Increase in DA and pension of these government employees before Diwali

7th Pay Commission: दिवाली से पहले इन सरकारी कर्मचारियों के DA और पेंशन में इजाफा, बढ़कर इब इतनी आएगी सैलरी

Increase in DA and pension of these government employees before Diwali

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 04:59 PM IST, Published Date : October 28, 2021/11:16 am IST

7th Pay Commission latest update 2021
बेंगलुरू, कर्नाटक। कर्नाटक सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्‍ते में इजाफा कर राज्य कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट दिया है। बता दें कि राज्य सरकार ने इस साल 1 जुलाई से अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते को मौजूदा 21.5% से बढ़ाकर 24.5% करने की घोषणा की है। बढ़ती महंगाई के बीच दिवाली से पहले वेतन में बढ़ोत्तरी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर मानी जा रही है।

पढ़ें- पुल से नीचे गिरा सरकारी वाहन, ITI के दो प्रशिक्षण अधिकारियों की मौके पर मौत

राज्य सरकार का यह आदेश पूर्णकालिक सरकारी कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों, जिला पंचायतों के कर्मचारियों, वेतन के नियमित समय-मानों पर कार्यरत कर्मचारियों और विश्वविद्यालयों के पूर्णकालिक कर्मचारियों जोकि नियमित वेतनमान पर हैं, उनपर लागू होगा।

पढ़ें- 50 रुपए में करवा लीजिए टंकी फुल, यहां माचिस से भी सस्ता है एक लीटर पेट्रोल

इससे पहले कर्नाटक सरकार ने जुलाई में महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किश्तें जारी करने का आदेश दिया था। गौरतलब है कि महंगाई भत्ते को जनवरी 2020 से जून 2021 तक के लिए मौजूदा 11.25 प्रतिशत से संशोधित कर 21.5 प्रतिशत कर दिया था। बता दें कि सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्‍ते में इजाफा बेसिक सैलरी के आधार पर किया जाता है।

पढ़ें- यहां महिला किसान प्रदर्शनकारियों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी दिवाली से पहले राज्य के 28 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को डबल तोहफा देने की तैयारी में है। वित्त विभाग की तरफ से भेजे गए प्रस्ताव के मुताबिक सरकार 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है।

पढ़ें- पुष्य नक्षत्र आज, दिवाली, धनतेरस से पहले खरीददारी का सबसे अच्छा मुहूर्त, गुरु-पुष्य योग का संयोग.. देखिए

जिसकी घोषणा जल्द ही हो सकती है। इससे मौजूदा दर 31 फीसदी पहुंच जाएगी। जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों और पेंशनरों को राज्य सरकार दिवाली बोनस और महंगाई भत्ते का भुगतान एक साथ दे सकती है।