Election noise stopped, now candidates will be door-to-door public relations

Bhanupratappur by-election 2022: थम गया चुनावी शोरगुल, अब डोर-टू-डोर प्रत्याशी कर सकेंगे जनसंपर्क

Bhanupratappur by-election 2022: भानुप्रतापपुर उपचुनाव में प्रचार प्रसार थम गया है। यह इलाका संवेदनशील होने की वजह से 5 बजे की जगह दोपहर...

Edited By :   Modified Date:  December 3, 2022 / 06:58 PM IST, Published Date : December 3, 2022/6:55 pm IST

भानुप्रतापपुर। Bhanupratappur by-election 2022: भानुप्रतापपुर उपचुनाव में प्रचार प्रसार थम गया है। यह इलाका संवेदनशील होने की वजह से 5 बजे की जगह दोपहर 3 बजे ही चुनावी प्रचार-प्रचार थम गया। चुनावी शोरगुल थम गया। अब प्रत्याशी सिर्फ डोर टू डोर जनसंपर्क कर संकेगे।  आज चारामा में प्रदेश के पूर्व सीएम रमन सिंह ने बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम के समर्थन में रोड शो किया। दूसरी ओर बस्तर संभाग के कमिश्नर श्याम धावड़े एवं पुलिस महानिरीक्षक सुन्दरराज पी ने आज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र भानुप्रतापपुर पहुंचे।

दोनों अफसरों ने उप निर्वाचन के लिए बनाए गए मतदान केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। कमिश्नर धावड़े और आईजी सुंदरराज ने मतदान केन्द्रों की सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतदाताओं और मतदान दल के लिए की गई व्यवस्थाओं का जाएजा लिया। बता दें कि 5 दिसंबर को 1 लाख 95 हजार 822 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रियंका शुक्ला ने सभी मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की है।

Read More : भाजपा में हुआ बड़े पैमाने में बदलाव, नियुक्त किये गए 30 नेता, इन्हें मिली बड़ी जिम्मेदारी

30 सेक्टर अधिकारी नियुक्त

मतदान को संपन्न कराने के लिए 256 मतदान दल बनाए गए हैं। हर मतदान दल में एक पीठासीन अधिकारी, एक मतदान अधिकारी क्रमांक एक-एक मतदान अधिकारी क्रमांक दो और एक मतदान अधिकारी क्रमांक तीन पर ड्यूटी लगाई गई है।

256 मतदान केंद्र, 17 अतिसंवेदनशील

Bhanupratappur by-election 2022: भानुप्रतापपुर उपचुनाव के लिए 256 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इसमें 82 मतदान केन्द्र नक्सल संवेदनशील, 17 मतदान केंद्र अति नक्सल संवेदनशील और 23 मतदान केन्द्र राजनीतिक रूप से संवेदनशील हैं। इस चुनाव में 1 लाख 95 हजार 822 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 95 हजार 266 पुरुष मतदाता और  1 लाख 555 महिला मतदाता और 1 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं।

Read More : छात्रों ने पहले जमकर पिलाई शराब, फिर न्यूड वीडियो बनाकर किया…. 3 निलंबित

बात देश की करें तो गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार शाम 5 बजे थम गया है। विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में राज्य की कुल 182 सीट में से 93 सीट पर वोट डाले जाएंगे। जबकि दूसरे चरण का मतदान पांच दिसंबर को होगा। पहले चरण में औसतन 63.31 प्रतिशत मतदान हुआ था। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की 89 सीट के लिए पहले चरण का मतदान एक दिसंबर को हुआ था।

दूसरे चरण में, शेष 93 सीट के लिए मतदान होगा, जिसके लिए राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), विपक्षी कांग्रेस और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सहित लगभग 60 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार और निर्दलीय मैदान में हैं। दूसरे चरण के तहत जिन 93 विधानसभा सीट के लिए मतदान होगा वे उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों में फैली हुई हैं जिनमें अहमदाबाद, वड़ोदरा और गांधीनगर शामिल हैं।

Read More : बड़ी खुशखबरी! यहां 84.10 रुपये में हुआ पेट्रोल का दाम, डीजल में भी बड़ी राहत

दूसरे चरण में कुछ महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे जिनमें मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की घाटलोडिया सीट के साथ ही वीरमगाम सीट जहां से पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं और गांधीनगर दक्षिण सीट शामिल है जहां से अल्पेश ठाकोर भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक और दो दिसंबर को भाजपा के कुछ उम्मीदवारों के लिए धुआंधार प्रचार किया, जिनमें अहमदाबाद में दो रोड शो शामिल हैं।

शनिवार को भाजपा अपने स्टार प्रचारकों के कई रोड शो और चुनावी रैलियां की। भाजपा की ओर से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को ढोलका, महुधा और खंभात शहरों में चुनावी रैलियां की। जबकि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी उत्तर गुजरात के मोडासा और सिद्धपुर शहरों में रोड शो किया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers