Get the tank full for 50 rupees, here one liter of petrol is cheaper than matches

50 रुपए में करवा लीजिए टंकी फुल, यहां माचिस से भी सस्ता है एक लीटर पेट्रोल

Get the tank full for 50 rupees, here one liter of petrol is cheaper than matches

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : October 28, 2021/12:40 pm IST

1 litre petrol price India : नई दिल्ली। सरकारी तेल कंपनियों ने बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत में प्रति लीटर 35-35 पैसे का फिर इजाफा किया। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 107.94 रुपये और डीजल की कीमत 96.67 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है। भारत में तेल की बढ़ती कीमतों पर हायतौबा मची हुई है।

पढ़ें- अब राशन कार्ड के बिना नहीं आएगी PM KISAN योजना की राशि, देखिए नया नियम

भारत में भले ही पेट्रोल-डीजल की कीमत 100 रुपये लीटर के पार चली गई है लेकिन अब भी देश में कई अन्य देशों के मुकाबले इनकी कीमत कम है। दुनिया में सबसे महंगा पेट्रोल हॉन्ग कॉन्ग में है। globalpetrolprices.com के मुताबिक हॉन्ग कॉन्ग में सितंबर में पेट्रोल की कीमत 2.56 डॉलर यानी 192 रुपये प्रति लीटर थी।

पढ़ें- राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव 28 से 30 अक्टूबर तक, 1 नवंबर से साइंस कॉलेज मैदान में राज्योत्सव का आयोजन, सीएम बघेल ने की तैयारियों की समीक्षा 

यूरोपीय देश नीदरलैंड में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 2.18 डॉलर यानी 163 रुपये लीटर खर्च करने होंगे। सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक में पेट्रोल का भाव 160 रुपये लीटर है। इसी तरह नॉर्वे, इजरायल, डेनमार्क, मोनाको, ग्रीस, फिनलैंड और आइसलैंड उन देशों में शामिल हैं जहां पेट्रोल की कीमत बहुत ज्यादा है।

पढ़ें- अब नहीं चलेगी तीन परिवारों की दादागिरी.. कांग्रेस, महबूबा और फारूक पर शाह का सीधा वार

ईरान में पेट्रोल की कीमत 0.06 डॉलर यानी 4.51 रुपये है। गृहयुद्ध से जूझ रहे सीरिया में आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 0.23 फीसदी यानी 17 रुपये खर्च करने होंगे। इसी तरह अंगोला, अल्जीरिया, कुवैत, नाइजीरिया, तुर्कमेनिस्तान, कजाकस्तान और इथियोपिया में पेट्रोल की कीमत आधे डॉलर से भी कम है। भारत की तरह दुनिया के अधिकांश देशों में पेट्रोल पर कई तरह के टैक्स लगते हैं। यह सरकारों के लिए राजस्व जुटाने का अहम स्रोत है।

पढ़ें- बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, यहां बदले गए 10 जिलों के कलेक्टर और 14 IPS अफसर.. देखिए

दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में मिलता है। यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको केवल 0.02 डॉलर 1.50 रुपये खर्च करने होंगे। यह माचिस की एक डिब्बी से भी सस्ता है। भारत में दिसंबर से माचिस की डिब्बी की कीमत 2 रुपये हो जाएगी। यानी अगर आप वेनेजुएला में हैं तो 50 रुपये से भी कम कीमत पर 30 लीटर पेट्रोल खरीद सकते हैं। मारुति सुजुकी ऑल्टो के10 की 35 लीटर की टंकी फुल करने के लिए आपको 52.50 रुपये खर्च करने होंगे।