Bill Gates, the world's richest man, shared 48 years old resume

दुनिया के अमीर आदमी बिल गेट्स ने इस रिज्यूम से पाई सफलता, 48 साल पुराना रिज्यूम किया शेयर

Bill Gates, the world's richest man, got success from this resume, shared 48 years old resume

Edited By: , July 2, 2022 / 03:36 PM IST

(shared old resume) दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स ने बताया कि उनका 48 साल पुराना रिज्यूम कैसा था। जिस लेकर गेट्स इन दिनो सोशल मीडिया में खूब चर्चा में बने हुए हैं आपको बता दे की बिल गेट्स का पुरा नाम विलियम हेनरी गेट्स है जो की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के फाउंडर भी है । गेट्स ने साल 1974 में अपनी पढाई हार्वर्ड विश्वविद्यालय से पूरी की थी. जिसके बाद उन्होन जॉब करने का सोचा जिसके लिए गेट्स ने पहली बार अपना  रिज्यूमे बनाया ।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

युवाओं के लिए कही ये बात

रिज्यूमे के बारे  में बात करते हुए बिल गेट्स ने बताया की पहले बार उनका रिज्यूम बनाने का अनुभव कैसा रहा और रिज्यूम  में उन्होने क्या क्या किया मेनशन है।  इस बारे में जानकारी देते हुए बिल गेट्स ने लिखा की  पहले तो रिज्यूमे में उन्होने अपना नाम लिखा फिर किस कोर्स की पढाई की उसके बाद आखरी में किस किस जगहों में काम किया इन सारी चीजों का उल्लेख किया.।

ये भी पढ़े हॉलीवुड क्रिटिक्स के नॉमिनेशन में शमील हुई भारत की यह फिल्म

रिज्यूमे में लिखी ये बाते

बिल गेट्स ने अपने रिज्यूम में बताया की साल 1974 में  वह हार्वर्ड विश्वविद्यालय में फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट थे. साल 1974 के रिज्यूम में उनका नाम विलियम एच. गेट्स लिखा है. बिल गेट्स ने अपने रिज्यूम में अपने काम के अनुभव को मेंशन किया है. रिज्यूम में बताया है कि उन्होंने ऑपरेटिंग सिस्टम स्ट्रक्चर, डेटाबेस मैनेजमेंट, कंपाइलर कंस्ट्रक्शन और कंप्यूटर ग्राफिक्स जैसे कोर्स किए हैं.

बिल गेट्स ने अपने रिज्यूम में मेंशन किया है कि उन्होंने 1973 में टीआरडब्ल्यू सिस्टम्स ग्रुप के साथ सिस्टम प्रोग्रामर के रूप में काम करने का अनुभव है. FORTRAN, COBOL, ALGOL, BASIC, जैसी प्रमुख प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस में अनुभव के बारे में भी अपने रिज्यूम में बताया।

ये भी पढ़े: अदनान सामी ने घटया वजन , 220 किलो से किया 75 किलो वजन , जाने कैसे

48 साल पुराने रिज्यूम से बेहतर होगा आज का रिज्यूम

अपने रिज्यूम को शेयर करते हुए गेट्स ने लिखा-  ‘चाहे आप हाल ही में ग्रेजुएट हों या कॉलेज ड्रॉपआउट हों, मुझे यकीन है कि आपका रिज्यूम 48 साल पहले के मेरे रिज्यूम की तुलना में बहुत बेहतर दिखता होगा’

साल 2000 में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की शुरूआत हुई

आपको बता दे की माइक्रोसॉफ्ट फाउंडेशन की शुरूआत बिल गेट्स और पौल एलेन ने साथ साल 1975 में मिलकर की थी ।जिसके बाद कंपनी से गेट्स ने सीईओ की पोस्ट से इस्तीफा दे दिया था।  जिसके बाद गेट्स ने अपनी पत्नी मेलिंडा  के साथ मिलाकर साल 2000 में  Bill and Melinda Gates Foundation शूरू किया । जिसके बाद दोनो मिलकर गरीबो की मदद करने का काम करते हैं। हालांकी साल 2021 में बिल औऱ मेलिंडा ने एक दूसरे से तलाक ले लिया, लेकिन इसके बावजूद दोनों मिल कर अभी भी गरीबो की मदद करने का काम करते है।

 

 

 

 

#HarGharTiranga