Entry of new XE variant of Corona in India, official confirmation for first time

भारत में कोरोना के नए XE वेरिएंट की एंट्री, पहली बार हुई आधिकारिक पुष्टि, वैज्ञानिकों ने संक्रमण को लेकर कही ये बात

विशेषज्ञों का कहना है कि अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि XE सब-वेरिएंट का संक्रमण अन्य ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट के कारण होने वाले संक्रमण से अलग है, XE सब-वेरिएंट ओमिक्रॉन के वर्तमान में प्रमुख BA.2 वेरिएंट की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक ट्रांसमिसिबल पाया गया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : May 3, 2022/2:42 pm IST

Entry of new XE variant of Corona in India: नई दिल्ली: भारत में नए कोरोना वैरिएंट की पुष्टि हो गई है, महाराष्ट्र और गुजरात से 2 अपुष्ट मामले सामने आने के बाद, ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट XE के देश के पहले मामले की पुष्टि भारतीय SARS-CoV2 जीनोमिक्स सीक्वेंसिंग कंसोर्टियम (INSACOG) ने की है। विशेषज्ञों का कहना है कि अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि XE सब-वेरिएंट का संक्रमण अन्य ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट के कारण होने वाले संक्रमण से भिन्न है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

read more: इस साल नहीं बढ़ेगी फीस.. छात्रों को बड़ी राहत, निजी संचालकों पर भी लागू होंगे आदेश

एक रिपोर्ट के मुताबिक XE सब-वेरिएंट ओमिक्रॉन के वर्तमान में प्रमुख BA.2 वेरिएंट की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक ट्रांसमिसिबल पाया गया है, जिसने जनवरी में देश में कोरोना की तीसरी लहर लाई थी। देश में अब तक कोरोना वायरस के कई पुनः संयोजक रूपों का पता चला है, ये सभी भौगोलिक रूप से अलग-अलग क्षेत्रों से हैं, कोई क्लस्टर गठन नहीं देखा गया है, XE वेरिएंट का सैम्पल कहां से प्राप्त किया गया था, इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई थी।

read more: शराब के शौकीनों के लिए खुशखबरी.. राजधानी के एयरपोर्ट पर मिलेगी शराब, टेंडर जारी

INSACOG के साप्ताहिक बुलेटिन में XE वेरिएंट की पुष्टि ऐसे समय में हुई है, जब 12 राज्यों में कोविड के मामलों में वृद्धि हुई है, जिससे मास्क अनिवार्य हो गया है, इस बीच, 25 अप्रैल तक के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 19 अन्य राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में गिरावट आई है।