PM Modi flagged off 9 Vande Bharat trains

Vande Bharat Train Inauguration : पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बड़ी सौगात, 9 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

Vande Bharat Train Inauguration : आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 9 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात दी। इन 9 वंदे भारत ट्रेनों से 11

Edited By :   Modified Date:  September 24, 2023 / 01:31 PM IST, Published Date : September 24, 2023/1:31 pm IST

नई दिल्ली : Vande Bharat Train Inauguration :  आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 9 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात दी। इन 9 वंदे भारत ट्रेनों से 11 राज्यों को कनेक्टिविटी मिलेगी। यही नहीं इस बार वंदे भारत जिन रेलमार्गों पर चलाई जा रही है उनमें पुरी, मदुरै और तिरुपति जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल भी शामिल हैं। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी ने भारत में विश्वस्तरीय ट्रेन सुविधा के लक्ष्य की ओर कदम बढ़ाते हुए आज से 9 और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है।

यह भी पढ़ें : Pitra Dosh Upay By Pradeep Mishra: पं. प्रदीप मिश्रा ने बताया पितृ दोष से मुक्ति दिलाने का आसान उपाय, दूर हो जाएंगे सारे दोष 

वंदे भारत ट्रेन चलेगी इन शहरों के बीच

Vande Bharat Train Inauguration :   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जिन रेलगाड़ियों को हरी झंडी दिखाई, ये ट्रेनें अपने रूट पर सबसे तेज गति से दौड़ेंगी और यात्रियों के समय में काफी बचत करेंगी. इनमें उदयपुर-जयपुर, तिरुनेलवेली-चेन्नई, हैदराबाद-बेंगलुरु, विजयवाड़ा-चेन्नई, पटना-हावड़ा, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम, राउरकेला-पुरी, रांची-हावड़ा और जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस शामिल है।

बेहतर होगी धार्मिक स्थलों की कनेक्टिविटी

गौरतलब है कि आज से जिन रेलगाड़ियों की शुरुआत हुई है। उनसे पुरी, मदुरै और तिरुपति जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।फिलहाल ये भारत की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन है और महज 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। बाकी सुपरफास्ट ट्रेनों के मुकाबले वंदे भारत कम से कम 30% समय की बचत करती है।

यह भी पढ़ें : India-Canada Row: विवाद की स्थिति में किसका साथ देगा अमेरिका, दांव पर लगी कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो साख 

पीएम मोदी ने दिया बड़ा बयान

Vande Bharat Train Inauguration :   पीएम मोदी ने कहा कि पच्चीस ‘वंदे भारत’ ट्रेन चल रही हैं, अब नौ और ट्रेन जोड़ी गई हैं और वह दिन दूर नहीं, जब ये ट्रेन देश के सभी हिस्सों को जोड़ेगी। बुनियादी ढांचे के विकास की गति, पैमाना 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं से मेल खा रहा है। वंदे भारत ट्रेन की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है, इनमें 1,11,00,000 से अधिक यात्री सफर कर चुके हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज जिन ट्रेनों को शुरू किया गया है, वे पहले की तुलना में ज्यादा आधुनिक और आरामदायक हैं। ये वंदे भारत ट्रेनें नए भारत के नए जोश, नए उत्साह और नई उमंग का प्रतीक है। देश में आधुनिक कनेक्टिविटी विस्तार का यह अभूतपूर्व अवसर है। इंफ्रास्ट्रक्चर विकास की यह गति और स्केल 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं से बिल्कुल मैच कर रही हैं और यही आज का भारत चाहता है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp