List of colleges of India's top universities, engineering, MBA, law, pharmacy and medical released

भारत की टॉप यूनिवर्सिटी, इंजीनियरिंग, MBA,लॉ, फॉर्मेसी और मेडिकल की कॉलेजों की सूची जारी

List of colleges of India's top universities, engineering, MBA, law, pharmacy and medical released

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 06:23 PM IST, Published Date : September 9, 2021/1:39 pm IST

नई दिल्ली। नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) रैंकिंग जारी कर दिया गया है। कोरोना के चलते पिछले साल की तरह इस साल भी रैंकिग जारी करने का कार्यक्रम ऑनलाइन हुआ।

पढ़ें- प्रदेश युकां महासचिव बबलू रविंदर भाटिया सहित 7 कांग्रेसी 6 साल के लिए पार्टी से निष्काषित

IISc बेंगलुरु ने देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में ओवरऑल रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है। टॉप विश्वविद्यालयों की लिस्ट में IIT बॉम्बे ने तीसरा स्थान हासिल किया है। IIT दिल्ली, IIT कानपुर और IIT खड़गपुर को क्रमशः चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर रखा गया है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने नौवीं और दसवीं रैंक हासिल की है।

पढ़ें- नशे में चूर और कम कपड़े.. बीच सड़क मॉडल करने लगी अजीब हरकतें.. वीडियो बनाते रहे लोग

शिक्षा मंत्री द्वारा एनआईआरएफ रैंकिंग कुल 11 कैटेगरी में जारी किया गया है। इनमें ओवरऑल, यूनिवर्सिटी, मैनेजमेंट, कॉलेज, फार्मेसी, मेडिकल, इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, एआरआईआईए (नवाचार उपलब्धियों पर संस्थानों की अटल रैंकिंग) और लॉ शामिल हैं। रैंक चेक करने के लिए ऑफिशियल वेब साइट nirfindia.org है।

पढ़ें- पत्नी, बेटे की हत्या कर खुद भी लगा ली फांसी, वजह जान रह जाएंगे हैरान

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT मद्रास) राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) रैंकिंग 2021 में शीर्ष रैंक हासिल करते हुए भारत में सर्वश्रेष्ठ संस्थान के रूप में उभरा था।

पढ़ें- स्कूल में बच्चे पढ़ेंगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई, स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने दी जानकारी

लगातार तीसरे साल, IIT मद्रास ने टॉप रैंक हासिल की है। आईआईटी मद्रास को एनआईआरएफ रैंकिंग 2021 में ‘ओवरऑल’ और ‘इंजीनियरिंग’ कैटेगरी में भारत में नंबर एक स्थान दिया गया है। आईआईटी ने फिर से लिस्ट में बड़ा स्कोर किया है, जिसमें सात आईआईटी ने लिस्ट में स्थान हासिल किया है।