#NitinNabin: छत्तीसगढ़ महतारी पूज्यनीय, महिलाओं से शराबबंदी के वादे का क्या?

#NitinNabin: छत्तीसगढ़ महतारी से आपत्ति नहीं, मगर जिन छत्तीसगढ़ महतारियों से शराबबंदी का वादा किया था उनका क्याः नितिन नबीन

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : November 4, 2022/4:02 pm IST

Nitin nabin exclusive interview by ibc24: रायपुर. भाजपा नेता नितिन नबीन ने IBC24 से विशेष साक्षात्कार में कांग्रेस पर एक के बाद एक आरोप लगाए। उन्होंने सीधा हमला करते हुए कहा छत्तीसगढ़ी होने के लिए हमे कांग्रेस से सीखने की जरूरत नहीं है। छत्तीसगढ़ का निर्माण भाजपा ने कराया है, कांग्रेस तो विरोध कर रही थी। IBC24.IN पर पढ़िए हितेश व्यास और नितिन नबीन की बातचीत।

मूर्ति लगाइए अच्छी बात है, लेकिन महिला उत्पीड़न के लिए भी कुछ कीजिए, क्या वे महतारी नहीं?

मेरा बयान पूरा देखिए। मैं कहता हूं, राज्य में महिलाओं से जो आपने शराबबंदी का वादा किया था, क्या किया? क्या हुआ राज्य में जब 14 साल की बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म होता है और वह मर जाती है? राज्य में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति क्या है? महिलाओं के उत्पीड़न के केस पर केस हैं। 6 हजार से अधिक महिलाओं पर अत्याचार के मामले आए हैं। ये आंकड़े भूपेश की पुलिस के मुताबिक हैं। मेरे नहीं हैं। तब आप छत्तीसगढ़ महतारी की बात करोगे तो यह दोहरापन नहीं तो क्या है। मैंने इस दोहरेपन पर हमला किया है। वरना राज्य की 4 करोड़ जनता की छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति लगाने से किसे ऐतराज होगा। मुझे या भाजपा को तो बिल्कुल नहीं। अच्छी बात है। मगर महिलाओं से किए वादे पर भी बात कीजिए। हम हर राज्य के सेंटीमेंट का सम्मान करते हैं, लेकिन क्या बघेल सेंटीमेंट की राजनीति नहीं कर रहे। 36 वादे किए थे, कितने पूरे किए? क्या हम पूछें भी नहीं।

हमने आदिवासी राष्ट्रपति बनाया तो कांग्रेस क्यों विरोध कर रही थी?

हम कोरी भावनाओं की राजनीति नहीं करते। हम आदिवासी राष्ट्रपति बनाते हैं, सिर्फ बातें नहीं करते। जब हमने आदिवासी राष्ट्रपति बनाने की बात कही तो क्यों समर्थन देने नहीं आए।

अपने लिए महंगे वकील, आदिवासी आरक्षण पर कमजोर क्यों?

आदिवासी आरक्षण पर कोई दमदार वकील खड़े नहीं करते, खुद पर लग रहे आरोपों के लिए बड़े-बड़े वकील खड़े किए हैं। मैं इस दोहरेपन पर बात कर रहा हूं।

हमने छत्तीसगढ़ राज्य बनाया, कांग्रेस तो विरोध कर रही थी

जहां तक छत्तीसगढ़िया होने की बात है तो हम बघेल से तो कम से कम नहीं सीखना चाहेंगे। क्योंकि छत्तीसगढ़ अटल-आडवाणी की देन है, सोनिया-बघेल की देन नहीं है। हमने राज्य की भावनाओं का सम्मान किया और राज्य निर्माण किया। याद कीजिए कांग्रेस के सहयोगी लालू यादव कहते थे बिहार से हटकर झारखंड मेरी लाश पर बनेगा। ये लोग तो क्षेत्रीय अस्मिता हमे सिखाएंगे।

राम को काल्पनिक बताने वाले राम पर न हमे सिखाएं

भाजपा ने दबाव बनाया तो इन्होंने परिवार के बाहर का अध्यक्ष बनाया। वे ऐसे आदमी हैं जो खुलेआम सनातन का विरोध करते हैं। यहां बघेल के पिता रावण के पूजक हैं वहां इनके राष्ट्रीय अध्यक्ष सनातन का विरोध करते हैं। मुंह में राम मन में रावण नहीं चलेगा। राम, गाय पर बघेल के आरोप सिर्फ हैं, वास्तव में तो इनकी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दिया था कि राम काल्पनिक पात्र हैं। राम दिल्ली में अलग रायपुर में अलग नहीं हो सकते। राम राम हैं। वह चाहे जहां भी होंगे राम ही होंगे।

15 साल में विकास हुआ, आप एक सड़क नहीं बना पाए

15 सालों तक हमारी सरकार रही। आप उठाकर देखिए। कितनी सारी अधोसंरचनाएं विकसित हुईं। सड़क बन रही थी, बांध बने। इनका फायदा किसे हुआ। छत्तीसगढ़िया को हुआ न। इनके अब तक के कार्यकाल को उठाकर देखिए। क्या किया हैं इन्होंने। यह सवाल तो करेंगे न हम।

यूपी में किसान आत्महत्या पर 50 लाख देते हैं, आप 4 ही देते हो

छत्तीसगढ़ में किसान मर रहे हैं। क्या कर रहे हैं बघेल। उत्तर प्रदेश में किसान की मृत्यु पर 50 लाख रुपए देते हैं। बघेल 4 लाख रुपए देकर कहते हैं हम किसानों के हितैषी। किसानों के सच्चे हितैषी हम भाजपा के लोग हैं। कांग्रेस नहीं।

7 लाख छत्तीसगढ़िया के पीएम आवास क्यों रुके हैं?

आखिर 7 लाख पीएम आवास क्यों रोक रखे हैं। क्या उन्हें घर मिले यह छत्तीसगढ़ियावाद नहीं होता। उनके घर तो आपने रोक रखे हैं, लेकिन आपके नगरीय निकाय मंत्री जमीन पर कब्जे करते हैं। पीएम आवास गरीबों को घर देने के लिए है। क्यों रोक रखा है। इस पर बात नहीं करते बघेल।

जीएसटी पर सिर्फ सियासत करते हैं

बघेल को समझना चाहिए। जीएसटी पर सिर्फ राजनीति नहीं चलेगी। देशभर के सभी वित्तमंत्री इस बैठक में थे। सबने तय किया था। वह जो था सब मिल गया।

केंद्र खरीदता है धान, बघेल की तिजोरी से नहीं होती खऱीद

केंद्र सरकार धान खरीद रही है। कोई बघेल अपनी तिजोरी से नहीं खरीद रहे। बघेल तो रकबा घटाकर किसान को नुकसान पहुंचाने का काम कर रहे हैं। हमने 24 लाख टन से 61 लाख टन तक धान खरीदी शुरू की। भाजपा मानती है कि लोगों ने लोकसभा में हमे 11 में 9 सीटें दी हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि छत्तीसगढ़ का किसान जितनी भी धान उगाएगा, हम दाना-दाना खरीदेंगे। केंद्र सरकार सबका धान खरीद रही है।

विधायक भ्रष्ट, हर रोज अफसर पकड़े जा रहे घोटाले में

2023 में हम सरकार के भ्रष्टाचार, घोटालों पर जाएंगे। इन्होंने क्या किया है बताएंगे। हर आए दिन कभी कोई अफसर घोटाले में पकड़ा जा रहा है कभी कोई इनका करीबी। वे खुद अपना गिरेबान बचाते फिर रहे हैं। 2018 में कांग्रेस ने कौन सा चेहरे दिया था। अलग-अलग समाज को मोबलाइज करने के लिए ताम्रध्वज साहू को आगे किया, टीएस को आगे रखा खुद आगे रहे, लेकिन सबने देखा कैसे आपस में लड़े। हम समय आने पर चेहरा तय करेंगे। कांग्रेस के विधायकों के खिलाफ जनता में आक्रोष है। हम मानते हैं 2023 में हम बहुत अच्छी तरह से जीत रहे हैं।

(पूरा साक्षात्कार देखने के लिए IBC24 के Youtube Channel पर जाएं)