रखेंगे, जिसे पटना रिंग रोड के एक हिस्से के रूप में विकसित किया जाएगा। यह पुल देश के सबसे लंबे नदी पुलों में से एक होगा।

प्रधानमंत्री बिहार में नमामि गंगे के तहत लगभग 2,190 करोड़ रुपए की लागत से विकसित की गई बारह परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री पटना में यूनिटी मॉल का भी शिलान्यास करेंगे। 200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित होने वाली इस परियोजना की परिकल्पना एक अत्याधुनिक सुविधा के रूप में की गई है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय डिजाइन व्यवहारों, प्रौद्योगिकी, सुविधा और सौंदर्यीकरण शामिल हैं। यह मॉल राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और जिलों को एक समर्पित स्थान प्रदान करेगा, जिससे वे अपने विशिष्ट उत्पादों और शिल्प कौशल का प्रदर्शन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें : Bharat Jodo Nayay Yatra In MP: ब्रेक के बाद फिर शुरू होगी न्याय यात्रा, एमपी में 5 दिन इन रूट से होकर गुजरेगी 

राष्ट्र को समर्पित करेंगे तीन रेलवे परियोजनाएं

PM Modi Bihar Visit: राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों के लिए 36 बड़े स्टॉल और बिहार के प्रत्येक जिले के लिए 38 छोटे स्टॉल होंगे। पीएम मोदी बिहार में तीन रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री बेगूसराय में भी कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस दिन प्रधानमंत्री लगभग 1.48 लाख करोड़ रुपए की अनेक तेल और गैस परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

बिहार में लगभग 14,000 करोड़ रुपए की तेल एवं गैस क्षेत्र की परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। प्रधानमंत्री बरौनी में हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) उर्वरक संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। 9500 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित यह संयंत्र किसानों को किफायती दर पर यूरिया उपलब्ध कराएगा और उनकी उत्पादकता तथा वित्तीय स्थिरता में वृद्धि करेगा। यह देश में फिर से चालू होने वाला चौथा उर्वरक संयंत्र होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp