स्पा सेंटर में महिलाओं से मालिश नहीं करवा सकेंगे पुरुष, मसाज सेंटरों के लिए नई गाइडलाइन |Government Issued New Guideline for Spa Centers of Delhi

स्पा सेंटर में महिलाओं से मालिश नहीं करवा सकेंगे पुरुष, मसाज सेंटरों के लिए नई गाइडलाइन

स्पा सेंटर में महिलाओं से मालिश नहीं करवा सकेंगे पुरुष! Government Issued New Guideline for Spa Centers of Delhi

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : August 3, 2021/6:08 pm IST

नई दिल्ली: दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालिवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में विपरीत लिंग के व्यक्ति से मालिश कराने पर पाबंदी लगाने के दिल्ली सरकार के दिशा-निर्देशों का मंगलवार को स्वागत किया और उम्मीद जताई कि यह कदम सेक्स रैकेट पर लगाम लगाने में मदद करेगा।

Read More: टू पीस पहनकर समुद्र किनारे सनबाथ लेते नजर आई Nora Fatehi, सोशल मीडिया पर Viral हुआ ग्लैमरस Video

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में यौन शोषण व मानव तस्करी को रोकने के लिए स्पा और मालिश केंद्रों के संचालन के लिए नए सख्त दिशानिर्देशों को मंजूरी दी थी, जिसमें विपरीत लिंग के व्यक्ति से मालिश कराने पर प्रतिबंध लगाने का प्रावधान भी शामिल है।

Read More: ‘अल्लाह’ पाकिस्तान का प्रोडक्ट या अफगान का खिलौना नहीं, इस देश के पूर्व उपराष्ट्रपति ने जमकर लताड़ा

दिशानिर्देशों में कहा गया है, ”स्पा और मसाज सेंटरों में विपरीत लिंग के व्यक्ति से मसाज कराने की अनुमति नहीं होगी। पुरुषों की मालिश के लिए पुरुष मालिशकर्ता और महिलाओं की मालिश के लिए महिला मालिशकर्ता का प्रावधान किया जाएगा।”

Read More: दूसरे राज्यों से आने वालों को दिखाना होगा RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट, राज्य सरकार ने जारी किया नया आदेश 

स्पा और मसाज केन्द्रों को नए दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। दिशा-निर्देशों के तहत इन्हें स्वास्थ्य व्यवसाय का लाइसेंस प्राप्त करने के लिये ”अपने परिसरों में किसी भी तरह की यौन गतिविधियों” और 18 साल से कम आयु के लोगों को काम पर रखने पर पूरी तरह पाबंदी लगानी होगी।

Read More: कोरोना को लेकर सरकार ने चेताया, इन राज्यों में ‘R’ वैल्यू अब भी ज्यादा, तेजी से लोगों को कर रहा संक्रमित 

मालिवाल ने ट्वीट किया, ”हमने दिल्ली के कई मसाज पार्लरों का औचक निरीक्षण कर सेक्स रैकेट का पर्दाफाश किया और सरकार को सिफारिशें सौंपीं। दिल्ली में विपरीत लिंग के व्यक्ति से मसाज कराने पर प्रतिबंध लगाने के लिये मैं दिल्ली सरकार की आभारी हूं। इससे इस समस्या पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी।”

Read More: 7th pay commission: एक और खुशखबरी, सरकारी कर्मचारियों का बढ़ेगा बेसिक पे.. जानिए मोदी सरकार का रिएक्शन