क्रिप्टोकरेंसी पर सरकार का बड़ा बयान, लोकसभा में कहा- बिटकॉइन को मुद्रा के रूप में मान्यता देने का प्रस्ताव नहीं |Government's big statement on cryptocurrency, said in Lok Sabha - no proposal to recognize bitcoin as currency

क्रिप्टोकरेंसी पर सरकार का बड़ा बयान, लोकसभा में कहा- बिटकॉइन को मुद्रा के रूप में मान्यता देने का प्रस्ताव नहीं

अगर आप भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते हैं तो आपको बड़ा झटका लग सकता है, मोदी सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी पर बड़ा बयान दिया है, वित्त मंत्रालय ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा है कि भारत सरकार बिटकॉइन के लेनदेन का कोई डेटा एकत्र नहीं करती है,

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : November 29, 2021/2:02 pm IST

Cryptocurrency news in India: अगर आप भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते हैं तो आपको बड़ा झटका लग सकता है, मोदी सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी पर बड़ा बयान दिया है, वित्त मंत्रालय ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा है कि भारत सरकार बिटकॉइन के लेनदेन का कोई डेटा एकत्र नहीं करती है, भारत में बिटकॉइन को मुद्रा के रूप में मान्यता देने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

read more: आज Collector-Commissioner, IG-SP Conference करेंगे CM Shivraj | Corona के हालात की समीक्षा की जाएगी
उधर संसद के शीतकालीन सत्र में सरकार क्रिप्टोकरेंसी एंड रेग्युलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल 2021 (Cryptocurrency and Regulation of Official Digital Currency Bill 2021) पेश कर सकती है, इस बिल में आरबीआई की ओर से सरकारी डिजिटल करेंसी में निवेश करने और उसको चलाने के लिए भी फ्रेमवर्क में प्रावधान किया जाएगा। इसके साथ ही इसके टेक्निकल इस्तेमाल में सरकार कुछ ढील भी दे सकती है।

read more: ओमीक्रोन स्वरूप: नीदरलैंड ने सख्त लॉकडाउन का ऐलान किया
आपको बता दें इस समय पर क्रिप्टोकरेंसी को लेकर देश में कोई बिल नहीं है और न ही इस पर बैन लगा हुआ है, निवेशक अपने हिसाब से इसमें ट्रेडिंग कर रहे हैं। वहीं, पिछले हफ्ते पीएम मोदी ने अधिकारियों के साथ इस बात पर चर्चा की थी। उससे पहले जयंत सिन्हा की अध्यक्षता में पार्लियामेंट की स्टैंडिंग कमिटी ऑन फाइनेंस की बैठक में भी इस मुद्दे पर चर्चा की गई थी, फिलहाल अभी तक किसी भी बैठक में क्रिप्टोकरेंसी को बैन करने पर सहमति नहीं हुई है।

 
Flowers