संयुक्त राष्ट्र में PM मोदी का संबोधन LIVE, बोले -'मैं मदर ऑफ डेमोक्रेसी का गौरव हासिल करने वाले देश का प्रतिनिधित्व कर रहा' | PM Modi's address to the United Nations LIVE, said - 'I am representing a country that has achieved the glory of Mother of Democracy'

संयुक्त राष्ट्र में PM मोदी का संबोधन LIVE, बोले -‘मैं मदर ऑफ डेमोक्रेसी का गौरव हासिल करने वाले देश का प्रतिनिधित्व कर रहा’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76 वें सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि मैं उस देश का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं जिसे मदर ऑफ डेमोक्रेसी का गौरव हासिल है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : September 25, 2021/6:51 pm IST

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76 वें सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि मैं उस देश का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं जिसे मदर ऑफ डेमोक्रेसी का गौरव हासिल है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76 वें सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गत डेढ़ वर्ष से पूरा विश्व, 100 साल में आई सबसे बड़ी महामारी का सामना कर रहा है। ऐसी भयंकर महामारी में जीवन गंवाने वाले सभी लोगों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं और परिवारों के साथ अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड के कारण अपना जीवन गंवाने वाले लोगों को संयुक्त राष्ट्र महासभा से श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम ने कहा कि लोकतंत्र की हमारी हज़ारों वर्षों की महान परंपरा रही है। इस 15 अगस्त को भारत ने अपनी आज़ादी के 75 वें साल में प्रवेश किया।

read more: LIC पॉलिसी के नियमों में हुआ बदलाव, जान लीजिए नए नियम वरना हो जाएगी परेशानी

हमारी विविधता, हमारे सशक्त लोकतंत्र की पहचान है। एक ऐसा देश जिसमें दर्जनों भाषाएं हैं, सैकड़ों बोलियां हैं, अलग-अलग रहन सहन, खान-पान है। ये वाइब्रेंट डेमोक्रेसी का उदाहरण है। ये भारत के लोकतंत्र की ताकत है कि एक छोटा बच्चा जो कभी एक रेलवे स्टेशन की टी स्टॉल पर अपने पिता की मदद करता था वो आज चौथी बार भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर UNGA को संबोधित कर रहा है।

read more: इन राज्यों में तबाही मचाएगा ‘साइक्लोन गुलाब’, छत्तीसगढ़ में भी तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी

पीएम ने कहा भारत का वैक्सीन डिलीवरी प्लेटफॉर्म कोवीन एक ही दिन में करोड़ों वैक्सीन डोज़ लगाने के लिए डिजीटल सहायता दे रहा है। मैं UNGA को ये जानकारी देना चाहता हूं कि भारत ने दुनिया की पहली DNA वैक्सीन विकसित कर ली है जिसे 12 साल से ज्यादा आयु के सभी लोगों को लगाया जा सकता है ।

पीएम ने कहा कि ये सुनिश्चित किया जाना बहुत ज़रूरी है कि अफ़ग़ानिस्तान की धरती का इस्तेमाल आतंकवाद फैलाने और आतंकी हमलों के लिए न हो। हमें इस बात के लिए भी सतर्क रहना होगा वहां कि नाजुक स्थितियों का इस्तेमाल कोई देश अपने स्वार्थ के लिए एक टूल की तरह इस्तेमाल करने की कोशिश न करे।