Post Matric Scholarship: 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ने की जरूरत नहीं, इस स्कॉलरशिप का फायदा उठाकर पूरी करें पढ़ाई

Post Matric Scholarship मैट्रिक के बाद आगे की तैयारी के लिए चाहिए स्कॉलरशिप, तुरंत यहां करें आवेदन, सरकार कराएगी आगे की पढ़ाई

  •  
  • Publish Date - December 4, 2023 / 01:43 PM IST

Post Matric Scholarship: पटना। कई बच्चे आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते 12वीं के बाद पढ़ाई नहीं कर पाते। पैसों की तंगी के चलते अब छात्रों को अपने सपने पूरे करने से कोई नहीं रोक सकता। अगर आप बीसी या ईबीसी श्रेणी से ताल्लुक रखते हैं और 2023-24 बैच में मैट्रिक की परीक्षा में पास हुए हैं तो आगे की पढ़ाई की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

Post Matric Scholarship: मैट्रिक के बाद आगे की तैयारी करने के लिए बिहार सरकार की तरफ से आर्थिक मदद की जाएगी। साथ ही लैपटॉप और किताबें खरीदने के लिए भी बिहार सरकार रुपए देगी। इसके लिए मैट्रिक पास करने के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले बीसी और ईबीसी कोटी के छात्र-छात्राओं को सरकार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप की सुविधा देगी। इस स्कॉलरशिप के लिए आवदेन करने की तिथि 03 दिसंबर से शुरू हो गई है।

इस दिन तक कर सकते हैं आवदेन

Post Matric Scholarship: पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना का फायदा उठाने के लिए छात्रों को 30 दिसंबर तक ऑनलाइन एप्लाई कर सकते हैं। सरकार की ओर से मिलने जा रही योजना का लाभ लेकर छात्र-छात्राएं इंटर के अलावा स्नातक, स्नातकोत्तर, आईटीआई डिप्लोमा, बॉयोटेक, बीएड, डीएलएड, पीएचडी, मेडिकल आदि की पढ़ाई कर सकते हैं।

ये दस्तावेज जरूरी

Post Matric Scholarship: पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना में आवेदन आधिकारिक वेबसाइट pmsonline.bih.nic.in पर आवदेन कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को पूर्व के मैट्रिक या इंटर की परीक्षा का अंकपत्र, अगले सत्र के लिए किए गए नामांकन की सत्यापित प्रति, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो आदि जमा करना है। इसके साथ ही अपने वर्तमान शैक्षणिक संस्थान से इस बात को सत्यापित कराना होगा कि उनका नामांकन इस कॉलेज में है।

Post Matric Scholarship: आवेदन की जांच-पड़ताल के बाद योग्य आवेदक के खाता में विभाग की ओर से राशि भेजी जाएगी। आपको बता दें कि सरकार इस योजना के माध्यम से बीसी और ईबीसी कोटि के छात्रों को सरकारी या निजी संस्थानों में पढ़ाई पर आनेवाले खर्च के अनुकुल राशि मुहैया कराएगी। इसमें फीस, किताब-कॉपी, लैपटॉप आदि पर आने वाला खर्च शामिल होगा।

ये भी पढ़ें- Narottam Mishra Video: हार के बाद भोपाल पहुंचे नरोत्तम मिश्रा, सायराना अंदाज में दर्द किया बयां

ये भी पढ़ें- Unique Smartphone: ₹5000 रुपए सस्ते में मिल रहा अमेजिंग फीचर्स वाला फोन, इसे चलाकर लोग भूल गए एंड्रॉइड और आईफोन

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें