26/11 Mumbai Attack:

26/11 Mumbai Attack: 26/11 की 15वीं बरसी आज, आतंकवादियों के कायराना हरकत से दहल उठा था पूरा देश 

26/11 Mumbai Attack: 26/11 की 15वीं बरसी आज, आतंकवादियों के कायराना हरकत से दहल उठा था पूरा देश 

Edited By :   Modified Date:  November 26, 2023 / 08:09 AM IST, Published Date : November 26, 2023/8:09 am IST

26/11 Mumbai Attack: 26 नवंबर 2008 भारत के लिए वो दिन है, जिसे याद कर आज भी लोगों की रूह कांप उठती है। इस दिन पाकिस्तान से आए जैश-ए-मोहम्मद के 10 आतंकवादियों ने मुंबई को बम धमाकों और गोलीबारी से दहला दिया था। इस आतंकी हमले को आज 15 साल हो गए हैं, लेकिन यह भारतीय इतिहास का वो काला दिन है जिसे भुलाना बेहद मुश्किल है। आतंकियों के हमले में 160 से ज्यादा लोग मारे गए थे और 300 ज्यादा घायल हुए थे।

Read more:  Trains Cancelled News: यात्रीगण कृपया ध्यान देवें… ठंड आते ही रेलवे ने रद्द की दो दर्जन से ज्यादा गाड़ियां, यहां देखें पूरी लिस्ट 

आतंकियों ने देश के सबसे सुरक्षित जगहों में से एक ताज महल होटल को निशाना बनाया था। यही वो मनहूस दिन था, जब सपनों की नगरी मुंबई में पाकिस्तान से आए 10 आतंकियों ने मुंबई हमले के अंजाम देने के लिए यहां समंदर के रास्ते प्रवेश किया था। रोज की तरह लोग अपने कामों में व्यस्त थे। लेकिन, किसी ने सोचा नहीं था की अगले कुछ मिनटों में जो होने वाला है लो उनकी पूरी जिंदगी बदल देगी। जिस नाव से आतंकी आए थे वह भी भारतीय थी और आतंकियों ने उस पर सवार चार भारतीयों को मौत के घाट उतारते हुए उस पर कब्जा किया था।

Read more: Weather Update: प्रदेश में आज छाए रहेंगे बादल, इन जिलों में हो सकती है बारिश, जानिए आज के मौसम का हाल

आतंकी कोलाबा के पास कफ परेड के मछली बाजार पर उतरे और चार भागों में बट गए थे। बताया जाता है कि जब ये आतंकी मछली बाजार में उतरे थे तो इन्हें देखकर वहां के मछुआरों को शक भी हुआ था। मछुआरों ने इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस को भी दी, लेकिन पुलिस ने इस पर कुछ खास ध्यान नहीं दिया। 26/11 के तीन बड़े मोर्चों में मुंबई का ताज होटल, ओबेरॉय ट्राइडेंट होटल और नरीमन हाउस शामिल था। वहीं, छत्रपति शिवाजी रेलवे टर्मिनल पर भी गोलीबारी हुई थी।

Read more:  कार्तिक पूर्णिमा पर बन रहा दो बेहद शुभ संयोग, चमकेगी इन राशि वालों की किस्मत, आर्थिक उन्नति के बन रहे योग 

आतंकियों की यह गोलीबारी शिवाजी टर्मिनल सहित दक्षिणी मुंबई का लियोपोल्ट कैफे भी उन चंद जगहों में से एक था, जो आतंकी हमले का निशाना बना था। रेलवे स्टेशन के मुख्य हॉल में दो हमलावरों ने अंधाधुंध गोलीबारी की है। इन हमलावरों में एक मोहम्मद अजमल कसाब था जिसे फांसी दी जा चुकी है। दोनों हमलावरों ने एके47 राइफलों से 15 मिनट गोलीबारी कर 52 लोगों को मौत के घाट उतार दिया और 100 से ज्यादा लोगों को घायल कर दिया था।