बड़ा फैसला: प्रदेश के 348 सरकारी स्कूल बनेंगे ‘महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल’, इस राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला

प्रदेश के 348 सरकारी स्कूल बनेंगे 'महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल', इस राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Edited By: , September 14, 2021 / 07:23 PM IST

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन पर अमल करते हुए राज्य के 348 राजकीय विद्यालयों (Government schools) को महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) में परिवर्तित करने का फैसला लिया है, राज्य सरकार के इस निर्णय से अंग्रेजी माध्यम (English medium) के स्कूल ज्यादा शुरू करने की जनता की मांग पूरी होगी।

read more: म्यामां से भागकर 1800 से ज्यादा लोग मिजोरम के गांवों में पहुंचे : लालचामलियाना
राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी, उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं को पूरा करने पर मुख्यमंत्री का ध्यान है, इसी के तहत प्रदेश के कुछ राजकीय स्कूलों को महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेज़ी माध्यम) में रूपान्तरित किए जाने की स्वीकृति दी गई है।

read more: गुजरात सरकार ने आठ शहरों में रात्रि कर्फ्यू 25 सितंबर तक बढ़ाया
इस स्वीकृति के बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशक की ओर से आदेश भी जारी कर दिया गया, इसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री की ओर से बजट 2021-22 की घोषणा संख्या 37 को दो वर्षों में चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाना है, इसी के क्रम में 348 राजकीय विद्यालयों को महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) के रूप में परिवर्तित करने की स्वीकृति प्रदान की जाती है।

read more:आईटी, बेंक शेयरों को समर्थन से बाजार में हल्की तेजी, निफ्टी नये रिकार्ड स्तर पर
इनका संचालन शैक्षणिक सत्र 2021-22 में ही किया जाएगा, राज्य सरकार द्वारा अंग्रेजी माध्यम के स्कूल शुरू करने से उन अभि​भावकों को फायदा मिलेगा, जो अपने बच्चों का प्रवेश अंग्रेजी माध्यम में कराना चाहते थे। पदों की उपलब्धता नहीं होने की स्थिति में अतिरिक्त पदों हेतु अलग से विद्यालयवार प्रस्ताव सरकार को भेजें जाएंगे जिसके अनुसार इन पर नियुक्ति होगी।