Traveling in railway has become easier now, without canceling the

रेलवे में सफर करना हुआ अब और आसान, बिना टिकट कैंसिल किए बदल सकेंगे यात्रा की तारीख.. जानें पूरी खबर

यात्री मूल बोर्डिंग स्टेशन के स्टेशन मैनेजर को लिखित में एप्लीकेशन देकर या ट्रेन के छूटने के कम से कम 24 घंटे पहले किसी कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलाव कर सकते हैं। ये सुविधा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह के टिकटों पर मिलती है।

Edited By: , July 21, 2022 / 11:38 AM IST

Indian Railways: कई बार ऐसा है कि हम ट्रेन रिजर्वेशन करवा लेते हैं, लेकिन ऐन मौके पर हमारा प्लान बदल जाता है। ऐसे में आप टिकट कैंसिल करवाते हैं और आपके पैसे भी कट जाते हैं। लेकिन रेलवे के नियम के अनुसार, आपके पास इसका दूसरा विकल्प होता है। आइए आपको बताते हैं कि आप ऐसी स्थिति में अपनी ट्रेन यात्रा को ‘Preponed’ या ‘Postponed’ भी कर सकते हैं। आप चाहें तो अपनी यात्रा को बोर्डिंग स्टेशन भी बदल सकते हैं।

Read More:महामारी के बाद अब महंगाई की मार! अगले साल तेजी से बढ़ेगी महंगाई दर, IMF ने जारी की चेतावनी

तारीख बदलने का तरीका

यात्री मूल बोर्डिंग स्टेशन के स्टेशन मैनेजर को लिखित में एप्लीकेशन देकर या ट्रेन के छूटने के कम से कम 24 घंटे पहले किसी कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलाव कर सकते हैं। ये सुविधा ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह के टिकटों पर मिलती है।

Read More: ये हैं एशिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी, नाम जानकर नहीं होगा यकीन… 

यात्रा की दूरी भी बढ़ा सकते है। 

अगर आप अपनी यात्रा को आगे बढ़ाना चाहते हैं, मतलब जिस स्टेशन तक टिकट बुक किया गया है, उसके आगे स्टेशन तक जाना चाहते हैं तो इसके लिए यात्री को गंतव्य तक पहुंचने से पहले या फिर बुक सफर के पूरा होने के बाद टिकट चेकिंग स्टाफ से संपर्क करना होता है और उन्हें यात्रा विस्तार की जानकारी देनी होती है।

Read More: भाजपा को नहीं देखना चाहिए मुंगेरी लाल के हसीन सपने, जानिए PCC चीफ मरकाम ने ऐसे क्यों कही ये बात ? 

सिर्फ एक बार ही बदलेगी यात्रा की तारीख

Indian Railways की वेबसाइट के मुताबिक स्टेशन काउंटर पर बुक किए गए टिकट की यात्रा की तारीख को ‘Preponed’ या ‘Postponed’ सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है। भले ही सीटों की उपलब्धता कन्फर्म हो या RAC हो या वेटिंग में हो। यात्रा की तारीख को आगे बढ़ाने या पहले करने के लिए यात्री को रिजर्वेशन ऑफिस जाकर ट्रेन छूटने के 48 घंटे पहले अपना टिकट सरेंडर करना होगा. याद रहे कि यह सुविधा सिर्फ ऑफलाइन टिकट के लिए ही उपलब्ध है, ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों पर ये सुविधा नहीं मिलेगी।

Read More: सुल्तान और दंगल का रिकॉर्ड तोड़ेगी लाइगर, हैरान कर देगा विजय देवराकोंडा का स्टाइल, ट्रेलर से लीड एक्ट्रेस नदारद 

यात्रा की तारीक एसे बदल सकेगें

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को सुविधा देती है कि वो अपने कन्फर्म/RAC/वेटिंग टिकट में यात्रा की तारीख को बदल सकते हैं। भारतीय रेलवे के मुताबिक इन टिकटों पर यात्रा की तारीख निर्धारित शुल्क के भुगतान पर उसी श्रेणी/ उच्च श्रेणी में या उसी डेस्टिनेशन के लिए ‘Preponed’ या ‘Postponed’की जा सकती है। इसके अलावा रेलवे यात्रियों को अपनी यात्रा का विस्तार करने, अपनी यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलने और अपने टिकटों को उच्च श्रेणी में अपग्रेड करने की भी अनुमति देता है। हालांकि इनमें से कुछ सुविधाएं केवल ऑफलाइन टिकट के लिए लागू हैं, अन्य ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों टिकटों के लिए उपलब्ध हैं।

Read More: शादी का जोड़ा पहनते ही गायब हो जाती थी दुल्हन, धोखे से अपने साथ ले जाता था ये ‘जानी दुश्मन’

 

#HarGharTiranga