बिहार विधानमंडल में अग्निपथ को लेकर दूसरे दिन भी हंगामा, दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित हुई |

बिहार विधानमंडल में अग्निपथ को लेकर दूसरे दिन भी हंगामा, दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित हुई

बिहार विधानमंडल में अग्निपथ को लेकर दूसरे दिन भी हंगामा, दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित हुई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:48 AM IST, Published Date : June 28, 2022/7:40 pm IST

पटना, 28 जून (भाषा) केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग को लेकर विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों की कार्यवाही मंगलवार को बाधित हुई ।

सुबह 11 बजे विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने पर सशस्त्र बलों में भर्ती की इस नई योजना के खिलाफ राजद के नेतृत्व वाले विपक्ष के सदस्यों ने नारेबाजी करते हुए सदन में मौजूद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इस मुद्दे पर अपनी ‘‘चुप्पी तोड़ने का आग्रह किया।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री की पार्टी जदयू ने अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन करने वाले युवाओं के प्रति सहानुभूति व्यक्त करते हुए केंद्र सरकार से इसपर पुनर्विचार करने का आग्रह किया था ।

विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने विपक्षी सदस्यों द्वारा जारी हंगामे के बीच प्रश्नकाल का संचालन करते हुए सदन को चलाने की कोशिश की पर लगभग आधे घंटे बाद कार्यवाही दोपहर तक के लिए स्थगित कर दी ।

सदन की कार्यवाही फिर से शुरू होने पर विपक्षी सदस्यों के शोरगुल के कारण अध्यक्ष को उसे दो बजे तक के लिए स्थगित करना पडा।

बिहार विधान परिषद में भी इसी प्रकार का दृश्य देखने को मिला। सदन की कार्यवाही शुरू होने पर पहले विपक्षी सदस्यों ने पूर्व मुख्यमंत्री एवं सदन में विपक्ष की नेता राबड़ी देवी की अगुवाई में विधान परिषद के बाहर प्रदर्शन किया । इन विपक्षी राजद सदस्यों के साथ हाथों में तख्तियां थीं और वे अग्निपथ योजना के विरोध में नारेबाजी कर रहे थे। हालांकि सदन की कार्यवाही शुरू होने पर प्रश्नोत्तर काल सुचारू रूप से चला लेकिन भोजनावकाश के बाद विपक्षी सदस्यों ने अपनी रणनीति बदलते हुए इस मुद्दे आसन के समीप आकर आकर नारेबाजी करने लगे।

विपक्षी सदस्यों के नारेबाजी के बीच कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने कुछ विधायी कार्यों को संपन्न कराते हुए सदन की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी।

भाषा अनवर

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)