assembly and by-elections 2022 elections Campaigning stopped in india

Assembly and bypoll election 2022: इन सीटों पर थम गया चुनावी प्रचार-प्रसार, अब 5 दिसंबर को जनता सुनाएगी फैसला, इनके बीच है कांटे की टक्कर

Assembly and bypoll election 2022: Gujrat assembly election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव और देश के कई राज्यों में होने वाले उपचुनाव के लिए...

Edited By :   Modified Date:  December 3, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : December 3, 2022/8:28 pm IST

Gujrat assembly election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव और देश के कई राज्यों में होने वाले उपचुनाव के लिए तीन दिसंबर को प्रचार-प्रसार का शोरगुल थम गया है। अब प्रत्याशी डोर-डू-डोर जनसंपर्क कर रहे हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार शाम 5 बजे थम गया है। विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में राज्य की कुल 182 सीट में से 93 सीट पर वोट डाले जाएंगे। जबकि दूसरे चरण का मतदान पांच दिसंबर को होगा। बता दें कि पहले चरण में औसतन 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की 89 सीट के लिए पहले चरण का मतदान एक दिसंबर को हुआ था।

दूसरे चरण में शेष 93 सीट के लिए मतदान होगा। जिसके लिए राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी, विपक्षी कांग्रेस और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व आप सहित लगभग 60 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार और निर्दलीय मैदान में हैं। दूसरे चरण के तहत जिन 93 विधानसभा सीट के लिए मतदान होगा वे उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों में फैली हुई हैं जिनमें अहमदाबाद, वड़ोदरा और गांधीनगर शामिल हैं।

गुजरात चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस और AAP के बीच टक्कर है.

Read More : बड़ी खुशखबरी! यहां 84.10 रुपये में हुआ पेट्रोल का दाम, डीजल में भी बड़ी राहत

दूसरे चरण में कुछ महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे जिनमें मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की घाटलोडिया सीट के साथ ही वीरमगाम सीट जहां से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं और गांधीनगर दक्षिण सीट शामिल है जहां से अल्पेश ठाकोर भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक और दो दिसंबर को भाजपा के कुछ उम्मीदवारों के लिए धुआंधार प्रचार किया, जिनमें अहमदाबाद में दो रोड शो शामिल हैं। शनिवार को भाजपा अपने स्टार प्रचारकों के कई रोड शो और चुनावी रैलियां की। भाजपा की ओर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को ढोलका, महुधा और खंभात शहरों में चुनावी रैलियां की। जबकि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी उत्तर गुजरात के मोडासा और सिद्धपुर शहरों में रोड शो किया।

Mainpuri Bypolls: मैनपुरी में चल गया SP का ये फॉर्मूला तो बढ़ेगी BJP की मुश्किल! डिंपल यादव को है पूरा भरोसा

मैनपुरी लोकसभा, रामपुर और खतौली व‍िधानसभा सीट

Mainpuri By Election 2022 : वहीं उत्तर प्रदेश के मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर व खतौली व‍िधानसभा सीट पर आज शाम चुनाव प्रचार थम गया। यूपी की तीन सीटों पर हो रहे उपचुनाव प्रचार का अंत‍िम द‍िन रहा। शुक्रवार को मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने मैनपुरी और रामपुर में जनसभा कर पूरी ताकत झौंक दी। वहीं अख‍िलेश यादव के साथ श‍िवपाल यादव और आजम खां ने भी सपा उम्‍मीदवारों को उपचुनाव में ज‍िताने के ल‍िए जमकर प्रचार-प्रसार क‍िया।

Read More : भाजपा में हुआ बड़े पैमाने में बदलाव, नियुक्त किये गए 30 नेता, इन्हें मिली बड़ी जिम्मेदारी

मैनपुरी और रामपुर सीट पर बीजेपी सपा में टक्कर

मुलायम स‍िंह यादव के न‍िधन के बाद खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट और आजम खां को सजा सुनाए जाने से खाली हुई रामपुर सीट व पूर्व व‍िधायक व‍िक्रम सैनी की व‍िधानसभा सदस्‍यता रद होने के बाद खाली हुई खतौली व‍िधानसभा सीट पर पांच द‍िसंबर को मतदान होना है।  सपा ने भाजपा पर उपचुनाव में मैनपुरी सीट पर धांधली करने का आरोप लगाया। सपा ने कहा क‍ि भाजपा चुनाव जीतने के ल‍िए शराब, साड़ी और रुपये बांट रही है। रामपुर सीट पर सपा नेता और पूर्व व‍िधायक आजम खां ने समाजवादी पार्टी के प्रत्‍याशी असीम रजा के ल‍िए प्रचार क‍िया। मैनपुरी और रामपुर सीट पर सपा की प्रत‍िष्‍ठा दांव पर लगी है। ये दोनों सीटें जीतने के ल‍िए सपा कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। वहीं शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा प्रत्याशी आकाश सक्सेना की चुनावी जनसभा में मतदाताओं से अपील करते हुए कहा क‍ि भाजपा की जीत रामपुर के विकास की गारंटी होगी। सपा नेता आजम खां का नाम लिए बगैर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग रामपुर की धरोहर को नष्ट करना चाहते थे, उन्हें सबक मिलेगा। यहां पांडुलिपियों को नष्ट करने का काम हुआ।

बसपा-कांग्रेस ने नहीं उतारे प्रत्‍याशी

मैनपुरी लोकसभा सीट व रामपुर-खतौली विधानसभा सीट पर पांच द‍िसंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस, बसपा और आम आदमी पार्टी (आप) सहित अन्य कई दलों ने अपने प्रत्याशी नहीं उतारे हैं। कांग्रेस ने पहले ही एलान कर दिया था कि वह उपचुनाव में अपने प्रत्याशी मैदान में नहीं उतारेगी। वहीं बसपा ने भी उपचुनाव में प्रत्याशी नहीं उतारा है।

read more :  Bhanupratappur by-election 2022: थम गया चुनावी शोरगुल, अब डोर-टू-डोर प्रत्याशी कर सकेंगे जनसंपर्क 

Kurhani By Elections: नीतीश-तेजस्वी कल जेडीयू प्रत्याशी के लिए करेंगे चुनाव प्रचार, मनोज कुशवाहा के लिए मांगेंगे वोट

कुढ़नी उपचुनाव- Kurhani By Elections 2022

‘1000 किलो घी का लड्डू बाटूंगा’ : मुकेश सहनी

बिहार विधानसभा की कुढ़नी सीट पर हो रहे उपचुनाव का प्रचार अब खत्म हो गया है। 5 दिसम्बर को मतदान है। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन शनिवार को वीआईपी के प्रमुख मुकेश सहनी ने कुढ़नी के गांव-गांव में पार्टी प्रत्याशी नीलाभ के पक्ष में वोट मांगा। इस दौरान मुकेश सहनी ने चिराग पासवान पर जोरदार हमला किया। मुकेश सहनी ने दावा किया कि वे हर हाल में 10 दिसंबर को कुढ़नी में 1000 किलो घी का लड्डू बाटेंगे । उन्होंने यह भी कहा कि बोचहां में हारने के बाद लड्डू बांटे थे। यहां भी लड्डू बाटेंगे।

Bhanupratapur election update

भानुप्रतापपुर सीट पर भी प्रचार प्रसार थमा Bhanupratappur bypoll 2022

छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर सीट पर भी प्रचार प्रसार थम गया है। यह इलाका संवेदनशील होने की वजह से 5 बजे की जगह दोपहर 3 बजे ही चुनावी प्रचार-प्रचार थम गया। चुनावी शोरगुल थम गया। अब प्रत्याशी सिर्फ डोर टू डोर जनसंपर्क कर संकेगे।  आज चारामा में प्रदेश के पूर्व सीएम रमन सिंह ने बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम के समर्थन में रोड शो किया। दूसरी ओर बस्तर संभाग के कमिश्नर श्याम धावड़े एवं पुलिस महानिरीक्षक सुन्दरराज पी ने आज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र भानुप्रतापपुर पहुंचे।

sardarshahar upchunav

सरदारशहर में भी थमा चुनावी शोर Sardarshahar By Election 2022

राजस्थान के सरदारशहर (चुरू) विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए प्रचार शनिवार शाम पांच बजे थम गया। इस सीट के लिए मतदान पांच दिसंबर को होगा। जिसमें 2.89 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव के लिये पांच दिसंबर को सुबह आठ से शाम पांच बजे तक मतदान होगा जबकि मतगणना आठ दिसंबर को होगी। इस उपचुनाव में दो लाख 89 हजार 843 मतदाता मत डाल सकेंगे।

read more :  साईं के चरणों में सिर रखते ही श्रद्धालु की मौत, तेजी से वायरल हो रहा ये वीडियो

कुल 10 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

उपचुनाव में कुल 10 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इनमें निर्दलीय उम्मीदवार विजय पाल सिंह श्योराण, भारतीय जनता पार्टी के अशोक कुमार, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया (मार्क्ससिस्ट) के सांवरमल मेघवाल, इंडियन पीपल्स ग्रीन पार्टी के परमाना राम, इंडियन नेशनल कांग्रेस के अनिल कुमार शर्मा, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के लालचंद, निर्दलीय सुभाष चंद्र, निर्दलीय उमेश साहू, निर्दलीय प्रेम सिंह व निर्दलीय सुरेंद्र सिंह राजपुरोहित शेष रह गए हैं।

ओडिशा में पदमपुर विधानसभा सीट पर 5 दिसंबर को होने वाले उपचुनाव से पहले केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पदमपुर शहर में पार्टी उम्मीदवार प्रदीप पुरोहित के लिए मैराथन अभियान में एक विशाल रोड शो में शामिल हुए.

ओडिशा- पदमपुर विधानसभा उपचुनाव Padampur bypoll 2022

ओडिशा में पदमपुर विधानसभा सीट पर 5 दिसंबर को होने वाले उपचुनाव से पहले केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पदमपुर शहर में पार्टी उम्मीदवार प्रदीप पुरोहित के लिए मैराथन अभियान में एक विशाल रोड शो में शामिल हुए। इस दौरान धर्मेंद्र प्रधान ने लोगों से पीएम नरेंद्र मोदी के विकास के एजेंडे को वोट देने की अपील की। पदमपुर विधानसभा सीट पर पांच दिसंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने प्रचार में अलग-अलग समुदायों को रिझा रहे हैं। हालांकि राज्य में जाति की राजनीति का दबदबा रहा है। पश्चिमी ओड़िशा के बारगढ़ जिले की पदमपुर सीट पर कुल 2.57 लाख मतदाताओं में से 29 फीसदी आदिवासी हैं। सीट पर अनुसूचित जाति के 28.63 प्रतिशत मतदाता हैं। दलित और आदिवासी मतदाताओं की कुल संख्या 44।48 हो जाती है।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव Himachal Pradesh Assembly Election 2022

हिमाचल प्रदेश में 8 दिसंबर को विधानसभा चुनाव की मतगणना होगी। ऐसे में ऊना में होने वाली मतगणना को लेकर डीसी ने जिला की सभी ईवीएम सेंटर का जायजा लिया। साथ ही बताया कि काउंटिंग स्थल में बिना आई कार्ड और बिना पास के किसी को भी जाने की परमिशन नहीं होगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers