कोरोना: 6 से 12 साल के बच्चों को लगेगा कोरोना टीका, DCGI ने को Covaxin टीके को दी मंजूरी | Corona: Children 6 to 12 years old will get corona vaccine, DCGI approves Covaxin vaccine

कोरोना: 6 से 12 साल के बच्चों को लगेगा कोरोना टीका, DCGI ने को Covaxin टीके को दी मंजूरी

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब 6 से 12 साल के बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा, Drug Controller General of India ने 6 से 12 साल के बच्चों को कोवैक्सिन लगाने को मंजूरी दे दी है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : April 26, 2022/1:30 pm IST

नई दिल्ली, 26 अप्रैल 2022। Children 6 to 12 years old will get vaccine: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब 6 से 12 साल के बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा, Drug Controller General of India ने 6 से 12 साल के बच्चों को कोवैक्सिन लगाने को मंजूरी दे दी है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

Children 6 to 12 years old will get vaccine: बता दें कि इस बार बच्चे नए XE वेरिएंट की चपेट में आ रहे हैं, खासतौर से स्कूल खुलने के बाद इन मामलों में बढ़ोतरी की और आशंका जताई जा रही है, हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि पिछले तीन हफ्तों में बच्चों में फ्लू जैसे लक्षणों में बढ़ोतरी नजर आई है।

read more: चीन ने दो करोड़ से अधिक लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के आदेश दिए

इससे पहले 12 से 15 साल तक के बच्चों को मार्च के महीने में कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने का अभियान चलाया गया था, अब Drug Controller General of India ने 6 से 12 साल के बच्चों को कोवैक्सिन लगाने का फैसला लिया है।

कोरोना के XE वेरिएंट के लक्षण

XE वेरिएंट को कोविड -19 के पिछले वेरिएंट्स की तुलना में ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है, ऐसे में जरूरी है कि बच्चों को इस नए वेरिएंट के संक्रमण से बचाकर रखा जाए। बच्चों में बुखार, नाक बहना, गले में दर्द, शरीर में दर्द, सूखी खांसी, उल्टी आना, लूज मोशन जैसे लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

read more: शीर्ष रूसी राजनयिक ने यूक्रेन को तृतीय विश्वयुद्ध के लिए उकसाने को लेकर दी चेतावनी

बच्चों को कोरोना से कैसे बचाएं

कोविड 19 से बचने के लिए बच्चों में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें, उनमें नियमित रूप से हाथ साबुन और पानी से अच्छे से धोने की आदत डालें, बच्चों को बाहर कम निकलने दें और संक्रमित व्यक्ति के करीब बिल्कुल ना जाने दें, शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सही खानपान का ध्यान रखें, अगर बच्चा वैक्सीनेशन के योग्य है, तो जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाएं।