Owners of 70 thousand petrol pumps on strike

पेट्रोल पंप मालिकों की बड़ी हड़ताल, बंद के चक्कर में प्रभावित हो रहा कामकाज

Owners of 70 thousand petrol pumps on strike : हड़ताल पर 70 हजार पेट्रोल पंप के मालिक, कहा- OMC से नहीं खरीदेंगे तेल....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 12:58 PM IST, Published Date : May 31, 2022/10:19 am IST

Petrol Pump Owners Strike : नई दिल्ली। आज पेट्रोल-डीजल पर ज्यादा कमीशन को लेकर करीब 70 हजार पेट्रोल पंप के मालिक विरोध प्रदर्शन कर हैं। पेट्रोल-डीजल पर कमीशन न बढ़ाने को लेकर पंप के मालिकों ने तेल कंपनियों का विरोध किया है। इन पेट्रोल पंप के मालिकों ने 31 मई को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों से पेट्रोल-डीजल नहीं खरीदने का ऐलान किया है।

पेट्रोल पंप के मालिकों का कहना है कि पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतें बढ़ने के बाद पेट्रोलियम कंपनियां बहुत ज्यादा मुनाफा कमा रहीं हैं लेकिन डीलर्स के कमीशन में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों से अपना कमीशन बढ़ाने की मांग की है। इसे लेकर आज पेट्रोल पंप मालिकों ने देश के 24 राज्यों में लगभग 70 हजार पेट्रोल पंप में कंपनियों से तेल नहीं खरीदने का ऐलान किया है।

Read More : Petrol-Diesel Price : ग्लोबल मार्केट में बढ़े कच्चे तेल के दाम, जानें आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के भाव

खुदरा ग्राहकों को नहीं होगी परेशानी

बता दें देश के 24 राज्यों के पेट्रोल डीलर संगठनो की तरफ से ये विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार इस विरोध का खुदरा बिक्री और ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि पेट्रोल पंप मालिकों के पास दो दिन का स्‍टॉक होता है। लिहाजा वे खुदरा ग्राहकों को मंगलवार को भी पेट्रोल-डीजल की बिक्री करेंगे। इससे खुदरा पेट्रोल ग्राहकों को कोई परेशानी नहीं होगी। पेट्रोल पंप मालिकों के इस विरोध का असर सिर्फ कंपनियों से खरीद तक ही सीमित रहेगा।

Read More : हाथियों का आतंक: एक महिला को कुचला, इधर धमतरी में हाथियों की धमक से ग्रामीणों में दहशत

यूपी समेत इन राज्यों में होगा विरोध

कमीशन बढ़ाने की मांग को लेकर पेट्रोल डीलर संगठनों ने आज 24 बड़े राज्‍यों में कंपनियों से तेल नहीं खरीदने का विरोध किया है। इन राज्यों में तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, गुजरात, महाराष्‍ट्र, हिमाचल प्रदेश, बिहार, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम के अलावा उत्‍तर बंगाल और यूपी, मध्‍य प्रदेश के भी कई डीलर शामिल हैं।

Read More : Weather Update : 15 जून तक नहीं मिलेगा नौतपा से राहत, इन शहरों में हल्की बारिश की संभावना

पिछले 5 सालों से नहीं बढ़ा कमीशन

पेट्रोल मालिकों का कहना है कि OMC और डीलरों के बीच हुए एग्रीमेंट के अनुसार हमारा मार्जिन हर 6 महीने में बदलना चाहिए, लेकिन साल 2017 से ही इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। इस दौरान पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत लगभग दोगुनी हो चुकी है। इतना ही नहीं इस दौरान डीलरों को बिजनेस के लिए दोगुनी पूंजी भी लगानी पड़ी, जिसके लिए ज्‍यादा लोन भी लिया और अब ब्‍याज भी अधिक चुका रहे। इस दौरान आज दिल्‍ली में आज 400 पेट्रोल पंपों पर जबकि महाराष्‍ट्र में 6,500 पंपों पर कंपनियों से तेल नहीं खरीदा जाएगा।

Read More : ऑनलाइन होती थी लड़कियों की बुकिंग, तस्वीर भेजकर तय होती थी ​कीमत, दरिंदों ने कई छात्राओं को फंसाया