बिहार: ग्रामीण ने 12 बार संक्रमण रोधी टीका लगवाने का दावा किया, जांच के आदेश

‘बेहतर महसूस’ होने पर ग्रामीण ने 12 बार लगवाया कोरोना का टीका.. अब दिए गए जांच के आदेश

बिहार: ग्रामीण ने 12 बार संक्रमण रोधी टीका लगवाने का दावा किया, जांच के आदेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : January 6, 2022/11:32 am IST

मधेपुरा, छह जनवरी (भाषा) बिहार के मधेपुरा जिले के 84 वर्षीय एक ग्रामीण के इस दावे ने सनसनी फैला दी है कि उन्होंने 12 दफा संक्रमण रोधी टीका लगवाया है। वृद्ध ने दावा किया कि प्रत्येक बार टीके लगवाने के बाद उन्हें ‘‘बेहतर महसूस’’ हुआ है।

पढ़ें- 8 जनवरी को आयोजित स्वच्छता रैली सहित सभी रैलियां और आम सभाएं स्थगित.. राज्य सरकार का फैसला

मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज अनुमंडल अंतर्गत ओराय गांव निवासी ब्रह्मदेव मंडल ने गत दिसंबर में 12वां टीका लगवाने का दावा किया है। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने पंजीकरण कराने के लिए अलग-अलग मौकों पर अपने आधार कार्ड और अपने मतदाता पहचान पत्र का इस्तेमाल किया है’’।

पढ़ें- देश में एक दिन में कोरोना के 90,928 केस, ओमिक्रॉन के 495 नए मामले

डाक विभाग से सेवानिवृत्त कर्मचारी मंडल ने कहा, ‘‘हर एक खुराक ने मेरे पुराने पीठ दर्द को दूर करने में मदद की है।’’ पिछले वर्ष 13 फरवरी को पुरैनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना का पहला टीका लगवाने का दावा करने वाले मंडल ने कहा कि पहली खुराक लेने के बाद से उन्हें सर्दी जुकाम नहीं हुआ।

पढ़ें- कक्षा पहली से आठवीं तक की कक्षाएं 31 जनवरी तक बंद.. इस राज्य का अहम फैसला

उन्होंने कागज के एक टुकड़े पर टीके लगवाने की तारीख, समय और स्थान आदि के बारे में जानकारी दर्ज की है, लेकिन उनके पास टीकाकरण कराने का कोई प्रमाणपत्र नहीं है।

पढ़ें- कोविड से प्रभावित परिवारों को डीडीआरएफ से 50 हजार रुपए की मदद…यहां जल्द शुरू होगी प्रक्रिया

मामला सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जांच के आदेश दिए हैं। मधेपुरा के सिविल सर्जन अमरेंद्र प्रताप शाही ने कहा कि जांच के बाद उक्त व्यक्ति के दावों की सच्चाई के बारे में पता चल पाएगा।

पढ़ें- शराब कारोबारी के घर IT की दबिश, परिवार के सदस्यों के घरों में भी कार्रवाई.. सुबह 5 बजे से जारी है दस्तावेजों की जांच 

उन्होंने कहा कि नियमों के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को टीके की दो से ज्यादा खुराक नहीं दी जानी चाहिए, फिर भी अगर उनका दावा सही निकला तो संबंधित स्वास्थ्यकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

 
Flowers