Barbados freed from British slavery after 400 years, Queen Elizabeth's rule ends

बारबाडोस अंग्रेजों की गुलामी से 400 साल बाद आजाद, क्वीन एलिजाबेथ का शासन खत्म, नए राष्ट्रपति की नियुक्ति

Barbados freed from British slavery after 400 years, Queen Elizabeth's rule ends

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : November 30, 2021/3:07 pm IST

ब्रिजटाउन, बाराबडोस। कैरिबियाई द्वीपों के प्रमुख देश बारबाडोस में अब क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का शासन खत्म हो गया है। यह देश अब पूरी तरह से गणतंत्र हो गया है। इस तरह बारबाडोस ब्रिटेन से अलग होकर 55वां गणतंत्र देश बन गया है। क्वीन एलीजाबेथ द्वितीय अब यहां की सर्वेसर्वा नहीं होंगी। एक समारोह के दौरान क्वीन भी मौजूद थे।

पढ़ें- श्रेया घोषाल के बचपन के दोस्त हैं पराग अग्रवाल, ट्विटर का सीईओ बनने पर सिंगर ने दीं बधाई

गणराज्‍य बनने के बाद 21 तोपों की सलामी दी गई और भीड़ से भरे हीरोज स्‍क्‍वायर पर देश का राष्‍ट्रगान बजाया गया। इस दौरान ब्रिटेन के राजकुमार चार्ल्‍स गंभीरतापूर्वक खड़े रहे। इस बदलाव के बाद अब यह उम्‍मीद की जा रही है कि वे पूर्व उपनिवेश रह चुके देश भी ब्रिटिश राजतंत्र को खारिज कर सकते हैं जहां पर अभी भी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अभी संप्रभु हैं। इस ऐलान के बाद बाराबडोस के लोगों ने परंपरागत नृत्‍य किया और संगीत बजाया।

पढ़ें- गढ़बो नवा छत्तीसगढ़, उद्योग हितैषी नीति से तेज हुई औद्योगीकरण की रफ्तार, 3 साल में 1751 औद्योगिक इकाइयां स्थापित, 32,912 को मिला रोजगार 

गवर्नर जनरल सैंड्रा मेसन देश की राष्ट्रपति बनाई गई हैं। उनकी नियुक्ति क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा की गई है। मेसन ने बारबाडोस की पहली राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। बता दें कि मेसन अटार्नी और जज भी रह चुकी हैं और उन्होंने वेनेजुएला, कोलंबिया, चिली और ब्राजील के राजदूत के तौर पर भी काम किया है।

पढ़ें- प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में खुलेंगे 6 नए मेडिकल कॉलेज, शिवराज कैबिनेट के अहम फैसले.. देखिए

बारबाडोस की आबादी तीन लाख से ऊपर है और यह कैरिबियाई देशों में सबसे अमीर देश माना जाता है। यहां की अर्थव्यवस्था ज्यादातर पर्यटन पर निर्भर करती है। सैकड़ों सालों की आजादी के बाद बारबाडोस 1966 में आजाद हो गया था लेकिन यहां क्वीन एलीजाबेथ का शासन चलता था। 1970 के बाद किसी कैरिबियाई देश में ऐसा देखने को मिला है। इससे पहले गुयाना, डोमनिका, त्रिनिदाद और टोबैगा गणतंत्र देश बने थे।

पढ़ें- केविन पीटरसन ने पीएम नरेंद्र मोदी को कहा ‘थैंक्यू’.. अफ्रीका की मदद करेगा भारत

साल 2005 में बारबाडोस ने त्रिनिदाद स्थित कैरिबियाई कोर्ट आफ जस्टिस में इस बात की अपील की थी और लंदन स्थित प्रिवी काउंसिल को हटा दिया था। इसके बाद साल 2008 में बारबाडोस ने खुद को गणतंत्र देश बनाने के लिए प्रस्ताव रखा, लेकिन इसे अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया। अब आज 30 नवंबर को बारबाडोस गणतंत्र देश बन गया है। अब उसका अपना राष्ट्रध्वज और राष्ट्रगान होगा।

 

 

 

 

 
Flowers